×

Heart Attack: तनाव-अनहेल्दी डाइट बना रही युवाओं को हृदयरोग का शिकार, बढ़ रहे हार्ट अटैक के मामले

Hardoi News: बढ़ते तनाव और खानपान के चलते युवाओं में हृदय से संबंधित बीमारियां काफी तेजी से सामने आ रही है। इसका मुख्य कारण खराब जीवनशैली और अनहेल्‍दी खाने की आदतें हैं।

Pulkit Sharma
Published on: 12 Feb 2024 11:19 AM GMT
India News
X

प्रतीकात्मक इमेज source: social media 

Hardoi News: बढ़ते तनाव और खानपान के चलते युवाओं में हृदय से संबंधित बीमारियां काफी तेजी से सामने आ रही है। इसका मुख्य कारण खराब जीवनशैली और अनहेल्‍दी खाने की आदतें हैं। आये दिन सोशल मीडिया पर युवाओं को हार्ट अटैक आने के मामले सामने आते रहते हैं। कई बार तो अच्छे खासे युवा को काम करते हुए, डांस करते या फिर आराम से बैठे हुए उन्हें ही उन्हें हार्ट अटैक पड़ जाता है और उनकी मौत हो जाती है। भारत के अंदर कोरोना संक्रमण के बाद से कार्डियो अरेस्ट के मामले काफी बढ़ गए हैं। हालांकि स्वास्थ्य संबंधित अधिकारियों ने बताया कि हार्ट अटैक के मामले अधिक तनाव के चलते ज्यादा होते हैं। ऐसे में हम सबको अपने खान-पान के साथ ही तनाव लेने से भी दूर रहना चाहिए। हमें कुछ चीजे अपने जीवन में नियमित तौर पर करनी चाहिए। खान-पान को व्यवस्थित करना चाहिए। अधिक चिंता होने पर हमें उस कार्य को छोड़ किसी अन्य कार्य में अपना मन लगाना चाहिए। जिससे ह्रदय संबंधित बीमारियों से बचा जा सकता है। हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ अमित शर्मा ने न्यूज ट्रैक से खास बातचीत करते हुए कुछ उपाय बताएं हैं। जिससे युवा हृदय संबंधित रोगों से अपने आप को बचा सकते हैं।

जेनेटिक भी हो सकती है बीमारी

हृदय रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अमित शर्मा ने बताया कि बीते एक वर्ष में हृदय से संबंधित मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। युवाओं में हृदय से संबंधित बीमारियां काफी तेजी से बढ़ी है। कई युवा हार्ट अटैक, कार्डियो अरेस्ट जैसी बीमारी से अपनी जान को गवा चुके हैं। डॉ अमित शर्मा ने न्यूज़ ट्रैक से खास बातचीत करते हुए कहा कि हार्ट अटैक की समस्या जेनेटिक होती है। जिनके माता-पिता को हार्ट की समस्या होती है। उनके बच्चों में भी यह समस्या देखी जा सकती है।


धूम्रपान से रहें दूर, अपनाए यह टिप्स

डॉ अमित शर्मा ने कहा कि आज के समय में युवाओं का खान-पान बहुत खराब है। युवा आजकल जंक फूड की ओर ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं। उनका सेवन कर रहे हैं। युवाओं में धूम्रपान की आदत काफी बढ़ गई है। इसके साथ ही युवाओं में कार्य का तनाव काफी बढ़ गया है। 12 से 13 घंटे तक कार्य करने से आजकल के युवा तनाव में रहने लगे हैं। अधिक तनाव लेने से युवाओं में हार्ट अटैक के मामले बढ़ रहे हैं। हार्ट अटैक से बचने के लिए तनाव को दूर रखना बेहद जरूरी है। तनाव को दूर रखने के लिए हमें नियमित व्यायाम रूप से करना चाहिए , अच्छी नींद लेनी चाहिए, रोजाना योगाभ्यास करना है। इसी के साथ पौष्टिक आहार भी लेना है, साथ ही हमें खाने में हरी सब्जियां, फल आदि को शामिल करना चाहिए।

हमारे आसपास का वातावरण प्रसन्न होना चाहिए। डॉ अमित शर्मा ने कहा कि हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए युवाओं को धूम्रपान व मदिरापान से दूर रहना चाहिए। इन सब नियमों का पालन करने से हम शुगर, हार्ट अटैक समेत अन्य बीमारियों से दूर रह पाएंगे और सकुशल अपना जीवन व्यापन कर पाएंगे।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story