×

Hardoi News: करवा चौथ को लेकर बाजारों में रौनक, जमकर खरीददारी कर रहीं महिलाएं

Hardoi News: देश में एक नवंबर को महिलाओं का सबसे प्रमुख त्योहार करवा चौथ मनाया जाएगा। करवा चौथ को लेकर मंगलवार से ही महिलाएं तैयारी में लग गई है। बाजार में काफी चहल-पहल देखने को मिल रही है।

Pulkit Sharma
Published on: 31 Oct 2023 12:03 PM GMT
hardoi news
X

हरदोई में करवा चौथ की तैयारी करती महिलाएं (न्यूजट्रैक)

Hardoi News: देश के कोने-कोने में एक नवंबर को महिलाओं का सबसे प्रमुख त्योहार करवा चौथ मनाया जाएगा। करवा चौथ को लेकर मंगलवार से ही महिलाएं तैयारी में लग गई है। बाजार में काफी चहल-पहल देखने को मिल रही है। महिलाओं ने करवा चौथ से ठीक पहले जमकर खरीदारी की है। सोने चांदी से लेकर ब्यूटी पार्लर तक महिलाओं से भरे हुए हैं। न्यूज़ ट्रैक ने ग्राउंड जीरो से करवा चौथ की तैयारी का जायजा लिया।

न्यूज़ ट्रैक के संवाददाता पुलकित शर्मा ने महिलाओं से लेकर दुकानदारों तक से बातचीत की। महिलाओं ने बताया कि करवा चौथ को लेकर वह काफी उत्साहित हैं। सोने चांदी की दुकानों पर सुबह से ही महिलाएं आभूषण खरीदने के लिए पहुंचने लगे। महिलाओं द्वारा जमकर आभूषण की खरीदारी की गई है। शहर के अधिकांश ब्यूटी पार्लर में महिलाओं की कतारे लगी हुई है। महिलाएं करवा चौथ को लेकर सजने संवरने का काम कर रही हैं।

महिलाओं की भीड़ कपड़ों की दुकान पर भी देखने को मिली। करवा चौथ को लेकर महिलाएं आकर्षक साड़ियां खरीद रही हैं। बाजार के गुलजार होने दुकानदारों में खुशी की लहर दौड़ गई है। दुकानदारों ने बताया कि बीते कई दिनों से बाजार में काफी गिरावट चल रही थी। त्योहार पर बाजार उठा हैं करवा चौथ को लेकर बाजार में रौनक देखने को मिल रही है। वही महिला द्वारा की गई खरीद फ़रोख़्त से व्यापारियों में फिर खुशी की लहर दौड़ गई।

मेहँदी से लेकर आभूषणों की दुकानों पर लगी रही महिलाओं की भीड़

न्यूज़ ट्रैक संवाददाता पुलकित शर्मा ने महिलाओं से लेकर दुकानदारों तक से बातचीत की। महिलाओं ने बताया कि करवा चौथ को लेकर लगभग सभी तैयारियां पूरी हो गई है। बाजार में महंगाई का भी असर देखने को मिल रहा है जो मेहंदी पिछले साल ₹100 में लग जाती थी अब उस मेहंदी के 600 से ₹800 तक देने पड़ रहे हैं। महिलाओं ने बताया कि सनातन धर्म में महिलाओं के मेहंदी लगाने का बड़ा ही महत्व है इसीलिए वह मेहंदी लगवाने के लिए बाजार आई हुई है।

महिलाओं ने बताया कि करवा चौथ का व्रत मां पार्वती द्वारा भगवान भोलेनाथ के लिए रखा गया था। करवा चौथ का व्रत महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए रखती हैं ऐसी मान्यता है कि करवा चौथ का व्रत रखने से पति के उम्र लंबी होती है पति पर आने वाली अल्प भगवान हर लेते हैं।

महिलाओं ने बताया कि उनके द्वारा अपने पतियों के लिए सरप्राइज गिफ्ट भी रखा है। कपड़े से लेकर आभूषण तक खरीदारी की गई है। महिलाओं ने कहा कि करवा चौथ के दिन का हर सुहागन महिला को बेसब्री से इंतजार रहता है। इस दिन महिलायें सुबह से ही व्रत रखकर पूजा पाठ की तैयारी में जुटी रहती हैं वहीं महिलाओं को शाम को सबसे ज्यादा चांद का इंतजार रहता है और उसी दिन चांद सबसे ज्यादा अपने नखरे भी दिखता है।

बाज़ार में बिक रही आकर्षित छलनी व करवा

बाज़ार में पीतल से लेकर मिट्टी तक के कलश बिक रहे है।मिट्टी के कलश कुम्हारों द्वारा कसी रंग बिरंगे व हस्त शिल्प का प्रयोग कर करवों को सजाया गया है जो देखने में महिलाओं को अपनी ओर आकर्षित कर रहे है। करवा चौथ के दिन महिलायें चाँद को व अपने पती को छलनी से देखती है ऐसे में दुकानदारों द्वारा छलनी की साजसजा करके बेच रहे है। करवा व छलनी की दुकानों में भी सुहागिन महिलाओं की भीड़ देखने को मिली हैं।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story