×

Hardoi News: पंजीयन के सत्यापन में सुस्ती के चलते क्रय केंद्र पर नहीं पहुँच रहे किसान

Hardoi News: हरदोई जनपद में 705 किसान ऐसे हैं जिनके अभिलेखों का सत्यापन निर्धारित समय से नहीं हो पाया। इनमें से अधिकतर बड़े किसान है।

Pulkit Sharma
Published on: 19 April 2024 6:55 AM GMT
hardoi news
X

पंजीयन के सत्यापन में सुस्ती के चलते क्रय केंद्र पर नहीं पहुँच रहे किसान (न्यूजट्रैक)

Hardoi News: जिले में सरकारी गेहूं खरीद शुरू हो गई है। गेहूं खरीद शुरू हुए काफी दिन भी बीत गए हैं लेकिन किसानों ने सरकारी क्रय केंद्रों की तरफ रुख़ नहीं किया है। किसानों द्वारा सरकारी क्रय केंद्र की तरफ रुख न करने से प्रशासन परेशान है। प्रशासन लगातार किसानों को क्रय केंद्रों तक लाने के प्रयास कर रहा है। सबसे ज्यादा हरदोई सदर तहसील क्षेत्र के किसान पंजीयन करने में फिसड्डी साबित हुए हैं। सरकार लगातार किसानों को बेहतर समर्थन मूल्य दे रही है।

किसानों की समस्याओं को देखते हुए सरकार द्वारा गेहूं का समर्थन मूल्य भी बढ़ाया गया लेकिन उसके बाद भी किसान क्रय केंद्रों पर नहीं पहुंच रहे हैं। जिसका सबसे बड़ा कारण है अभिलेखों के सत्यापन में देरी है। किसान के सरकारी क्रय केंद्रों पर गेहूं की बिक्री में सबसे बड़ी बाधा सत्यापन बन रही है। शासन की ओर से निर्देश हैं कि 24 घंटे के अंदर ही पंजीकृत किसानों के अभिलेखों का सत्यापन किया जाए। लेकिन ऐसा नहीं हो पा रहा है। हरदोई जनपद में 705 किसान ऐसे हैं जिनके अभिलेखों का सत्यापन निर्धारित समय से नहीं हो पाया। इनमें से अधिकतर बड़े किसान है। किसानों ने कहा कि यदि सत्यापन समय से हो जाए तो उन्हें गेहूं को क्रय केंद्र पर बेचने में कोई भी सुविधा नहीं होगी। सत्यापन न होने से गेहूं को बेचने में उन्हें काफी समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में कई बार उन्हें नुकसान भी उठाना पड़ जाता है।

सरकार बढ़ा चुकी है समर्थन मूल्य

अधिक से अधिक क्रय केंद्र पर किसानों के गेहूं खरीद को लेकर सरकार लगातार कार्य कर रही है। हरदोई में गेहूं की खरीद की शुरुआत 1 मार्च से हो गई थी। शासन के निर्देश पर गेहूं का समर्थन मूल्य ₹150 बढ़कर 2275 रुपए प्रति कुंतल निर्धारित किया गया हैं। जनपद में खरीद का लक्ष्य भी बढ़ाकर ढाई लाख के करीब कर दिया गया।गेहूं खरीद का लक्ष्य बढ़ने के बाद क्रय एजेंसी के 145 केंद्र खोले गए है लेकिन केंद्रों पर किसान नहीं पहुंच रहे हैं।

हरदोई जनपद में प्रशासन की सुस्ती को देखते हुए किसान भी पंजीयन कराने में कोताही बरत रहे हैं। हरदोई सदर में 859 किसानों ने सरकारी केंद्र पर गेहूं बेचने के लिए पंजीयन कराया है जबकि सवाजपुर में 1367 बिलग्राम में 1367 संडीला में 1349 व शाहबाद में 1235 किसानों ने सरकारी केंद्र पर गेहूं बेचने के लिए पंजीयन कराया है। खाद्य विपणन अधिकारी ने बताया कि 290 किसानों से 18000 क्विंटल से अधिक गेहूं की खरीद की गई है। यदि सत्यापन समय से हो जाए तो खरीद बढ़ जाएगी इसको लेकर एसडीएम से बात की जा रही है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story