×

Hardoi News: अनारक्षित टिकट के यात्रियों के लिए नहीं है प्रतीक्षालय, घंटों लाइन में लगने के बाद ठंड में ज़मीन पर बैठकर बिताना पड़ रहा समय

Hardoi News: अनारक्षित टिकट वाले रेल यात्रियों को हरदोई स्टेशन पर सुविधा न मिलने से उनमें निराशा देखने को मिलती है।

Pulkit Sharma
Published on: 10 Dec 2023 4:26 AM GMT
Hardoi News
X

Hardoi News (Newstrack)

Hardoi News: भारतीय रेल लगातार यात्रियों की सुविधाओं के बड़े-बड़े दावे करती रहती है। एक ओर जहां भारतीय रेल वर्ल्ड क्लास स्टेशन बना रही है वहीं अमृत भारत स्टेशन के अंतर्गत लगभग 1000 रेलवे स्टेशनों का जीर्णोद्धार किया जा रहा है। लेकिन, भारतीय रेल के दावे हरदोई रेलवे स्टेशन पर पहुंचकर फेल हो जाते हैं। हरदोई रेलवे स्टेशन पर पहले से ही कई महत्वपूर्ण सुविधाओं का अभाव है, लेकिन इन सब के बीच सबसे महत्वपूर्ण अभाव अनारक्षित टिकट लेकर यात्रा करने वालों की सुविधाओं को लेकर है। हरदोई में प्रत्येक वर्ष एक करोड़ से अधिक कि आय अनारक्षित टिकट से होती है। प्रतिदिन की बात की जाए तो 2 लाख से अधिक की आए हरदोई रेलवे स्टेशन को आरक्षित टिकट के बिकने से होती है।

ऐसे में अनारक्षित टिकट वाले रेल यात्रियों को हरदोई स्टेशन पर सुविधा न मिलने से उनमें निराशा देखने को मिलती है। हरदोई रेलवे स्टेशन पर पहले घंटों लाइन में लगकर रेल यात्री अनारक्षित टिकट लेता है, इसके बाद वह प्लेटफार्म पर बैठकर या चादर प्लेटफार्म पर बिछाकर अपनी ट्रेन का इंतजार करता है। हरदोई रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की संख्या अधिक है ऐसे में हरदोई में रेल यात्री को बेंच मिल पाना संभव नहीं है। वहीं, आरक्षित टिकट लेकर यात्रा करने वाले यात्री प्रतीक्षालय में बैठकर अपनी ट्रेन का इंतजार करते हैं जबकि अनारक्षित टिकट वाले रेल यात्रियों के लिए हरदोई रेलवे स्टेशन पर वेटिंग रूम की कोई भी समुचित व्यवस्था नहीं है। ऐसे में अनारक्षित टिकट लेकर यात्रा करने वाले रेल यात्रियों को सर्दी हो या गर्मी या हो बरसात हर मौसम में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

ज़िम्मेदार जहाँ बता रहे प्रतीक्षालय वहाँ नहीं कोई सुविधाएँ

हरदोई रेलवे स्टेशन पर अपर क्लास वेटिंग रूम बने हुए हैं, जबकि अनारक्षित टिकट लेकर यात्रा करने वालों के लिए वेटिंग रूम की सुविधा उपलब्ध नहीं है। हरदोई से नवंबर 2023 तक अनारक्षित टिकट लेकर 149042 रेल यात्रियों ने सफर किया जिससे रेलवे को 1 करोड़ 10 लाख 18 हज़ार 438 रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ है। हरदोई रेलवे स्टेशन पर अधिकारियों ने बताया कि पुराने टिकट घर के पीछे अनारक्षित टिकट लेकर यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए प्रतीक्षालय बनाया हुआ है।अधिकारियों द्वारा बताए गए अनारक्षित टिकट के यात्रियों के लिए प्रतीक्षालय की हालत की बात की जाए तो उसकी हालत काफी जर्जर है। मवेशी वहां पर दिनभर घूमते नजर आते हैं साथ ही रात होते ही वहां क्षेत्र में घूमने वाले मानसिक विक्षिप्त व भीख मांग कर जीवन व्यापन करने वाले लोग सोते नजर आते हैं।

सर्दियां शुरू हो गई है ऐसे में जिला प्रशासन की ओर से रेलवे स्टेशन पर अस्थाई रैन बसेरा बनाया जाता है बीते 2 वर्षों से हरदोई रेलवे स्टेशन पर अधिकारियों द्वारा बताए गए अनारक्षित टिकट के प्रतीक्षालय में ही अस्थाई रैन बसेरा बनाया जा रहा है। पुराने टिकट घर के पीछे बने अनारक्षित टिकट के यात्रियों के लिए प्रतीक्षालय में ना ही लाइट की कोई व्यापक व्यवस्था है और ना ही पंखों की साथ ही सामने से खुला होने से ठंड में अनारक्षित टिकट लेकर यात्रा करने वाले रेल यात्री ठिठुर जरूर जाएंगे। ऐसे में हरदोई रेलवे स्टेशन पर आरक्षित टिकट लेकर यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए प्रतीक्षालय ना होना अपने आप में हरदोई रेलवे स्टेशन के विकास की पोल खोल रहा है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story