×

Hardoi News: सांसद की रेल मंत्री से मांग के एक महीने बाद भी हरदोई स्टेशन पर नहीं हुआ ट्रेनों का ठहराव

Hardoi News: संसद द्वारा लखनऊ आनंद विहार डबल डेकर, मुजफ्फरपुर पोरबंदर मोतिहारी एक्सप्रेस, बेगमपुरा एक्सप्रेस समेत कुछ अन्य ट्रेनों के ठहराव की मांग की गई थी। सांसद द्वारा रेल मंत्रालय से की गई मांग पर अब तक हरदोई रेलवे स्टेशन पर किसी भी ट्रेन का ठहराव नहीं हुआ।

Pulkit Sharma
Published on: 22 Sep 2023 11:40 AM GMT
Trains did not stop at Hardoi station, MP had demanded from Railway Minister
X

हरदोई स्टेशन पर नहीं हुआ ट्रेनों का ठहराव, सांसद ने की थी रेल मंत्री से मांग: Photo-Newstrack

Hardoi News: हरदोई रेलवे स्टेशन पर लगातार रेल यात्री कुछ ट्रेनों के ठहराव की मांग रेल प्रशासन से कर रहे हैं, लेकिन रेल प्रशासन हरदोई के रेल यात्रियों की मांग पर ध्यान नहीं दे रहा है। 6 अगस्त को हरदोई रेलवे स्टेशन की प्रस्तावित नई बिल्डिंग के शिलान्यास कार्यक्रम से पहले यहां के सांसद जयप्रकाश रावत स्टेशन का निरीक्षण करने पहुंचे थे, जहां रेल यात्रियों व पत्रकारों ने हरदोई रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों के ठहराव को लेकर भी सवाल किया था जिसके जवाब में सांसद ने बताया था कि वह जल्द ही रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात कर हरदोई में ट्रेनों के ठहराव करायेंगे। इसके कुछ दिन बाद सांसद जयप्रकाश रावत की ओर से एक फोटो व लेटर वायरल किया गया था, जिसमें सांसद रेल मंत्री से ट्रेनों के ठहराव को लेकर मुलाकात करते नजर आ रहे थे।

फोटो के वायरल होने के बाद लोगों ने उम्मीद जताई थी कि जल्द ही रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों का ठहराव हो जाएगा। संसद द्वारा लखनऊ आनंद विहार डबल डेकर, मुजफ्फरपुर पोरबंदर मोतिहारी एक्सप्रेस, बेगमपुरा एक्सप्रेस समेत कुछ अन्य ट्रेनों के ठहराव की मांग की गई थी। सांसद द्वारा रेल मंत्रालय से की गई मांग पर अब तक हरदोई रेलवे स्टेशन पर किसी भी ट्रेन का ठहराव नहीं हुआ और ना ही स्थानीय रेल अधिकारियों से किसी भी तरह की कोई भी जानकारी रेल मंत्रालय द्वारा मांगी गई।

सांसद की माँग ना आई काम, यात्री भी निराश

हरदोई रेलवे स्टेशन पर बीते कई वर्षों से रेल यात्री कई ट्रेनों के ठहराव की मांग कर रहे हैं और ये वह ट्रेनें हैं जिनसे रेलवे की भी आय बढ़ेगी और जनपद के रेल यात्रियों को भी राहत मिलेगी। अभी तक हरदोई से राजस्थान की ओर जाने वाली एक मात्र ट्रेन अवध आसाम है लेकिन हरदोई जनपद के रेल यात्री इस ट्रेन से मात्र दिल्ली, मुरादाबाद तक का सफर ही तय करते हैं। हरदोई से राजस्थान राज्य के मेहंदीपुर जाने वाले यात्रियों की संख्या काफी है। ऐसे में ट्रेन ना होने के चलते लोग सड़क मार्ग से जाते हैं कुछ लोग ट्रेन से भी जाते हैं जिसके चलते उन्हें ट्रेन लखनऊ से लेनी पड़ती है। ऐसे में रेल यात्रियों की मांग मोतिहारी पोरबंदर को लेकर सांसद से की थी। दूसरी मांग रेल यात्रियों की थी कि सुबह के वक्त अवध आसाम एक्सप्रेस ही दिल्ली, मुरादाबाद, हापुड़ के लिए है जबकि लखनऊ से आनंद विहार चलने वाली डबल डेकर ट्रेन में अधिकांश बर्थ खाली रहती हैं। ऐसे में यदि इस ट्रेन का ठहराव हरदोई रेलवे स्टेशन पर हो जाए तो हरदोई से सुबह दिल्ली जाने के लिए एक और ट्रेन रेल यात्रियों को मिल जाएगी जिससे कि यात्री व रेलवे दोनों को इसका लाभ मिलेगा। हरदोई से माता वैष्णो देवी कटरा के लिए कोई भी सीधी ट्रेन नहीं है जबकि जम्मू के लिए भी प्रतिदिन एक ट्रेन संचालित होती है।

