×

Jhansi News: योगी सरकार के इन सात फैसलों से बदलाव की राह पर बुन्देलखण्ड, हो रहा तेजी से विकास

Jhansi News: उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के सात सालों के कार्यकाल में बुन्देलखण्ड में कई ऐसे कार्य हुए, जिन्होंने बुन्देलखण्ड की तस्वीर को बदलने का काम किया।

B.K Kushwaha
Published on: 24 March 2024 2:56 PM GMT
Bundelkhand is on the path of change due to these seven decisions of Yogi government, is developing rapidly
X

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ: Photo- Social Media

Jhansi News: उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के सात सालों के कार्यकाल में बुन्देलखण्ड में कई ऐसे कार्य हुए, जिन्होंने बुन्देलखण्ड की तस्वीर को बदलने का काम किया। योगी सरकार के सात ऐसे बड़े निर्णय, जिन्होंने इस क्षेत्र को परिवर्तन के रास्ते पर अग्रसर किया, उनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। आधारभूत संरचनाओं से लेकर नागरिक सुविधाओं के विस्तार तक पर योगी सरकार ने कई महत्वपूर्ण कार्य किये।

बुंदेलखंड इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी

उत्तर प्रदेश सरकार ने वर्ष 2023 में झांसी शहर के निकट 33 गांवों में विस्तारित बुंदेलखंड इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी के गठन को मंजूरी दी। देश के कई बड़े औद्योगिक समूहों ने उत्तर प्रदेश सरकार को बीडा में जमीन आवंटन के लिए अपना प्रस्ताव दिया है। यूपी सरकार का यह कदम इस क्षेत्र में उद्योग और रोजगार के लिहाज से बड़ा परिवर्तनकारी निर्णय माना जा रहा है।

बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस वे

बुन्देलखण्ड में 296 किमी लंबाई का इस क्षेत्र का पहला एक्सप्रेस वे इस क्षेत्र के लिए सड़क परिवहन और कनेक्टिविटी का बड़ा माध्यम साबित हुआ है। यह चित्रकूट से शुरु होकर बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन होते हुए इटावा में लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर ग्राम कुदरैल के पास पहुंचता है। यह एक्सप्रेस वे बुन्देलखण्ड को राष्ट्रीय राजधानी से जोड़ता है।

ललितपुर में बल्क ड्रग पार्क

ललितपुर जिले के पांच गांव में 1472 एकड़ क्षेत्रफल पर बल्क ड्रग पार्क के निर्माण का काम शुरू हुआ है। मास्टर प्लान और प्रोजेक्ट रिपोर्ट की तैयारी के लिए यूपीसीडा ने काम शुरू कर दिया है। यूपी सरकार ललितपुर जिले को जेनरिक दवाओं के हब के रूप में विकसित करने की योजना पर काम कर रही है। इस पार्क को विकसित करने के लिए कई प्रतिष्ठित रिसर्च संस्थानों को नॉलेज पार्टनर बनाया जा रहा है।

एडॉप्ट ए हेरिटेज पर काम शुरू

बुंदेलखंड के ऐतिहासिक स्थलों को एडॉप्ट ए हेरिटेज योजना के तहत विकसित करने के लिए योगी सरकार ने प्रस्ताव आमंत्रित किए हैं। कई प्रतिष्ठित होटल समूहों ने इन स्थानों में अपनी दिलचस्पी दिखाई है। बहुत जल्द इस स्थानों की तस्वीर बदलती दिखाई देगी। एडॉप्ट ए हेरिटेज योजना के माध्यम से झांसी के बरुआसागर किला, रॉक कट गुफाएं देवगढ़ ललितपुर, दशरथ घाटी चित्रकूट सहित कई स्थानों के लिए प्रस्ताव मंगाए गए हैं।

हर घर नल से जल

बुंदेलखंड के सभी सातों जिलों में जल जीवन मिशन के अंतर्गत नल से जल पहुंचाने का काम लगभग अंतिम अवस्था में है। इसके अलावा नगरीय क्षेत्रों में पीने का साफ पेयजल पहुंचाने के अमृत योजना सहित कई योजनाओं पर तेज गति से काम हुआ और पेयजल संकट को दूर करने में काफी सफलता मिली है।

स्मार्ट सिटी की परियोजनायें

झांसी में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अंतर्गत कई महत्वपूर्ण काम योगी सरकार के कार्यकाल में पूर्ण हुए। झांसी में इन्क्यूबेशन सेंटर, राजकीय पुस्तकालय का उच्चीकरण, हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद की स्मृति में ध्यानचंद म्यूजियम का निर्माण, मल्टी लेवल पार्किंग सहित कई महत्वपूर्ण कार्यों ने शहर में सुविधाओं की बढोत्तरी की।

चित्रकूट में एयरपोर्ट

चित्रकूट में देवांगना एयरपोर्ट बनकर तैयार हो चुका है और इस क्षेत्र में आने वाले पर्यटकों के लिए एक आसान और तेज गति का माध्यम उपलब्ध हो गया है। बुन्देलखण्ड में झांसी और ललितपुर को भी एयर कनेक्टिविटी से जोड़ने की तैयारी चल रही है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story