×

Jhansi News: झाँसी मेट्रो रेल सर्वे पूरा, एजेंसी ने एलिवेटेड लाइट मेट्रो का दिया प्रस्ताव

Jhansi News: डीपीआर तैयार करने का भी काम चल रहा है और अफसरों का दावा है कि बहुत जल्द यह काम भी पूरा हो जाएगा।

B.K Kushwaha
Published on: 5 March 2023 3:50 PM GMT
Jhansi Metro
X

Jhansi Metro (Social Media)

Jhansi News: मेट्रो रेल के परिचालन के लिए झाँसी शहर में चल रहे रूट सर्वे का काम पूरा हो गया है। कार्यदायी एजेंसी राइट्स ने रिपोर्ट तैयार कर झाँसी विकास प्राधिकरण को सौंप दी है। पुल के ऊपर चलने वाली लाइट मेट्रो को झाँसी शहर के लिए उपयुक्त पाया गया है। लगभग छह महीने से मेट्रो के लिए रूट सर्वे का काम चल रहा था, जो पिछले दिनों पूरा हो गया है। डीपीआर तैयार करने का भी काम चल रहा है और अफसरों का दावा है कि बहुत जल्द यह काम भी पूरा हो जाएगा। उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने पिछले वर्ष झांसी शहर में मेट्रो के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी।

इन स्टेशनों पर रुकेगी मेट्रो

कानपुर बाइपास पर कोछाभंवर से मेट्रो चलेगी। फिर मेडिकल कॉलेज, बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी, शिवाजी नगर, बस स्टैंड, कचहरी चौराहा, इलाइट चौराहा, चित्रा चौराहा, सीपरी बाजार, संगम विहार होते हुए अवंतीबाई चौक शिवपुरी रोड तक होगा। पहले रूट में करीब 10 स्टेशन प्रस्तावित हैं। दूसरे रूट में मेट्रो ग्वालियर रोड पर हवाई पट्टी के पास से शुरू होकर अंसल कॉलोनी, बंसल कॉलोनी, बीकेडी चौराहा, इलाइट चौराहा, इलाहाबाद बैंक चौराहा होकर रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी। इसमें करीब 7 स्टेशन प्रस्तावित हैं।

30 किमी से दौड़ेगी मेट्रो

महानगर में चलने वाली लाइट मेट्रो की गति 30 किमी. प्रतिघंटा होगी। सर्वे में सामने आया कि महानगर में करीब 12 से 14 हजार यात्री प्रतिदिन का फुटफॉल है। कंपनी ने आने वाले 10 साल की जनसंख्या, ट्रैफिक, लोकेशन के हिसाब से सर्वे किया। साथ ही 2200 घरों का सर्वे कर यह पूछा गया कि वह कौन सा ट्रांसपोर्ट पसंद करते हैं।

इनका कहना है

झाँसी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष आलोक यादव के मुताबिक, राइट्स कंपनी ने मेट्रो रेल को लेकर तैयार सर्वे रिपोर्ट प्राधिकरण को सौंप दी है। इसमें जमीन से ऊपर चलने वाले एलिवेटेड लाइट मेट्रो का प्रस्ताव दिया गया है। यह प्रस्ताव शासन को भेजा जा रहा है और शासन के निर्देश पर आगे की कार्रवाई होगी।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story