×

Hardoi: बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं ने घर से किया मतदान, अधिकारियों का जताया आभार

Hardoi: हरदोई में कई ऐसे मतदाता है जो 85 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके हैं वहीं कई ऐसे मतदाता भी है जो 40 फीसदी से अधिक दिव्यांग है ऐसे में उन्हें जिलाधिकारी के निर्देश पर बीएलओ ने घर बैठे मतदान करने को लेकर फॉर्म दिया गया था

Pulkit Sharma
Published on: 7 May 2024 8:09 AM GMT
hardoi news
X

हरदोई में बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं ने घर से किया मतदान (न्यूजट्रैक)

Hardoi News: लोकसभा चुनाव को लेकर जिला प्रशासन लगातार लोगों जागरूक करने के लिए अभियान चला रहा है साथ ही जिला अधिकारी हरदोई में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए लगातार कार्य कर रहे हैं। हरदोई में 13 मई को लोकसभा का चुनाव होना है ऐसे में जिला अधिकारी हरदोई में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए लगातार जागरूकता अभियान और जागरूकता रैलियां निकाल रहे हैं साथ ही जिलाधिकारी द्वारा निर्वाचन कार्य में लगे कर्मचारियों को भी निर्वाचन से संबंधित कोई भी लापरवाही न बरतने के निर्देश दिए गए है।

चुनाव आयोग के निर्देश पर जिलाधिकारी द्वारा 85 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके व 40 फीसदी से अधिक दिव्यांग को घर से मत का अधिकार दिए जाने के निर्देश पर कार्य किया गया है। हरदोई में कई ऐसे मतदाता है जो 85 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके हैं वहीं कई ऐसे मतदाता भी है जो 40 फीसदी से अधिक दिव्यांग है ऐसे में उन्हें जिलाधिकारी के निर्देश पर बीएलओ ने घर बैठे मतदान करने को लेकर फॉर्म दिया गया था जिसे भर कर इन मतदाताओं ने घर बैठकर अपना मताधिकार का प्रयोग किया।

आठों विधानसभा में कराया जा रहा मतदान

हरदोई में 85 वर्ष से अधिक की आयु के बुजुर्ग और 40 फीसदी से अधिक दिव्यांगों को घर से मतदान कराने के लिए पहले दिन टीम लोगों के घर पहुंची जहां दिव्यांग व 80 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों ने घर में बैठकर अपने मत का प्रयोग किया। घर पर मतदान करने की सुविधा पर जनपद के लोगों ने निर्वाचन अधिकारी और जिला अधिकारी का आभार व्यक्त किया।वृद्ध व दिव्यांगों से मतदान करने को लेकर हरदोई जनपद की आठों विधानसभा क्षेत्र में टीम नगर निकायों के साथ गांव-गांव सुरक्षा के साथ जाकर मतदान कराने पहुँची जहाँ बुजुर्ग और दिव्यांगों द्वारा पोस्ट वॉलेट के माध्यम से अपना मताधिकार का प्रयोग किया। बुजुर्ग और दिव्यांगों द्वारा पोस्ट वॉलेट पर अपने प्रत्याशी को वोट कर मत पेटी में डाला।

इसके बाद टीम के पीठासीन अधिकारी द्वारा मतदाता के हाथ पर स्याही लगाई गई। हरदोई जनपद की आठों विधानसभा में 85 वर्ष की उम्र पार कर चुके 532 बुजुर्ग मतदाता है। वहीं 40 फीसदी से अधिक 390 दिव्यांग मतदाता है जिन्होंने घर से मतदान करने के लिए आवेदन दिया था। मतदान टीम ने पहले चरण के लिए 8 में और दूसरे चरण के लिए 9 व 10 मई को दोबारा जाएंगे। इस दौरान मतदान करने के लिए घर पहुंची निर्वाचन टीम ने मतदाताओं की मेहमान नवाजी को नहीं स्वीकार किया। घर पहुंची निर्वाचन की टीम को लोगों ने चाय पानी को लेकर आग्रह किया जिस टीम द्वारा बना कर दिया गया। घर- घर जाकर बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं से पोस्ट बैलेट के माध्यम से मतदान के लिए 6 सदस्य टीम गठित की गई है। इस टीम में एक सेक्टर मजिस्ट्रेट एक माइक्रो आब्जर्वर एक पीठासीन अधिकारी एक मतदान अधिकारी वह दो सिपाही शामिल है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story