×

Hardoi News: सीबीएसई बोर्ड के कॉमर्स वर्ग में छात्र छात्रायें किसी से कम नहीं

Hardoi News: परिजनों ने बताया कि स्कूल के गुरुजनों का बच्चों की सफलता में बहुत बड़ा श्रेय रहा है। समय-समय पर स्कूल के गुरुजनों द्वारा बच्चों को लेकर अभिभावकों से बात करते रहते हैं साथ ही बच्चों को भी शिक्षा को लेकर मोटिवेट करते हैं।

Pulkit Sharma
Published on: 17 May 2024 8:16 AM GMT
Hardoi News
X

Hardoi News (Pic: Newstrack)

Hardoi News: सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र छात्राओं में काफी खुशी का माहौल देखने को मिल रहा है। छात्र-छात्राएं अब अपने नए पड़ाव की ओर बढ़ चले हैं। हरदोई जनपद में इस बार सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट काफी अच्छा गया। सेंट जेवियर्स हायर सेकेंडरी स्कूल के बच्चों ने इस वर्ष स्कूल के साथ अपने गुरुजनों का मान समान बढ़ाया हैं। इस विषय पर जब स्कूल के कॉमर्स वर्ग के कुछ छात्रों से बात की तो उन्होंने बताया कि उनको पढ़ाने वाले शिक्षक शिक्षिकाओं ने उन्हें आज इस मुकाम पर पहुँचाया है कि उनका आगे का सफर आसान हो सके।

सेंट जेवियर स्कूल के कॉमर्स के छात्रों ने भी हरदोई में 90% से ऊपर अंक लाकर जनपद का मान बढ़ाया है। जनपद में ऐसे कई स्कूल है जिनके छात्र छात्राओं ने कॉमर्स में 90% से अधिक अंक हासिल किए हैं। आज के समय में वित्तीय पढ़ाई काफी मायने रखती है। किसी भी कार्य करने के लिए वित्तीय जानकारी होना काफी आवश्यक है। ऐसे में जनपद के बच्चे अब बीए, बीएससी की ओर कम जाकर कॉमर्स की ओर ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं। छात्रों के परिजनों द्वारा बच्चों की सफलता पर खुशी व्यक्त करते हुए स्कूल व शिक्षकों का आभार व्यक्त किया है। परिजनों ने बताया कि स्कूल के गुरुजनों का बच्चों की सफलता में बहुत बड़ा श्रेय रहा है। समय-समय पर स्कूल के गुरुजनों द्वारा बच्चों को लेकर अभिभावकों से बात करते रहते हैं साथ ही बच्चों को भी शिक्षा को लेकर मोटिवेट करते हैं। जिसका परिणाम आज रिजल्ट के रूप में सामने आया है।

जाने क्या बोले छात्र और किसको दिया श्रेय

सेंट जेवियर्स स्कूल के छात्र हार्दिक सिंह ने कॉमर्स वर्ग में 92% लाने के बाद खुशी व्यक्त की है। हार्दिक सिंह ने कहा कि उनकी इस सफलता का श्रेय उनके स्कूल के गुरु अमर रंजन रॉय को जाता है। हार्दिक ने बताया कि उनके गुरु अमर रंजन रॉय के मार्गदर्शन में उन्होंने शिक्षा प्राप्त की समय-समय पर शिक्षा को लेकर उनके गुरु द्वारा उन्हें मोटिवेट भी किया गया साथ ही शिक्षा से संबंधित कोई भी समस्या आने पर दिन हो या रात या अवकाश उन्होंने संपर्क कर समस्या बताइए जिसका गुरु द्वारा निस्तारण किया गया। कॉमर्स वर्ग में 92% लाने का श्रेय माता-पिता के साथ गुरु अमर रंजन रॉय को जाता है। हार्दिक सिंह ने कहा कि वित्तीय वर्ग से शिक्षा ग्रहण करने के बाद वह देश के वित्तीय व्यवस्था को बेहतर बनाने में सहयोग देने के लिए आगे की पढ़ाई करेंगे।

सेंट जेवियर्स के दूसरे छात्र अंश गुप्ता ने कॉमर्स वर्ग में 90.6% अंक प्राप्त किए हैं अंश गुप्ता ने कहा कि उनके सफलता के पीछे उनके माता-पिता का श्रेय है। अंश गुप्ता देश की सेवा करना चाहते हैं। अंश का कहना है कि उनका सपना है कि वह देश के वित्तीय व्यवस्था को मजबूत बनाएं जिससे भारत देश अमेरिका चीन जापान जैसी मजबूत वित्तीय व्यवस्था वाले देश से आगे निकल जाये। अंश गुप्ता ने कहा कि आज उनके द्वारा कॉमर्स वर्ग में प्राप्त अंक का श्रेय उनके गुरु अमर रंजन रॉय को जाता है। अंश गुप्ता कहते हैं कि उनके गुरु अमर रंजन रॉय छात्र-छात्राओं को कॉमर्स वर्ग से जुड़ी हर एक बारीकियां को बड़ी ही गहनता के साथ समझाते हैं। उनके द्वारा पढ़ाए गए सब्जेक्ट बच्चों को काफी अच्छे से समझ में आते हैं जिसके चलते आज उन्हें यह अंक प्राप्त हुए हैं।

सेंट जेवियर्स का छात्र सौमित्र गुप्ता ने बताया कि उन्हें कॉमर्स वर्ग में सीबीएसई बोर्ड में 90.4% अंक प्राप्त हुए हैं। सौमित्र गुप्ता ने कहां की इस सफलता का श्रेय स्कूल के सभी गुरुजनों खास तौर से अमर रंजन रॉय सर को देना चाहता हूं। उनके मार्गदर्शन में आज उन्हें यह सफलता प्राप्त हुई है। सौमित्र गुप्ता ने कहा कि उनकी इस सफलता के पीछे उनके परिजनों का भी बहुत बड़ा सहयोग रहा है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story