×

IPS Prashant Kumar: आईपीएस प्रशांत कुमार आज का कर्मवीर एक्सीलेंस अवार्ड से हुए सम्मानित

IPS Prashant Kumar: आईपीएस प्रशांत कुमार को आज का कर्मवीर एक्सीलेंस अवार्ड से सम्मानित हुए।

Network
Newstrack Network
Published on: 31 Oct 2022 4:34 PM GMT
Lucknow News In Hindi
X

आईपीएस प्रशांत कुमार

IPS Prashant Kumar: उत्तर प्रदेश के अपर पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार (IPS Prashant Kumar) को प्रशासनिक सेवा क्षेत्र मे उत्कृष्ट सेवा हेतु आज का कर्मवीर एक्सीलेंस अवार्ड (Karmaveer Excellence Award) का 16 अक्टूबर को मुंबई के सहारा स्टार होटल में एक बड़े आयोजन में जूरी के माध्यम से एलान किया गया था।

मंच पर मुख्य अतिथि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (वर्चुअल ), विशिष्ट अतिथि पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री वर्तमान सांसद बागपत डॉ सत्यपाल सिंह (आईपीएस), पद्मश्री डॉ विद्या बिंदु सिंह, वरिष्ठ आईएएस डॉ रश्मि सिंह की उपस्थित में प्रशांत कुमार (आईपीएस ) की वर्चुअल उपस्थिति में दिया गया था। आज लखनऊ में आज का कर्मवीर प्रतिनिधि कुंवर प्रदीप सिंह ने अपर पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार (आईपीएस) से उनके अधिकृत कार्यालय में भेट करके चेयरमैन आरपी सिंह एवं आयोजन टीम की तरफ से हार्दिक शुभकामनाओं के साथ सम्मानित मोमेंटो एवं सर्टिफिकेट समर्पित किया।

गैलेंट्री अवॉर्ड से नवाजा जा चुके हैं प्रशांत कुमार

उत्तर प्रदेश के एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार को राष्ट्रपति की ओर से वीरता के लिए पुलिस पदक (गैलेंट्री अवॉर्ड) से नवाजा जा चुका है। प्रशांत कुमार को यह सम्मान 2020 में मेरठ में हुई एक मुठभेड़ के लिए दिया गया था। तब उन्होंने एक लाख रुपये के इनामी अपराधी शिव शक्ति नायडू को पुलिस एनकाउंटर में मार गिराया था। दरअसल, राष्ट्रपति की तरफ से प्रशांत कुमार को वीरता के लिए तीन बार पुलिस पदक दिया जा चुका है। उन्हें 2020 और 2021 में भी राष्ट्रपति की ओर से वीरता का पुलिस पदक दिया जा चुका है।

तीन बार वीरता के लिए राष्ट्रपति के हाथों सम्मानित हुए हैं प्रशांत कुमार

तीन बार वीरता के लिए राष्ट्रपति के हाथों सम्मानित होने वाले प्रशांत कुमार अपनी रीयल लाइफ में सिंघम से कम नहीं हैं। प्रशांत कुमार ने मेरठ ज़ोन में एडीजी रहते हुए 500 से अधिक एनकाउंटर कर 700 अपराधियों को गिरफ्तार किया था।

प्रशांत कुमार 1990 बैच के आईपीएस हैं। उनका जन्म बिहार के सीवान में हुआ। आईपीएस बनने से पहले प्रशांत कुमार ने एमएससी, एमफिल और एमबीए भी किया। प्रशांत कुमार का चयन तमिलनाडु कैडर में हुआ था। हालांकि 1994 में यूपी कैडर की आईएएस डिम्पल वर्मा से शादी के बाद वह यूपी कैडर में ट्रांसफर हो गए।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story