×

Jhansi News: देश स्वतंत्रता सेनानियों का सदा ऋणी रहेगा तथा उनके दिखाए हुए मार्गों पर चलेगा: कुलपति

Jhansi News: डॉ. अशोक कुमार सिंह ने बताया की इस पहल द्वारा किसानों एवं अन्य हितधारकों को कृषि के विभिन्न कार्य-कलापों को विडियो के माध्यम से जागरूक एवं शिक्षित करने का अवसर प्राप्त होंगे ।

B.K Kushwaha
Published on: 27 Jan 2024 1:19 PM GMT
Jhansi Rani Lakshmi Bai Central Agricultural University
X

Jhansi Rani Lakshmi Bai Central Agricultural University

Jhansi News: रानी लक्ष्मी बाई केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय में 75 वां गणतन्त्र दिवस बड़े ही धूम धाम से मनाया गया। कुलपति डॉ. अशोक कुमार सिंह ने ध्वजारोहण कर राष्ट्रध्वज को सलामी दी। कुलपति ने अपने संबोधन में संविधान के महत्त्व को परिभाषित किया। उन्होंने विश्वविद्यालय में शिक्षण, शोध एवं प्रसार गतिविधियों की उपलब्धियों को सभी के साथ साझा किया। डॉ. सिंह ने अपने उद्वोधन में कहा कि विवि को नए शिक्षा निति के तहत वर्ष 2030 तक 3000 छात्रों को दाखिला दिया जायेगा, अतः विवि को इन चुनौतियों के लिए भी तैयार रहना होगा तथा इस हेतु नए शैक्षणिक भवन, अत्याधुनिक प्रयोगशाओं के निर्माण में साथ साथ प्राध्यापकों के नियुक्ति में शीघ्रता लानी होगी ।

इस अवसर पर विवि ने देश के स्वंत्रता सेनानियों को याद करते हुए कहा कि देश उनका सदा ऋणी रहेगा तथा उनके दिखाए हुए मार्गों पर चलेगा । देश की वैज्ञानिक प्रगति की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि कृषि के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता भारतीय वैज्ञानिकों के अनवरत मेहनत का ही फल है।विवि के वैज्ञानिकों को और अधिक तन्यमयता से काम करना होगा ताकि बुंदेलखंड सहित सम्पूर्ण राष्ट्र का नाम हो। उन्होंने कहा कि नेता जी सुभाष चन्द्र बोस, स्वामी विवेकानंद, अब्दुल कलाम आजाद से भी प्रेरणा लेने की आवश्यकता हैं, जिससे देश और विज्ञान एवं सांस्कृतिक तौर पर भी वृद्धि की जा सके।


दतिया प्रांगण में मत्स्य एवं पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान का महाविद्यालय के शुरू होने पर भी सभी को शुभकामनाएँ प्रेषित की। साथ ही साथ मुरैना में बागवानी महाविद्यालय की भी शीघ्र खुलने का आश्वासन दिया। उन्होंने नवीनतम तकनीकों जैसे कृत्रिम बौद्धिकता, डिजिटल कृषि, बुंदेलखंड में दलहन एवं तिलहन फसलों की उत्पादन बढाने हेतु कार्ययोजना, उद्यमशीलता आदि की भी चर्चा की।


विश्वविद्यालय द्वारा किसानों के समसामयिक सलाह हेतु यूट्यूब चैनल की शुरुआत की चर्चा करते हुए डॉ. अशोक कुमार सिंह ने बताया की इस पहल द्वारा किसानों एवं अन्य हितधारकों को कृषि के विभिन्न कार्य-कलापों को विडियो के माध्यम से जागरूक एवं शिक्षित करने का अवसर प्राप्त होंगे ।


इस मौके पर एनसीसी के विद्यार्थियों द्वारा परेड भी निकाली गई। सांस्कृतिक कार्यक्रमों की कड़ी में विश्वविद्यालय के छात्र - छात्राओं ने नृत्य, गीत एवं भाषण के माध्यम से देश भक्ति की भावना को अभिसरित किया। इसके साथ ही विवि में कार्यरत शिक्षकों ने भी अपनी सहभागिता प्रस्तुत की। इस अवसर पर विवि में पूर्व में हुए विभिन्न प्रतियोगिताओं तथा कार्यक्रमों में विजयी छात्र- छात्राओं को प्रमाण पत्र वितरित किये गए। कुलपति द्वारा लगभग 300 लोगो को कंबल बांटे गए। वर्ष भर किये गये प्रतियोगिताओं में शिक्षकों द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्य के लिए प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के निदेशक प्रसार शिक्षा डॉ. एस एस सिंह, अधिष्ठाता कृषि डॉ. आर के सिंह, निदेशक शिक्षा डॉ. अनिल कुमार, निदेशक शोध डॉ. एस के चतुर्वेदी, पशु चिकित्सा अधिष्ठाता डॉ. वी पी सिंह, अधिष्ठाता मतस्य डॉ. वी के बेहरा, अधिष्ठाता उद्यानिकी एवं वानिकी डॉ. मनमोहन डोबरियाल, कुलसचिव डॉ. मुकेश श्रीवास्तव, पुस्तकालयाध्यक्ष डॉ.एस एस कुशवाह सहित सभी वैज्ञानिक, शिक्षक,सुजीत चतुर्वेदी कर्मचारी एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे। संचालन डॉ. अर्तिका सिंह ने किया।

Admin 2

Admin 2

Next Story