×

Hardoi News: पर्यावरण समेत अन्य सामाजिक कार्यों को प्रमुखता से उठाने पर क्लाइमेट चेंज के लिए "रेडियो जागो 90.4 एफएम" को मिला प्रथम पुरस्कार

Hardoi News: हरदोई जनपद का सामुदायिक रेडियो स्टेशन "रेडियो जागो 90.4 एफएम" अपने स्थापनाकाल से ही जनपद के रचनात्मक सरोकारों से जुड़ते हुए जागरूकता अभियान चलाकर पर्यावरण परिवर्तन की ओर शासन प्रशासन एवं जनसमुदाय का ध्यानाकर्षण कराता रहा है।

Pulkit Sharma
Published on: 23 Feb 2024 11:53 AM GMT
Radio Jago 90.4 FM got the first prize for Climate Change for prominently raising environment and other social causes
X

पर्यावरण समेत अन्य सामाजिक कार्यों को प्रमुखता से उठाने पर क्लाइमेट चेंज के लिए "रेडियो जागो 90.4 एफएम" को मिला प्रथम पुरस्कार: Photo- Newstrack

Hardoi News: हरदोई जनपद का सामुदायिक रेडियो स्टेशन "रेडियो जागो 90.4 एफएम" अपने स्थापनाकाल से ही जनपद के रचनात्मक सरोकारों से जुड़ते हुए जागरूकता अभियान चलाकर पर्यावरण परिवर्तन की ओर शासन प्रशासन एवं जनसमुदाय का ध्यानाकर्षण कराता रहा है। इसी क्रम में बढ़ते प्रदूषण व अतिक्रमण के कारण अपने जलस्रोतों के सूखने से पिछले 30 वर्षों से विलुप्त हुई हरदोई की तहसील सवायजपुर में 19 गावों से निकली 7 किलोमीटर लम्बी नीलम नदी के पुनर्जीवन की मुहिम को "रेडियो जागो 90.4 एफएम" ने अपने संवाद कार्यक्रमों और प्रसारण में प्रमुखता दी। जिस पर प्रभावित गांवों के लोगों के सामुदायिक सरोकारों, जन चेतना और जिम्मदारों का संज्ञान "रेडियो जागो" ने अपने प्रसारण कार्यक्रमों के माध्यम से किया।

अंतरराष्ट्रीय सामाजिक संस्था यूनिसेफ जो महिला, बाल विकास और स्वास्थ्य सहित पर्यावरण संवर्धन के लिए काम कर रही है। वह ऐसे प्रेरक जागरूकता अभियानों को समाज में उनका प्रचार प्रसार और लोगों का सरोकार बढ़ाने के लिए प्रतिवर्ष रेडियो फॉर चाइल्ड नाम से एक पुरस्कार समारोह आयोजित करती है जिसमें राष्ट्रीय एम्बेसडर घोषित करती है। यूनिसेफ जनजागरण / प्रचार साधनों में रेडियो को अधिक जनसुलभ मानता है और इसके लिए रेडियो 4 चाइल्ड पुरस्कार प्रदान करता है।

यूनिसेफ़ करेगी सम्मानित, मुंबई में होगा आयोजन

इसी क्रम में इस वर्ष का क्लाइमेट चेंज ब्रांड एंबेसेडर पर्यावरण परिवर्तन से जुड़ी हरदोई जनपद के रेडियो जागो 90.4 एफएम सहित देश भर से सामुदायिक रेडियो स्टेशनों की ओर से विभिन्न विषयों व कार्यक्रमों पर अपनी-अपनी वर्ष 2024 की प्रस्तुति यूनिसेफ को भेजी गई थी। जिसमें यूनिसेफ की ओर से क्लाइमेट चेंज के लिए राष्ट्रीय स्तर पर "रेडियो जागो 90.4 एफएम" हरदोई को प्रथम पुरस्कार राष्ट्रीय क्लाइमेट चेंज ब्रांड एंबेसडर के लिए चयनित किया गया है। अभिनेता आयुष्मान खुराना यूनिसेफ की ओर से 27 फरवरी 2024 को मुम्बई में आयोजित हो रहे समारोह में "रेडियो जागो 90.4 एफएम" हरदोई को नियमित टीकाकरण और बच्चों के स्वास्थ्य के रेडियो पर जागरूकता कार्यक्रम प्रसारित करने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर द्वितीय पुरस्कार से सम्मानित करेंगे। ।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story