×

Top 5 School In Jhansi: झांसी के सबसे बेस्ट स्कूल और उनकी खासियत, यहां जाने पूरी जानकारी

Top 5 School In Jhansi: झांसी का इतिहास महारानी लक्ष्मीबाई की वीरता और साहस से भरा हुआ है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 4 March 2024 2:49 PM GMT
Top 5 School In Jhansi
X

Top 5 School In Jhansi (Photos - Social Media) 

Top 5 School In Jhansi: झांसी उत्तर प्रदेश में स्थित है। यह ऐतिहासिक और सांस्कृतिक दृष्टि से महत्वपूर्ण शहर है, जो भारतीय स्वतंत्रता संग्राम की कई महत्वपूर्ण घटनाओं का साक्षी रहा है। बता दें कि झांसी का इतिहास महारानी लक्ष्मीबाई की वीरता और साहस से भरा हुआ है। यहां पर कई ऐतिहासिक स्थल, मंदिर और महल देखने को मिलेंगे जो आपका मन मोह लेगी। आप झांसी रेलवे स्टेशन पर उतर कर किला पहुंच सकते हैं। झांसी का खानपुर ताल और राजा गंगाधर राव उद्यान भी विशेष पर्यटन स्थलों में शामिल है।

झांसी की विशेषता

महारानी लक्ष्मीबाई: झांसी महारानी लक्ष्मीबाई की जन्मभूमि थी, जो भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के एक प्रमुख संघर्षक थीं। उनकी वीरता और साहस को याद करते हुए झांसी महारानी का नाम स्थानीय और राष्ट्रीय इतिहास में गौरवशाली है।

ऐतिहासिक स्थल: झांसी में कई ऐतिहासिक स्थल हैं जैसे कि झांसी किला, रानी महल, झांसी महाराजा की समाधि, गंगाधर राव का गुफा, पार्क और बाग।

शैक्षिक केंद्र: झांसी में अनेक शिक्षा संस्थान हैं। यहां काफी सारे जवान कैंप होने के कारण यहां बच्चों के लिए अच्छे संस्थान बनाएं गए हैं, जहां देशभर से बच्चे पढ़ने के लिए पहुंचते हैं।

संस्कृति और धर्म: यहां आपको मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारे और चर्च मिलेंगे।

खानपुर ताल: झांसी में खानपुर ताल एक प्रसिद्ध पिकनिक स्थल है जो सुंदर वातावरण और शांति प्रदान करता है।

एजुकेशन हब भी है झांसी (Jhansi Education Hub)

झांसी शिक्षा और अध्ययन के लिए अच्छा स्थान है। यहाँ पर कई प्रमुख शिक्षा संस्थान हैं जो उच्च गुणवत्ता की शिक्षा प्रदान करते हैं। झांसी में विभिन्न स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय हैं जो विभिन्न शिक्षा क्षेत्रों में विशेषज्ञता प्रदान करते हैं।

टॉप 5 बेस्ट स्कूल इन झांसी (Top 5 School in Jhansi)

आर्मी पब्लिक स्कूल झाँसी (Army Public School Jhansi)

इस स्कूल का एक दृष्टिकोण युवा मनों को मूल्यों पर आधारित शिक्षा प्रदान करने की है जो एक गतिशील सीखने के वातावरण के साथ हो।

फीस - रु. 25000 (लगभग) वार्षिक

पता - हंटर रोड, झाँसी

Army Public School Jhansi


केन्द्रीय विद्यालय क्रमांक 1 झाँसी (Kendriya Vidyalaya, Jhansi)

यह एक सरकारी स्कूल है जो केन्द्रीय शिक्षा बोर्ड के अधीन है। यहां छात्रों को विभिन्न विषयों में उत्कृष्ट शिक्षा प्रदान की जाती है।

फीस - रु. 25000 (लगभग) वार्षिक

पता - नंबर 1 राणा प्रताप मार्ग, झाँसी कैंट। झाँसी, 284001

Kendriya Vidyalaya, Jhansi


दिल्ली पब्लिक स्कूल झोकन बाग (DPS)

झांसी में यह एक प्रसिद्ध स्कूल है जो विद्यार्थियों को शिक्षा में समृद्धि के लिए समर्पित है। इसका लक्ष्य सभी उम्मीदवारों/छात्रों के बीच विशिष्ट, अवलोकन योग्य और मात्रात्मक परिणाम प्राप्त करना है।

फीस - रु. 65000 (लगभग) वार्षिक

पता - सैनफ्रान सिटी, कानपुर-ग्वालियर बाईपास साकी के हनुमान के पास, झाँसी, 284001

DPS Jhansi


मून इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल झाँसी (Moon International Public School Jhansi )

यह भी झांसी में एक उत्कृष्ट स्कूल के रूप में मान्यता प्राप्त कर रहा है। इन स्कूलों की एक प्रमुख विशेषता है कि वे उत्कृष्ट शिक्षा और विकास के लिए प्रसिद्ध हैं।

फीस - रु. 65000 (लगभग) वार्षिक

पता - NH-27, झाँसी-कानपुर हाईवे, भुजोड़-मोठ, 284303

Moon International Public School Jhansi


सैनिक स्कूल झाँसी (Sainik School Jhansi)

यह स्कूल झांसी शहर में स्थित है और सैनिक सिपाहियों के बच्चों के लिए शिक्षा प्रदान करता है। इसका मुख्य उद्देश्य छात्रों को रक्षा सेवा में शामिल होने के लिए तैयार करना हो सकता है।

फीस - रु. 55000 (लगभग) वार्षिक

पता - ट्यूबवेल रोड, इनसाइड पांडे फार्म, खाती बाबा, झाँसी, 284003

Sainik School Jhansi


पढ़ाई के लिए बेस्ट है झांसी

झांसी में सरकारी कॉलेज और विश्वविद्यालय भी हैं जो विभिन्न क्षेत्रों में उच्च शिक्षा प्रदान करते हैं। इनमें झांसी विश्वविद्यालय, झांसी कॉलेज और झांसी प्रौद्योगिकी संस्थान शामिल हैं। इसके अलावा, झांसी में कई कोचिंग संस्थान भी हैं जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए अच्छी सेवाएं प्रदान करते हैं। सम्पूर्ण रूप से कहें तो, झांसी एक शिक्षा और अध्ययन के लिए बेस्ट है, जो विद्यार्थियों को उनके शैक्षिक और करियर के लक्ष्यों की प्राप्ति में मदद करता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story