×

Hardoi News: लोकोमोटिव से डीज़ल चोरी के मामले में आरपीएफ़ ने अंतर्जनपदीय चोरों के गैंग के पांच सदस्यों को किया गिरफ़्तार

Hardoi News: चोर गिरोह के सदस्यों को गिरफ्तार किया जिनके पास से 800 लीटर डीजल जिसकी अनुमानित कीमत 72680 रुपए की है उसको बरामद किया गया है।

Pulkit Sharma
Published on: 13 Sep 2023 7:28 AM GMT
Hardoi News
X

Hardoi News (Photo: Social Media)

Hardoi News: रेलवे सुरक्षा बल बालामऊ ने लोकोमोटिव से डीजल को चोरी करने वाले गैंग का खुलासा कर दिया है। रेलवे सुरक्षा बल ने गैंग के पाँच सदस्यों को गिरफ्तार किया है जबकि चार अन्य सदस्य वांछित है जिनकी जल्द ही गिरफ्तारी की जाएगी। रेलवे सुरक्षा बल लोकोमोटिव से 5 व 6 सितंबर की रात लगभग 650 लीटर डीजल व 7 व 8 सितंबर की रात लोकोमोटिव से लगभग 350 लीटर डीजल चोरी होने के मामले में अपराध संख्या 5/23 यूएस 3 आरपी यूपी एक्ट में अज्ञात व्यक्तियों को लेकर अभियोग पंजीकृत करते हुए जांच की जा रही थी। चोर गिरोह के सदस्यों को गिरफ्तार किया जिनके पास से 800 लीटर डीजल जिसकी अनुमानित कीमत 72680 रुपए की है उसको बरामद किया गया है।

बीते एक सप्ताह में लोकोमोटिव से हुई दो चोरियों से रेल प्रशासन में हड़कंप मच गया था। वहीं रेलवे सुरक्षा बल बालामऊ पर कई सवालिया निशान भी खड़े हुए। लोकोमोटिव से चोरी हुए डीजल के मामले में मुरादाबाद रेलवे सुरक्षा बल के मुख्यालय से अधिकारियों के सख्त निर्देश पर रेलवे सुरक्षा बल बालामऊ ने जांच तेज कर दी तो इसमें पाया कि मामले में रेलवे कॉलोनी के रहने वाला एक युवक भी शामिल है। रेलवे सुरक्षा बल के गिरफ्त में आए रेलवे कॉलोनी के रहने वाले युवक का पिता रिटायर्ड लोको पायलट बताया जा रहा है। हालांकि पूरे मामले में कहीं ना कहीं रेल कर्मियों की भी संलिप्ती थी तभी लोकोमोटिव से डीजल को बड़े पैमाने पर चोरी करने का काम हुआ था।

दो लोकोमोटिव से चोरी का डीज़ल ख़रीदने वाले दो व तीन बेचने वाले हुए गिरफ़्तार

रेलवे सुरक्षा बल बालामऊ को एक सप्ताह में लोकोमोटिव से हुई दो बड़ी चोरियों ने हिला कर रख दिया था। रेलवे सुरक्षा बल बालामऊ लगातार डीजल चोरी के मामले की जांच करता रहा और इसी बीच उसको एक बड़ी सफलता हाथ लगी। चोरी का डीज़ल ख़रीदने वाले गुरु लाल सिंह पुत्र जागीर सिंह उम्र 35 वर्ष निवासी जिंदपुरा थाना निगोही जनपद शाहजहांपुर, अशोक जायसवाल पुत्र राजाराम उम्र 52 वर्ष निवासी ग्राम खनका थाना बीसलपुर जनपद पीलीभीत को गिरफ्तार किया है। जबकि विनय उर्फ लाला निवासी रोजा, विनोद उर्फ़ पारु निवासी रोजा, संतोष उर्फ संतान निवासी रोजा जनपद शाहजहांपुर के अलावा सुनील निवासी शाहाबाद जनपद हरदोई वांछित चल रहे हैं। चारों अभियुक्तों के पास से 800 लीटर डीजल जिसकी अनुमानित कीमत 72680 रुपए की है उसको बरामद किया है। रेलवे सुरक्षा बल बालामऊ द्वारा गिरफ्तार किए गए अभियुक्तों ने बालामऊ रेलवे स्टेशन की लाइन संख्या 24 पर खड़े लोकोमोटिव से अलग-अलग दिनांक पर लगभग 1000 लीटर डीजल को चोरी किया था।

आख़िर कैसे ले गए डीज़ल, खड़े हुए सवालिया निशान

रेलवे सुरक्षा बल बालामऊ द्वारा लोकोमोटिव से चोरी हुए डीजल के मामले में पांच अभियुक्तों को पकड़ के अपनी पीठ जरूर थपथपाई है लेकिन कई सवालिया निशान भी छोड़ दिए हैं।रेलवे सुरक्षा बल बालामऊ द्वारा चोरी में डीज़ल को ले जाने वाले किसी भी वाहन का जिक्र नहीं किया है जबकि 650 लीटर व 350 लीटर डीजल को ले जाने के लिए अभियुक्तों द्वारा किसी न किसी वाहन का प्रयोग तो अवश्य किया गया होगा। सूत्र बताते हैं कि रेलवे सुरक्षा बल बालामऊ द्वारा एक वाहन को कब्जे में लिया गया था जो की हरदोई जनपद के हरियावा के एक जनप्रतिनिधि की थी। सूत्र ने बताया कि हरियावा के जनप्रतिनिधि द्वारा उस वाहन को किसी दूसरे को बेच दिया गया था परंतु उसको ट्रांसफर नहीं किया गया था।

अब सवाल यह है कि यदि यह वाहन किसी जनप्रतिनिधि का न होकर किसी आम व्यक्ति का होता तो क्या रेलवे सुरक्षा बल बालामऊ उसको छोड़ देता। आखिर हिरासत में लिए हुए वाहन को क्यों छोड़ा गया।रेलवे सुरक्षा बल बालामऊ द्वारा अभी तक यार्ड में चोरी के दिन ड्यूटी करने वाले आरक्षियों पर कार्यवाही क्यों नहीं की गई। रेलवे सुरक्षा बल बालामऊ के अधिकारी जब मीडिया से बात नहीं कर रहे थे जानकारी नहीं दे रहे थे फिर भी चार अभियुक्त फरार कैसे हैं।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story