×

Hardoi News: पचास परिषदीय विद्यालय बनेंगे हाईटेक, बच्चो की अच्छी शिक्षा के लिए आबकारी मंत्री ने खोला पिटारा

Hardoi News: हरदोई जनपद के एक प्राथमिक विद्यालय को सोशल मीडिया पर वायरल गुरुजी नाम से प्रख्यात शिवेंद्र सिंह द्वारा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस कर बच्चों को अच्छी शिक्षा देने का कार्य शुरू किया था।

Pulkit Sharma
Published on: 11 Oct 2023 6:37 AM GMT
Hardoi News
X

Fifty council schools Hardoi News   (photo: social media )

Hardoi News: उत्तर प्रदेश में सरकार की मंशा अनुरूप प्रदेश भर के प्राथमिक विद्यालयों को हाईटेक बनाने का कार्य चल रहा है। लगातार जिला प्रशासन जन प्रतिनिधि के साथ विद्यालय के शिक्षक इस बाबत कार्य कार्य कर रहे हैं। हाल ही में हरदोई जनपद के एक प्राथमिक विद्यालय को सोशल मीडिया पर वायरल गुरुजी नाम से प्रख्यात शिवेंद्र सिंह द्वारा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस कर बच्चों को अच्छी शिक्षा देने का कार्य शुरू किया था।शिक्षक शिवेंद्र सिंह के इस कार्य की जनपद में सभी ने काफी प्रशंसा भी की।

हरदोई जनपद के कई प्राथमिक विद्यालय में एलइडी टीवी लगाए गए हैं।जिससे कि बच्चों को उसके माध्यम से बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराई जा सके। जनपद के प्राथमिक विद्यालय को और बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सदर विधायक व उत्तर प्रदेश सरकार में आबकारी राज्य मंत्री नितिन अग्रवाल भी लगातार प्रयासरत है। नितिन अग्रवाल द्वारा अपने विकासखंड के प्राथमिक विद्यालय को हाईटेक बनाने के लिए धन की स्वीकृति की है। आने वाले दिनों में ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को भी बेहतर शिक्षा मिल सकेगी।

25 लाख का आएगा खर्च

हरदोई जनपद की शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए सदर तहसील के पांचो विकास खंड के लगभग 50 परिषदीय विद्यालयों के बच्चों को जल्द ही स्मार्ट क्लास मिल जाएंगे। शिक्षा विभाग लगातार इस प्रयास में जुटा हुआ था जिसको आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल द्वारा अपनी निधि से काम कराए जाने की प्रक्रिया शुरू करा दी है। इन विद्यालयों में प्रोजेक्टर, एलइडी टीवी व अन्य उपकरण प्राप्त कराए जाएंगे जिससे कि बच्चों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध हो सके। आबकारी राज्य मंत्री नितिन अग्रवाल ने अपनी निधि से उपकरण प्राप्त कराये जाने के लिए राशि दिए जाने का प्रस्ताव दिया है। करीब 25 लख रुपए की लागत से स्मार्ट क्लास बनाए जाएंगे। नगर के 9, सुरसा के 6, बावन के 20, हरियावा के 8,टड़ियावा के पांच व अहिरोरी के दो विद्यालय को चयनित किया गया है। नोडल अधिकारी परियोजना निदेशक गजेंद्र तिवारी ने बताया कि एस्टीमेट प्राप्त होते ही पहली किस्त जारी की जाएगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story