×

UP: यात्रियों की बढ़ी मुसीबत, यूपी के इस जिले में समर स्पेशल ट्रेनों का ठहराव नहीं

UP: भारतीय रेल लगातार साधारण कोच लगाकर भी समर स्पेशल ट्रेन का संचालन कर रही है। जिससे ज्यादा से ज्यादा यात्रियों को उनके गंतव्य रेलवे स्टेशन तक पहुंचा जा सके।

Pulkit Sharma
Published on: 24 April 2024 11:15 AM GMT
hardoi news
X

हरदोई में समर स्पेशल ट्रेनों के ठहराव न होने से यात्रियों की समस्याएं बढ़ी (न्यूजट्रैक)

Hardoi News: भारतीय रेल ने इस वर्ष स्पेशल ट्रेनों के संचालन का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। भारतीय रेल लगातार समर स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर रही है। भारतीय रेल यात्री सुविधाओं को लेकर लगातार प्रतिबद्धता के दावे कर रही है। भारतीय रेल अलग-अलग रेलमार्गों पर समर स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर रही है। रेल प्रशासन द्वारा पूर्व से चलने वाली ट्रेनों में यात्रियों की संख्या को देखते हुए ट्रेन के प्रस्थान के दो से तीन घंटे के अंदर स्पेशल ट्रेन का संचालन कर दे रही है।

भारतीय रेल लगातार साधारण कोच लगाकर भी समर स्पेशल ट्रेन का संचालन कर रही है। जिससे ज्यादा से ज्यादा यात्रियों को उनके गंतव्य रेलवे स्टेशन तक पहुंचा जा सके। भारतीय रेल गर्मी को देखते हुए लगातार पेयजल पर भी जोर दे रही है। हालांकि रेल प्रशासन बड़े-बड़े रेलवे स्टेशनों के यात्रियों पर ज्यादा जोर दे रही है जिसका खामियाजा छोटे रेलवे स्टेशनों को भुगतना पड़ रहा है। हरदोई रेलवे स्टेशन पर भी लगातार यात्रियों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। मार्च से लेकर अप्रैल तक लगातार यात्रियों की संख्या दिन पर दिन बढ़ रही है लेकिन फिर भी हरदोई में रेल प्रशासन द्वारा समर स्पेशल ट्रेनों का ठहराव नहीं दिया जा रहा है। रेल प्रशासन द्वारा अब तक केवल एक समर स्पेशल ट्रेन का ठहराव दिया गया जो की एक फेर लेगी और जम्मू से गुवाहाटी के बीच संचालित होगी।

दिल्ली व बनारस के लिये स्पेशल ट्रेनों के ठहराव की माँग

हरदोई रेलवे स्टेशन पर फरवरी में लगभग 7500 यात्रियों की फूट फॉलिंग थी जो कि मार्च और अप्रैल में 10000 के ऊपर तक जाग चुकी है। लगातार हरदोई रेलवे स्टेशन पर भी यात्रियों की संख्या बढ़ रही है। हरदोई के रेल यात्रियों को हरदोई रेलवे स्टेशन पर समर स्पेशल ट्रेनों के ठहराव को लेकर रेलवे से काफी उम्मीद थी लेकिन रेलवे ने हरदोई के यात्रियों की उम्मीद पर पानी फेर दिया है। हरदोई से बनारस, अयोध्या, दिल्ली, देहरादून, पंजाब जाने वाले यात्रियों की संख्या सबसे अधिक है।

हरदोई से देहरादून के लिए केवल एक ट्रेन संचालित होती है जबकि हरिद्वार के लिए प्रतिदिन दो ट्रेन है वहीं दिल्ली जाने वाले यात्रियों की संख्या हरदोई से सबसे ज्यादा है ऐसे में रेल यात्रियों की मांग है कि हरदोई से देहरादून दिल्ली,बनारस के बीच चलने वाली समर स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेनों का ठहराव हरदोई रेलवे स्टेशन पर किया जाए। हरदोई के रेल यात्रियों ने रेल प्रशासन से मांग की है कि हरदोई में साधारण कोच के साथ चलने वाली समर स्पेशल ट्रेनों का भी ठहराव किया जाए जिससे कम किराए में ज्यादा से ज्यादा यात्रियों को लाभ मिल सके। हरदोई में फिलहाल रेल प्रशासन द्वारा जहां रिकॉर्ड तोड़ समर स्पेशल ट्रेन के संचालन के दावे किए जा रहे हैं वही हरदोई में यात्रियों को रेल प्रशासन के दावो से लाभ नहीं मिल रहा है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story