×

क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में आईआईटी कानपुर को मिला विश्व में 277वां स्थान

IIT Kanpur : आईआईटी कानपुर को 2021 संस्करण में 277 वें विश्व के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय के रूप में स्थान दिया है।

Avanish Kumar
Reporter Avanish KumarPublished By Shraddha
Published on: 10 Jun 2021 2:51 PM GMT
आईआईटी कानपुर को मिला विश्व में 277वां स्थान
X

आईआईटी कानपुर को मिला विश्व में 277वां स्थान

IIT Kanpur : कानपुर IIT ने क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग (QS World University Rankings) के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) को 2021 संस्करण में 350 के मुकाबले 277 वें विश्व के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय ( World Best Universities) के रूप में स्थान दिया गया है। कोई अन्य भारतीय विश्वविद्यालय इस वर्ष की रैंकिंग में इतनी महत्वपूर्ण वृद्धि हासिल नहीं कर पाया है।

भारत के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में आई आई टी कानपुर (IIT Kanpur) को रैंक के आधार पर अपने प्रदर्शन में सुधार करते हुए चौथे स्थान पर रखा गया था। 2021 के सर्वे में इसे 5वें नंबर पर रखा गया था। साथ ही आईआईटी कानपुर प्रति फैकल्टी के उद्धरणों के मामले में दुनिया के शीर्ष 100 विश्वविद्यालयों में से एक है जिसमें इसने क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग (QS World University Rankings) 2022 में 93 वां स्थान हासिल किया और 2021 रैंकिंग सर्वेक्षण के अनुसार नियोक्ता प्रतिष्ठा के मामले में भारत का चौथा सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय है।

क्यूएस क्वाक्वेरेली साइमंड्स वैश्विक उच्च शिक्षा क्षेत्र के लिए सेवाओं विश्लेषण और अंतर्दृष्टि का दुनिया का अग्रणी प्रदाता है। जिसका मिशन दुनिया में कहीं भी प्रेरित लोगों को शैक्षिक उपलब्धि,अंतरराष्ट्रीय गतिशीलता और करियर विकास के माध्यम से अपनी क्षमता को पूरा करने में सक्षम बनाना है। बताते चलें कि क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग पोर्टफोलियो का 2004 में उद्घाटन किया गया था जो की इस वक्त विश्वविद्यालय के प्रदर्शन के बारे में तुलनात्मक डेटा दुनिया का सबसे लोकप्रिय स्रोत बन गया है। क्यूएस का अनुसंधान और पेशेवर सेवा प्रभाग दुनिया भर के विश्वविद्यालयों को शिक्षण, अनुसंधान प्रभाव, प्रतिष्ठित स्थिति, छात्र रोजगार और अंतर्राष्ट्रीयकरण में प्रत्येक संस्थान के मिशन के लिए मेट्रिक्स के अनुसार तुलनात्मक प्रदर्शन विश्लेषण प्रदान करता है।

Shraddha

Shraddha

Next Story