×

Hardoi: गर्मी के चलते सिस्टम ठप, PRS काउंटर पर घंटों लाइन में लगने को यात्री मजबूर

Hardoi: रेलवे स्टेशन के पीआरएस काउंटर पर एसी न लगे होने के चलते कंप्यूटर और प्रिंटर हीट कर जा रहे हैं जिसका खामियाजा रेल यात्रियों और रेल कर्मचारी दोनों को उठाना पड़ रहा है।

Pulkit Sharma
Published on: 21 May 2024 12:32 PM GMT (Updated on: 21 May 2024 12:33 PM GMT)
hardoi news
X

हरदोई रेलवे स्टेशन पर पीआरएस काउंटर पर घंटों लाइन में लगने को यात्री मजबूर (न्यूजट्रैक)

Hardoi News: हरदोई रेलवे स्टेशन एनएसजी वन का रेलवे स्टेशन है। ऐसे में हरदोई रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के साथ रेल कर्मियों को मिलने वाली सुविधाओं का अभाव है। ना ही हरदोई रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को कोई सुविधा उपलब्ध हो पा रही है और ना ही रेल कर्मियों को। हरदोई में तापमान 44 डिग्री तक पहुंच चुका है भीषण गर्मी में रेल यात्री अपने गंतव्य तक पहुंचाने के लिए भारतीय रेल का सहारा ले रहे हैं। ऐसे में हरदोई रेलवे स्टेशन पहुंचने वाले रेल यात्रियों को निशुल्क एसी तो छोड़िए कूलर की सुविधा भी उपलब्ध नहीं है।

हरदोई रेलवे स्टेशन पर बने प्रतीक्षालय में रेल यात्री 44 डिग्री के तापमान में पंखों के सहारे अपनी ट्रेन की प्रतीक्षा कर रहे हैं। यात्रियों को यहां कूलर तक नसीब नहीं हो पा रहा है वहीं यात्रियों के मुश्किलें उसे समय बढ़ रही है जब यात्री ट्रेनों में आरक्षण कराने के लिए पीआरएस काउंटर ‘यात्री आरक्षण प्रणाली’ पर पहुंचते हैं यहां पर अत्यधिक गर्मी के चलते आए दिन कंप्यूटर सिस्टम ठप हो जा रहा है। प्रिंटर काम करना बंद कर दे रहे हैं। ऐसे में गर्मी में कई घंटे तक यात्रियों को लाइन में लगे रहना पड़ रहा है।

हरदोई रेलवे स्टेशन के पीआरएस काउंटर पर एसी न लगे होने के चलते कंप्यूटर और प्रिंटर हीट कर जा रहे हैं जिसका खामियाजा रेल यात्रियों और रेल कर्मचारी दोनों को उठाना पड़ रहा है। रेल कर्मियों को यात्रियों की नाराज़गी का शिकार होना पड़ रहा है। वहीं मंडल रेल कार्यालय में बैठे अधिकारियों को रेल यात्रियों और रेल कर्मचारियों की समस्याओं को लेकर कोई भी असर नहीं पड़ रहा है। रेल अधिकारी अपने एसी कमरों में बैठकर भारतीय रेल का संचालन और दावे कर रहे हैं।


स्टेशन मास्टर कक्ष में भी नहीं है एसी

हरदोई रेलवे स्टेशन पर पीआरएस काउंटर के अलावा स्टेशन मास्टर कक्ष में भी एसी की सुविधा उपलब्ध नहीं है। एक पंखे के सहारे 8 घंटे तक स्टेशन मास्टर एक स्थान पर बैठकर ट्रेनों का संचालन कर रहे हैं। स्टेशन मास्टर का कार्य काफी जोखिम भरा होता है ऐसे में भीषण गर्मी में एक स्थान पर बैठकर ट्रेनों के संचालन करने से स्टेशन मास्टर के बीमार होने की संभावनाएं प्रबल होती जा रही है।44 डिग्री के तापमान में स्टेशन मास्टर बिना एसी के सिर्फ पंखे के सहारे ट्रेनों का संचालन करने को मजबूर है वहीं जिम्मेदार ना ही पीआरएस काउंटर को लेकर अपने जिम्मेदारी निभाते नजर आ रहे हैं और ना ही स्टेशन मास्टर कक्ष को लेकर।

इन दोनों स्थानों पर एसी की सख्त आवश्यकता है लेकिन रेल अधिकारी इस बाबत कोई भी ध्यान नहीं दे रहे हैं। एक और जहां मुरादाबाद मंडल रेल कार्यालय लगातार यात्रियों को भीषण गर्मी में राहत देने के दावे कर रहा है वहीं उससे उलट हरदोई रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को प्रतीक्षालय में कूलर तक नसीब नहीं है।ऐसे में मंडल रेल कार्यालय मुरादाबाद में बैठे अधिकारियों की कार्यशैली को बखूबी समझा जा सकता है। अब देखने वाली बात यह होगी कि क्या रेल अधिकारी रेल कर्मचारी और रेल यात्रियों की समस्या को ध्यान में रखकर कोई कदम उठाते हैं या यूं ही गर्मी में रेल यात्री और कर्मचारी दोनों को सामना करना पड़ेगा।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story