×

IIT Kanpur की उपलब्धि: तैयार हुआ ऐसा ड्रोन, जो आपातकालीन मेडिकल सप्लाई भी करेगा

IIT Kanpur: आईआईटी कानपुर ने ऐसा ड्रोन तैयार किया है जो आपातकालीन मेडिकल सप्लाई भी करेगा।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 4 May 2022 5:24 AM GMT (Updated on: 4 May 2022 6:05 AM GMT)
IIT Kanpur students
X

ड्रोन (Social media)

IIT Kanpur: कानपुर का आईं आईं टी हमेशा कुछ न कुछ नया करता रहता है। अब उसने एक ऐसा ड्रोन तैयार किया है जो रसद के साथ आपातकालीन मेडिकल सप्लाई भी कर सकेगा। इसे जल्द ही प्रदर्शित किया जाएगा। इसको विभ्रम नाम दिया गया है। संस्थान के निदेशक अभय करंदीकर ने मीडिया को बताया कि स्वदेशी तकनीक से तैयार यह ड्रोन बनाया गया है।

ड्रोन लंबी दूरी तक जा सकता है

इस बारे में आईं आईं टी कानपुर के एयरो स्पेस इंजीनियरिंग विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवम ड्रोन पर रिसर्च कर रहे प्रो अभिषेक का कहना है कि मल्टी परपज ये ड्रोन अपनी यूनिक स्टाईल सें निगरानी करता है। यह लंबी दूरी तक जा सकता है तथा इमरजेंसी मे लंबी दूरी तक सप्लाई भी कर सकता है। 100 किलोमीटर पर किलोमीटर प्रति घंटा रसद एवं मेडिकल सप्लाई भी कर सकता है। यह दो घंटे तक लगातार उड़ सकता है।

20 से 30 किलो तक का वजन रखा जा सकता है

उन्होंने बताया कि यह मानव रहित हवाई प्रणालियों के सभी पहलुओं को मिलाकर आत्यधुनिक तकनीक से बनाया गया है। इसे मोबाइल से भी आपरेट किया जा सकेगा। साथ ही इसे दुश्मनों से भी बचाया जा सकता है। फिलहाल इसमें 20 से 30 किलो तक का वजन रखा जा सकता है। अभी इसकी क्षमता और बढ़ाने पर काम हो रहा है।

उन्होंने बताया कि इस ड्रोन से देश की सीमाओं में घुसने वाले दुश्मनों पर नजर रखी जा सकेगी। इसमें इन्फ्रारेड डिवाइस लगी हुई है। साथ ही कैमरा और जीपी एस सिस्टम घुसपैठियों की लोकेशन का भी पता किया जा सकेगा। आगामी 6 एवम 7 मई को ऊधमपुर मे आयोजित सिम्पोजियम 2022 मे इसे शामिल किया जाएगा।आत्मनिर्भर भारत श्रृंखला की कड़ी में इसे बड़ा कदम माना जा रहा है।

निवेदन – आप सभी से अनुरोध है कि इस लिंक को अपने दोस्तों को व्हाट्सएप गुप एवं फेसबुक या अन्य सोशल नेटवर्क पर अधिक से अधिक शेयर करें। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें। हमें फॉलो करे और पाएं हर अपडेट।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story