×

Hardoi News: चार साल बाद रेलवे ने घटाया किराया, यात्रियों को मिलेगी बड़ी राहत

Hardoi News: रेल प्रशासन अभी तक रेल यात्रियों से कम दूरी वाले रेलवे स्टेशनों के लिए भी ₹30 न्यूनतम किराया वसूल रहा था लेकिन एक बार फिर रेल प्रशासन ने अपने यात्रियों को बड़ी राहत देने के निर्देश जारी कर दिए हैं।

Pulkit Sharma
Published on: 23 Feb 2024 12:10 PM GMT
Railways reduced fares after four years, passengers will get big relief
X

चार साल बाद रेलवे ने घटाया किराया, यात्रियों को मिलेगी बड़ी राहत: Photo- Newstrack

Hardoi News: रेल प्रशासन लगातार अपनी यात्री सुविधाओं को बढ़ाने पर जोर दे रहा है। अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत लगातार स्टेशनों को विकसित किया जा रहा है इसके साथ ही लगातार वंदे भारत जैसी तेज गति की ट्रेनों का संचालन भी कर रहा है। हालांकि कोरोना संक्रमण ने रेल को काफी नुकसान पहुंचा था। कोरोना संक्रमण के चलते यात्री ट्रेनों के पहिए पूरी तरीके से थम गए थे जिसका खामियाजा आजतक रेल यात्री उठा रहे थे । रेल प्रशासन द्वारा पैसेंजर ट्रेनों के संचालक को बंद कर दिया था। इसी के साथ ही कम दूरी के रेलवे स्टेशनों के किराए में भी वृद्धि कर दी थी। रेल प्रशासन अभी तक रेल यात्रियों से कम दूरी वाले रेलवे स्टेशनों के लिए भी ₹30 न्यूनतम किराया वसूल रहा था लेकिन एक बार फिर रेल प्रशासन ने अपने यात्रियों को बड़ी राहत देने के निर्देश जारी कर दिए हैं।

कम दूरी के यात्रियों को होगा लाभ

कोरोना संक्रमण में पैसेंजर ट्रेनों के बंद हो जाने के बाद से कम दूरी वाले रेलवे स्टेशन के किराए में वृद्धि हुई थी। कम दूरी वाले रेलवे स्टेशनों के लिए रेल प्रशासन ने ₹30 न्यूनतम किराया निर्धारित कर दिया था जो की कोरोना संक्रमण से पूर्व ₹10 था। रेल प्रशासन ने एक बार फिर अपने यात्रियों को बड़ी राहत देते हुए अपने फैसले को वापस लिया है। रेल प्रशासन ने कोरोना संक्रमण से पूर्व कम दूरी वाले रेलवे स्टेशनों को लेकर किराए में की गई वृद्धि को वापस ले लिया है। यानी कि अब एक बार फिर कम दूरी वाले रेलवे स्टेशनों का किराया न्यूनतम ₹10 कर दिया गया है।

हरदोई से 50 किलोमीटर की दूरी में रेल यात्रियों को अब एक बार फिर से ₹10 के टिकट लेकर यात्रा करने की सुविधा रेल प्रशासन ने दे दी है। हरदोई से कौढ़ा, बेहटागोकुल, शाहाबाद, रोज़ा, करना, मसीत, बघौली, बालामऊ से लेकर संडीला तक अब रेल यात्रियों को पैसेंजर ट्रेनों में ₹10 न्यूनतम किराए के रूप में देने होंगे। किराया कम होने से एक बार फिर रेल अधिकारियों को उम्मीद है कि यात्रियों की संख्या बढ़ेगी साथ ही रेलवे के राजस्व को भी अच्छी प्राप्ति होगी।

फ़िलहाल हरदोई से नहीं चल रही पैसेंजर ट्रेन तो कैसे होगा लाभ

कोरोना संक्रमण से पूर्व हरदोई से होकर तीन पैसेंजर ट्रेनों का संचालन होता था।यह पैसेंजर ट्रेन हरदोई होते हुए सहारनपुर,प्रयागराज, लखनऊ, बरेली बालामऊ समेत इस रेल मार्ग पर पड़ने वाले सभी छोटे स्टेशनों पर ठहराव करती थी। कोरोना संक्रमण के बाद पैसेंजर ट्रेनों का संचालन रेल प्रशासन ने बंद कर दिया है। ऐसे में रेल प्रशासन द्वारा पैसेंजर ट्रेनों के किराए में की गई कमी का लाभ रेल यात्री नहीं ले पाएंगे। कोरोना संक्रमण के बाद हरदोई से होकर एक भी पैसेंजर ट्रेन संचालित नहीं होता है। लगातार हरदोई के रेल यात्री पैसेंजर ट्रेनों के बहाली की मांग कर रहे हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story