×

Jalaun News: 70 साल की उम्र में 20-20 किलो के मुगदल से करते हैं कसरत, युवाओं के लिए बने प्रेरणा स्रोत

Jalaun News: एक ऐसे ही एक बुजुर्ग हैं, जो 70 बरस की उम्र में जमकर वर्जिश करते हैं, पूरी तरह फिट हैं। 20-20 किलो के मुगदल उठाकर नचाते हैं। उनकी इस फिटनेस को देख लोगों को हैरत होती है।

Afsar Haq
Published on: 31 March 2023 2:14 PM GMT (Updated on: 31 March 2023 2:26 PM GMT)

Jalaun News: अगर व्यक्ति का मनोबल मजबूत हो, तो वो कोई भी काम कर सकता है। कोई अड़चन उसका रास्ता नहीं रोक सकती। जनपद में एक ऐसे ही एक बुजुर्ग हैं, जो 70 बरस की उम्र में जमकर वर्जिश करते हैं, पूरी तरह फिट हैं। 20-20 किलो के मुगदल उठाकर नचाते हैं। उनकी इस फिटनेस को देख लोगों को हैरत होती है। उनका कहना है कि जो भी सुबह उठकर व्यायाम करता है, बीमारियां उसे छू भी नहीं पाती। लेकिन आज के युवा इससे दूर हो गए हैं, जिससे वो बीमारियों का शिकार बन जाते हैं।

‘रचनात्मकता लाएं तो उम्र नहीं होगी हावी’

जालौन में जिला मुख्यालय से करीब 40 किलोमीटर दूर बेतवा नदी किनारे बसे सैदनगर गांव के रहने वाले मुन्नी लाल की उम्र 70 साल से ज्यादा है। वो युवाओं के लिए मिसाल पेश कर रहे हैं। बुजुर्ग की उम्र भले ही सत्तर साल पार हो चुकी है, लेकिन वो न खुद को शरीर से बूढ़ा मानते हैं और न ही मन से। उनका कहना है कि जीवन में रचनात्मकता बनाए रखेंगे तो उम्र आप पर हावी नहीं होगी। बल्कि आप उम्र पर हावी रहेंगे। बुजुर्गों के लिए घर में उदास और बिना काम के पड़े रहने से अच्छा है, खेलों और कसरत में भाग लें।

कसरत से मिलती है खुशी

मुन्नी लाल कहते हैं कि सुबह-सुबह वर्जिश करने से उन्हें खुशी मिलती है। इसके बाद दौड़ लगाने और कसरत करने से शरीर में स्फूर्ति रहती है और मन में तनाव नहीं रहता। मुन्नीलाल कहते हैं 40 सालों से नियमित रूप से सुबह उठकर घूमने के बाद 20-20 किलो के मुगदल से एक्सरसाइज करते हैं। इससे उनका शरीर एकदम फिट रहता है। वे अपने काम के लिए किसी के भरोसे नहीं रहते। वे कहते हैं कि घर में अधिक देर रहने के बजाए वे खेल के मैदान और वर्जिश में समय बिताते हैं। कई बुजुर्ग उनके मित्र भी बन गए। जो उनको देखकर व्यायाम करने लगे हैं और उनके कसरत के साथी बन गए हैं।

Afsar Haq

Afsar Haq

Next Story