×

Hardoi News: बालामऊ में फिर चोरी हो गया लोकोमोटिव से 350 लीटर डीजल, तीन दिन में डीजल चोरी की दूसरी घटना, मचा हड़कंप

Hardoi News: तीन दिनों में लगभग एक हजार लीटर डीजल चोरी हो जाने से बालामऊ रेलवे स्टेशन पर हड़कंप मचा हुआ है। लगातार हुई चोरी की घटनाओं में आरपीएफ बालामऊ की भूमिका भी संदिग्ध नजर आ रही है।

Pulkit Sharma
Published on: 10 Sep 2023 11:30 AM GMT
350 liters of diesel stolen from locomotive in Balamau, second incident of diesel theft in three days
X

बालामऊ में लोकोमोटिव से 350 लीटर डीजल चोरी, तीन दिन में डीजल चोरी की दूसरी घटना: Photo-Newstrack

Haradoi News: हरदोई के बालामऊ रेलवे स्टेशन पर 5 सितंबर की देर रात को चोरी हुए डीजल का मामला अभी खुल भी नहीं पाया था की चोरों ने एक बार फिर आरपीएफ बालामऊ को खुली चुनौती दे दी है। चोरों द्वारा लोकोमोटिव से 8 सितंबर की देर रात लगभग 350 लीटर डीजल चोरी कर लिया। 9 सितंबर को आरपीएफ बालामऊ द्वारा मुख्य लोको निरीक्षक के मेमो पर एक बार फिर अभियोग पंजीकृत कर लिया है। रेलवे से जुड़े सूत्र बताते हैं कि 5 सितंबर की देर रात लाइन नंबर 24 पर जिस स्थान पर लोकोमोटिव खड़ा था ठीक उसी स्थान पर 8 सितंबर को भी एक लोकोमोटिव खड़ा था। इस लोकोमोटिव से भी चोरों ने 350 लीटर डीजल को गायब कर लिया है। बीते तीन दिनों में लगभग एक हजार लीटर डीजल चोरी हो जाने से बालामऊ रेलवे स्टेशन पर हड़कंप मचा हुआ है।

लगातार हुई चोरी की घटनाओं में आरपीएफ बालामऊ की भूमिका भी संदिग्ध नजर आ रही है। सवाल यह है कि जब आरपीएफ के ठीक सामने लोकोमोटिव खड़ा है तो चोरों ने किस तरह से लोकोमोटिव से डीजल गायब किया। साथ ही आरपीएफ जो की लगातार आउटर से लेकर प्लेटफार्म व ट्रेनों की गस्त करता रहता है उसके बाद भी लोकोमोटिव से डीजल चोरी हो जाना आरपीएफ कर्मियों व प्रभारी की भूमिका को संदिग्ध बनता है। रेल से जुड़े सूत्र बताते हैं कि बालामऊ आरपीएफ आउटर व खड़े लोकोमोटिव के पास रात में गश्त करने नहीं पहुंचती है। आरपीएफ थाने के सामने ही लोकोमोटिव को खड़ा कराया जाता है जिससे कि दूर से ही लोकोमोटिव पर नजर रखी जा सके।

दो चोरियों में रेलवे को हुआ लगभग 75 हजार का नुकसान

बालामऊ रेलवे स्टेशन से बीते तीन दिनों में 1000 लीटर डीजल चोरी हो जाने की घटना से आरपीएफ बालामऊ से लेकर मुरादाबाद मुख्यालय तक हड़कंप मच गया है। जानकारी मिलते ही आरपीएफ के एक अधिकारी देर शाम बालामऊ पहुंच गए। बालामऊ पहुँचे आरपीएफ के अधिकारी ने मामले की जाँच की। आरपीएफ के अधिकारी के पहुँचने से पहले बालामऊ रेलवे स्टेशन पर एक बार फिर 8 तारीख को लोकोमोटिव से डीजल चोरी हो गया है। सुबह से ही लोकोमोटिव से एक बार फिर डीजल चोरी होने की सुगबुगाहट बनी रही लेकिन आरपीएफ का कोई भी जिम्मेदार इस बाबत बताने को राजी नहीं था।

हालांकि देर शाम जब अधिकारी पहुंचे उसके बाद आरपीएफ बालामऊ ने 8 सितंबर की रात को चोरी हुए डीजल के मामले में एफआईआर दर्ज की है। 5 सितंबर की रात 5 घंटे में 650 लीटर डीजल चोरी हुआ था वहीं 8 सितंबर की रात 350 लीटर डीजल चोरी हुआ है। दोनों लोकोमोटिव जिस स्थान पर खड़े थे वह स्थान एक ही है। बालामऊ रेलवे स्टेशन की लाइन नंबर 24 पर आरपीएफ थाने के सामने ही दोनों ही दिन लोकोमोटिव खड़े हुए थे। उन्हीं दोनों लोकोमोटिव में से अलग-अलग दिन डीजल भी चोरी हुआ है। बालामऊ आरपीएफ लगातार सवालों के घेरे में है।

बालामऊ रेलवे स्टेशन पर डीजल चोरी की घटना

अब देखना होगा कि बालामऊ प्रभारी के ऊपर क्या मुख्यालय स्तर से कोई कार्यवाही सुनिश्चित की जाती है या फिर यूं ही बालामऊ रेलवे स्टेशन पर डीजल चोरी होने का सिलसिला जारी रहेगा। रेलवे को बालामऊ रेलवे स्टेशन पर हुईं डीजल चोरियों में लगभग 75 से 80 हजार रुपए का नुकसान उठाना पड़ा है। रेल यात्रियों को चेन पुलिंग करने पर पकड़ने वाली आरपीएफ से अब क्या यह जुर्माना वसूला जाएगा। फिलहाल बालामऊ रेलवे स्टेशन पर लोकोमोटिव से हुई दो चोरियों में आरपीएफ बालामऊ के हाथ घटना के चार दिन बाद अब तक खाली हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story