×

Hardoi News: अवैध स्टैंड और फुटपाथ पर अतिक्रमण से शहर में लग रहा जाम, ज़िम्मेदार बेख़बर

हरदोई शहर में जाम का प्रमुख कारण नो एंट्री में बड़े वाहनों की लगातार हो रही एंट्री भी है, जिम्मेदार चंद रूपयों के खातिर शहर में बड़े वाहनों को प्रवेश करने दे रहे हैं।

Pulkit Sharma
Published on: 23 April 2024 8:46 AM GMT
Traffic jam in Hardoi
X

Traffic jam in Hardoi 

Hardoi News: हरदोई शहर लगातार जाम के झाम से जूझ रहा है। जाम से निजात दिलाने के लिए सदर विधायक नितिन अग्रवाल लगातार प्रयास कर रहे हैं। नितिन अग्रवाल द्वारा बाईपास का निर्माण भी कराया जा रहा है। लेकिन, फिर भी अभी तक शहर से जाम को निजात नहीं मिल पाई है। प्रत्येक दिन शहर के जिंदपीर चौराहा, नुमाइश चौराहा ,सिनेमा चौराहा, सोल्जर बोर्ड चौराहा जाम से घिरा रहता है। हाल तो अब यह हो गया है कि शाम को भी इन प्रमुख चौराहों पर जाम की स्थिति देखने को मिल जा रही है। हरदोई शहर में जाम का प्रमुख कारण है ई-रिक्शा की भरमार और फुटपाथ तक फैला अतिक्रमण।

शहर के प्रमुख मार्गों पर अतिक्रमण के चलते लोगों को आवागमन में काफी समस्या का सामना करना पड़ता है। लोग अपने दो पहिया और चौपहिया से अपने निजी कार्य को बाज़ार गए लोगों को सड़क पर ही अपने वाहन छोड़ने पड़ रहे हैं जिनके चलते जाम की स्थिति बन जाती है। हरदोई शहर में कहीं भी पार्किंग की व्यवस्था नहीं है ऐसे में बैंक, दवाई लेने अस्पताल या अन्य कार्य को लेकर बाजार निकले लोगों को अपने वाहनों को खड़ा करने में काफी समस्या का सामना करना पड़ता है। नगर पालिका द्वारा कई बार अतिक्रमण अभियान चलाया गया। दुकानदारों को चेतावनी दी गई, लेकिन दुकानदारों पर कार्रवाई का कोई भी असर देखने को नहीं मिला। काफी लंबे समय से नगर पालिका हरदोई द्वारा कोई भी अतिक्रमण अभियान नहीं चलाया गया है जिसके चलते शहर अतिक्रमण से पटा हुआ है।

अवैध स्टैंड पर पुलिस मौन

हरदोई शहर में जाम का प्रमुख कारण नो एंट्री में बड़े वाहनों की लगातार हो रही एंट्री भी है, जिम्मेदार चंद रूपयों के खातिर शहर में बड़े वाहनों को प्रवेश करने दे रहे हैं। बड़े वाहन शहर में यातायात व्यवस्था को बिगाड़ने में सबसे ज्यादा योगदान है। शहर के जिन्दपीर चौराहा रेलवे गंज में लगने वाला जाम इन वाहनों के चलते जाम से घिरा रहता है। लगातार बड़े वाहन रेलवे गंज में इधर-उधर आवागमन करते रहते हैं। इसके साथ जाम का जो कारण है वह शहर के प्रमुख चौराहा पर संचालित हो रहा है। अवैध टैक्सी स्टैंड भी हैं। शहर के जिन्दपीर चौराहा, नुमाइश चौराहा, सिनेमा चौराहा, लखनऊ चुंगी, बिलग्राम चुंगी पर अवैध स्टैंड संचालित हो रहे हैं। यहां से बस के साथ पिकअप आदि का संचालन होता है फुटपाथ पर बस और पिकअप के खड़े होने से जाम की स्थिति बनी रहती है।

जिला प्रशासन द्वारा कई बार अवैध स्टैंड संचालकों पर कार्रवाई की बात तो कही लेकिन कार्रवाई नहीं हुई। ज्यादातर अवैध स्टैंड राजनीतिक दल से संरक्षण प्राप्त लोगों के संचालित हो रहे हैं, जिसके चलते जिला प्रशासन हाथ डालने में कोताही बरत रहा है। क्षेत्राधिकारी अंकित मिश्रा ने बताया कि इन वाहनों के साथ ही शहर में संचालित हो रहे की रिक्शा ऑटो आदि के लिए जल्द ही रोड प्रभावित रूप से लागू किया जाएगा। इसी के अनुसार वाहनों का संचालन कराया जाएगा। गलत रूट और पार्किंग पाए जाने पर संबंधित के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story