ऐसे में बेगमपुरा या हिमगिरी एक्सप्रेस का ठहराव हरदोई में होने से जम्मू जाने वाले रेल यात्रियों को इसका लाभ मिलेगा। रेल यात्रियों ने मांग की थी की सुल्तानपुर वाराणसी से चलकर अहमदाबाद जाने वाली सुल्तानपुर वाराणसी अहमदाबाद एक्सप्रेस का ठहराव भी हरदोई रेलवे स्टेशन पर होना चाहिए साथ ही देहरादून जाने वाली एक अन्य ट्रेन मिल भी मिले। रेल यात्रियों ने लखनऊ से मुंबई की ओर जाने वाली पुष्पक एक्सप्रेस के बरेली तक विस्तार किए जाने की मांग की थी। साथ ही कहा था कि हरदोई से मुंबई जाने वाले यात्रियों की संख्या भी है यदि पुष्पक एक्सप्रेस का विस्तार बरेली तक हो जाए और हरदोई में ठहराव हो जाए तो रेल यात्रियों को लाभ मिलेगा।

सांसद जयप्रकाश रावत द्वारा 10 अगस्त को रेल मंत्री से मिलकर मोतिहारी पोरबंदर एक्सप्रेस, लखनऊ नई दिल्ली एसी सुपरफास्ट एक्सप्रेस के साथ श्रमजीवी एक्सप्रेस के ठहराव की मांग हरदोई में करने को लेकर की थी जिस पर रेल मंत्री ने सांसद को आश्वस्त भी किया था, लेकिन एक महीने बीतने के बाद भी अभी तक ट्रेनों का ठहराव हरदोई रेलवे स्टेशन पर नहीं हो सका है। ट्रेनों का ठहराव न होने से रेल यात्रियों को भी काफी निराशा हाथ लगी है।

अन्य सांसदों व मंडलों के प्रयास से ट्रेनों का हो रहा ठहराव

सोशल मीडिया पर तमाम पोस्ट वायरल होती हैं जिसमें अलग-अलग लोकसभा क्षेत्र के सांसद अपने-अपने क्षेत्र में ट्रेनों के ठहराव को लेकर रेल मंत्री से मिलते हैं और उन ट्रेनों का ठहराव उनके मांग वाले रेलवे स्टेशन पर कर दिया जाता है। साथ ही कई राजधानी एक्सप्रेस के भी ठहराव छोटे स्टेशनों पर सांसदों की मांग पर हुए हैं। मुरादाबाद मंडल के अतिरिक्त लखनऊ मंडल द्वारा यात्री सुविधाओं को लेकर ट्रेनों का ठहराव लगातार स्टेशनों पर करता आ रहा है। सोशल मीडिया पर प्रतिदिन किसी न किसी ट्रेन का नया ठहराव स्टेशन पर किया जा रहा है।

हरदोई के रेल यात्री लगातार मुरादाबाद मंडल के अधिकारियों जनप्रतिनिधियों से ट्रेनों के ठहराव की मांग करते आ रहे हैं लेकिन इस माँग पर ना ही कोई अधिकारी ध्यान दे रहा है और ना ही कोई जनप्रतिनिधि। लोगों ने सांसद जयप्रकाश रावत से ट्रेनों के ठहराव को लेकर उम्मीदें की थी लेकिन अब वो भी समाप्त हो गई हैं। लोगों का कहना है कि 2024 के चुनाव में पूर्व सांसद अंशुल वर्मा को टिकट मिलता है तो उनसे उम्मीद जताई जा सकती है कि वर्षों से रेल यात्रियों की मांग को वह पूर्ण करेंगे। हालांकि यह भी देखने वाली बात होगी कि क्या समय के साथ हरदोई के रेल यात्रियों की वर्षों से चली आ रही कुछ चुनिंदा ट्रेनों के ठहराव की मांग पूरी होगी या यह सपना भी रेल यात्रियों का सपना रह जाएगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story