×

Hardoi News: बढ़ी गर्मी तो नए तारों में लगने लगी आग, लोकल फाल्ट से बिलबिलाये विद्युत उपभोक्ता

Hardoi News: हरदोई में मौसम 40 डिग्री के आसपास अभी से पहुंच गया है, मई जून का अनुमान लगाकर ही लोगों के पसीने छूट रहें हैं। रात में विद्युत आपूर्ति बाधित होने से नींद में खलल पड़ता है ।

Pulkit Sharma
Published on: 24 April 2024 1:00 PM GMT
When the heat increased, new wires started catching fire, electricity consumers started crying due to local fault
X

बढ़ी गर्मी तो नए तारों में लगने लगी आग, लोकल फाल्ट से बिलबिलाये विद्युत उपभोक्ता: Photo- Social Media

Hardoi News: हरदोई में गर्मी फुल बत्ती हो रही गुल। जी हां गर्मी से पहले विभाग और विभाग के मंत्री लगातार लाइन लॉस को कम करने के बड़े-बड़े दावे कर रहे थे। लाइन लॉस को कम करने के लिए ट्रांसफार्मर से लेकर लगातार तारों के बदलने का कार्य किया जा रहा हैं। हरदोई में भी मोहल्लों, सड़कों पर पुराने तारों को हटाकर नए तार डाले जा रहे हैं लेकिन इन सब के बाद भी हरदोई में जमकर लोकल फ़ॉल्ट हो रही है जिसके चलते लोगों को गर्मी में समस्या का सामना करना पड़ रहा है। लोगों की यह समस्या तब बढ़ जाती है जब लोकल फ़ॉल्ट रात में या सुबह होती है। लोकल फ़ॉल्ट से सबसे ज्यादा दुकानदारों को समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

हरदोई में मौसम 40 डिग्री के आसपास अभी से पहुंच गया है, मई जून का अनुमान लगाकर ही लोगों के पसीने छूट रहें हैं। लोगों की मुश्किलें विद्युत विभाग और बढ़ा रहा है, लोगों को उम्मीद थी कि सरकार के निर्देश पर लगातार जनपद में विभाग कार्य कर रहा है जिसके चलते इस गर्मी में उन्हें विद्युत विभाग से होने वाली समस्या से राहत मिलेगी लेकिन लोगों की उम्मीद गर्मी की शुरुआत में ही दम तोड़ गई हैं।

ज़िम्मेदार बोले लूजिंग के चलते लगी होगी आग

हरदोई शहर के अलग-अलग फीडर से लगातार विद्युत कटौती की जा रही है। यह कटौती लोकल फ़ॉल्ट के चलते हो रही है। शहर के रेलवे गंज में बीते दो दिनों में तारों में आग लगने की घटनाएं सामने आ चुकी है। सोमवार को रेलवे गंज के नई बस्ती में तारों में आग लगने के चलते लगभग 3 घंटे तक विद्युत आपूर्ति बाधित रही रात लगभग 9:30 बजे तारों में आग लगने के चलते बाधित हुई आपूर्ति रात लगभग 12:00 बजे के करीब बहाल हो सकी वही मंगलवार को भी रेलवे गंज के पीतांबर गंज मोहल्ले में विद्युत विभाग द्वारा हाल ही में डाले गए नए तारों में आग लगने के चलते विद्युत आपूर्ति को बंद कर दिया गया था हालांकि मंगलवार को लगभग 40 मिनट बाद आपूर्ति को पुनः बहाल कर दिया गया। इसके साथ रेलवे गंज क्षेत्र में दिन में 2 से 3 बार लोगों को लोकल फ़ाल्ट का सामना करना पड़ रहा है। लोकल फ़ाल्ट के चलते लोगों के पसीने छूट रहे हैं जबकि सबसे ज्यादा समस्या दुकानदारों को हो रही है।

दुकानदारों के मुताबिक गर्मी के चलते लोग एसी कूलर जमकर खरीदे रहे हैं ऐसे में लाइट न होने के चलते ग्राहकों को एसी कूलर, पंखे को दिखाने में समस्या का सामना करना पड़ रहा है। रेलवे गंज क्षेत्र के लोगों ने बताया कि रात में विद्युत आपूर्ति बाधित होने से नींद में खलल पड़ता है वही सुबह 5 से 8 के बीच विद्युत आपूर्ति बाधित होने से स्कूल जाने वाले बच्चों व कार्यालय जाने वाले लोगों को सबसे ज्यादा कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है वही दैनिक क्रियाओं में भी इसका असर पड़ता है।

इस मामले पर जब एसडीओ केपी सिंह से बात की तो उन्होंने बताया कि गर्मी के चलते लोकल फ़ॉल्ट की समस्याएं हो रही है। तार में आग लगने की बात पर केपी सिंह ने कहा कि तार में लूजिंग के चलते यह आग लगी होगी।एसडीओ केपी सिंह ने कहा कि हरदोई में लगातार गर्मी के चलते मांग बड़ी है इसके चलते लोगों को यह समस्या उठानी पड़ रही है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story