×

Hardoi: छात्र-छात्राओं ने मॉक पार्लियामेंट के माध्यम से ली राजनीति की जानकारी, मतदान को किया गया जागरूक

Hardoi: सेंट जेवियर्स स्कूल के प्रिंसिपल मौसमी चटर्जी ने लोकसभा में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के उद्देश्य से बच्चों में राजनीति की जानकारी बढ़ाने को लेकर एक मॉक पार्लियामेंट का आयोजन किया।

Pulkit Sharma
Published on: 7 May 2024 6:52 AM GMT
hardoi news
X

हरदोई में छात्र-छात्राओं ने मॉक पार्लियामेंट के माध्यम से ली राजनीति की जानकारी (न्यूजट्रैक)

Hardoi News: देश में लोकतंत्र का महापर्व चल रहा है इस लोकतंत्र के महापर्व में हर कोई अपने तरह से प्रतिभाग कर रहा है। हरदोई के जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह लगातार लोगों को घरों से निकलकर भारी संख्या में मतदान करने की अपील कर रहे हैं साथ ही कई जागरूकता रैलियां भी निकाली गई हैं। इन सबके बीच हरदोई के कुछ विद्यालय ऐसे हैं जो मतदान को लेकर छात्र छात्राओं में जागरूकता लाने का काम कर रहे हैं।

शहर के सेंट जेवियर्स स्कूल के प्रिंसिपल मौसमी चटर्जी द्वारा लोकसभा में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के उद्देश्य से बच्चों में राजनीति की जानकारी बढ़ाने को लेकर एक मॉक पार्लियामेंट का आयोजन किया। मॉक पार्लियामेंट में स्कूल के छात्र-छात्राएं सत्तारूढ़ और विपक्ष दल की पार्टी बनी और राजनीति से जुड़ी बारीकियों को समझा। स्कूल की प्रिंसिपल मौसमी चटर्जी ने स्कूल के छात्र छात्राओं से अपील की है कि 13 मई को हरदोई में लोकसभा के दोनों सीटों पर मतदान होना है ऐसे में छात्र छात्राए अपने अभिभावकों को मतदान को लेकर अवश्य प्रेरित करें। मौसमी चटर्जी ने कहा कि पहले मतदान बाद में जलपान के आवाहन पर हम सबको मतदान अवश्य करना चाहिए। हमारा एक वोट लोकतंत्र को मजबूत बनाने में अहम भागीदारी निभा सकता है।

राजनीति विज्ञान के प्रोफ़ेसर ने दी जानकारी

सेंट जेवियर स्कूल में मॉक पार्लियामेंट के आयोजन में सामाजिक विज्ञान संकाय से कक्षा 6 से 10 तक के छात्र छत्राओ ने इस आयोजन में प्रति भाग लिया। राजनीति को लेकर सीएसएन पीजी कॉलेज के राजनीतिक विज्ञान के प्रोफेसर मिथिलेश कुमार सिंह मौजूद रहे। मिथिलेश कुमार सिंह ने छात्र-छात्राआें को भारत की राजनीति के विषय में कई महत्वपूर्ण जानकारियां देश विदेश की राजनीति से जुड़ी हुई दी। राजनीति की जानकारियां प्रकार छात्र छात्रायें काफी प्रसन्न में नजर आए। छात्र-छात्राओं में राजनीति को लेकर जागरूकता बढ़ी।

इसके साथ ही छात्र-छात्राओं ने भी भारतीय राजनीति को लेकर कई सवाल किये जिनका प्रोफेसर द्वारा जवाब दिया गया। भारतीय राजनीतिक को लेकर सेंट जेवियर स्कूल के छात्र छात्राओं में उत्साह देखने को मिला। स्कूल के प्रिंसिपल मौसमी चटर्जी ने बताया कि स्कूल में कक्षा छः से दसवीं के विद्यार्थियों को मॉक पार्लियामेंट के माध्यम से भारतीय राजनीतिक के विषय में जानकारी दी गई। विद्यार्थियों ने इस पार्लियामेंट में बढ़-चढ़कर प्रतिभाग किया साथ ही भारतीय राजनीति की बारीकियों को अच्छे से समझा। मौसमी चटर्जी ने सीएसएनपीजी कॉलेज के प्रोफेसर मिथिलेश कुमार सिंह का आभार व्यक्त किया। मौसमी चटर्जी ने कहा कि देश में विकास को लेकर युवाओं की मुख्य भागीदारी रहती है युवाओं को देश की राजनीति के विषय में जानकारी होनी चाहिए जिसको लेकर मॉक पार्लियामेंट का आयोजन किया गया था।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story