×

Gorakhpur में 500 Cr. की लागत से बनेगी देश की सबसे बड़ी आध्यात्मिक लाइब्रेरी, नाथ-कबीर पंथ-हिंदुत्व पर मिलेगी सामग्री

India's Largest Spiritual Library: भारत का सबसे बड़ा आध्यात्मिक पुस्तकालय गोरखपुर में बनने जा रहा है। चंपा देवी पार्क में 25 एकड़ में प्रस्तावित विश्वस्तरीय कन्वेंशन सेंटर परियोजना के तहत इसे स्थापित किया जाएगा।

Aman Kumar Singh
Published on: 30 May 2023 6:41 PM GMT (Updated on: 30 May 2023 6:45 PM GMT)
Gorakhpur में 500 Cr. की लागत से बनेगी देश की सबसे बड़ी आध्यात्मिक लाइब्रेरी, नाथ-कबीर पंथ-हिंदुत्व पर मिलेगी सामग्री
X
प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

India's Largest Spiritual Library: उत्तर प्रदेश का प्रमुख शहर गोरखपुर ऐतिहासिक और सभ्यता-संस्कृति की दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण है। यहां कई ऐसी जगह मौजूद हैं, जिन्हें देखने, घूमने-फिरने आज भी पर्यटक आते हैं। गांधी आश्रम (Gandhi Ashram Gorakhpur) की बात हो या चौरी चौरा (Chauri Chaura) की। गोरखपुर की इसी पहचान को नया आयाम देने जा रही है आध्यात्मिक पुस्तकालय, जिसके निर्माण की हरी झंडी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दे दी है।

गोरखपुर विकास प्राधिकरण (Gorakhpur Development Authority) की ओर से गोरखपुर में ऐतिहासिक और धार्मिक सांस्कृतिक धरोहर पर आधारित पुस्तकालय बनाने के लिए सीएम योगी की अनुमति मिल चुकी है।

CM योगी ने डिजाइन को दिया अनुमोदन

देश के सबसे बड़े आध्यात्मिक पुस्तकालय (Spiritual Library) को गोरखपुर में बनाने की तैयारी जारी है। लाइब्रेरी का निर्माण चंपा देवी पार्क में 25 एकड़ क्षेत्रफल में किया जाएगा। पुस्तकालय में भारतीय सभ्यता-संस्कृति से जुड़ी पर्याप्त सामग्री उपलब्ध रहेगी। देश के सबसे बड़े आध्यात्मिक पुस्तकालय बनाने की तैयारी को लेकर गोरखपुर विकास प्राधिकरण सभी तैयारियां पूरी करने में जुटा है। प्राधिकरण की तरफ से डिजाइन का चयन हो चुका है, जिसे सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी अनुमोदित कर दिया है।

अंकित और डिजिटल दोनों रूप में होगी जानकारी

आपको बता दें, गोरखपुर विकास प्राधिकरण 500 करोड़ रुपए की लागत से इस आध्यात्मिक पुस्तकालय को बनाने की तैयारी कर रहा है। इस लाइब्रेरी में सभी तरह की व्यवस्था और सुविधाएं होंगी। पुस्तकालय में आने वाले हर शख्स के लिए पुस्तक और डिजिटल रूप में दोनों में अध्यात्म की जानकारी मौजूद होगी। लाइब्रेरी में भारतीय संस्कृति (Indian culture), नाथ पंथ (Nath Panth), कबीर पंथ (Kabir Panth) और हिंदुत्व (Hindutva) आदि के बारे में पर्याप्त सामग्री उपलब्ध होगी।

जल्द बनेगा भव्य कन्वेंशन सेंटर

गोरखपुर में भी अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित हो सके, इसके लिए एक भव्य कन्वेंशन सेंटर की आवश्यकता थी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर विकास प्राधिकरण (GDA) को इसके लिए कार्ययोजना बनाने का निर्देश दिया था। गोरखपुर में बनने वाला कन्वेंशन सेंटर, वाराणसी के रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर (Rudraksh Convention Center) से भी भव्य होगा। यहां पुस्तकालय के साथ ही आध्यात्मिक पुस्तकालय बनाने का निर्णय लिया गया है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story