×

Jhansi News: कांग्रेस-सपा ने बनाया चुनावी गणित, गठबंधन दलों ने कहा, देंगे हाथ का साथ

Jhansi News: सहयोगी दल अपने वोट बैंक को लेकर बड़े-बड़े दावे कर रहे हैं और बढ़ा चढ़ाकर उनकी संख्या बता रहे हैं ।

B.K Kushwaha
Published on: 23 March 2024 6:15 AM GMT
Jhansi News
X

Jhansi News  (photo: social media )

Jhansi News: कांग्रेस के प्रदीप जैन आदित्य को झांसी-ललितपुर लोकसभा संसदीय सीट से प्रत्याशी बनाए जाने के बाद इंडिया गठबंधन के घटक दल सक्रिय हो गए हैं। समाजवादी पार्टी, आम आदमी पार्टी सहित अन्य दलों का कहना है कि वह पूरी ताकत से हाथ का साथ देंगे ।

अपने वोट बैंक को कांग्रेस प्रत्याशी के खाते में ट्रांसफर करने का भी दावा किया जा रहा है। ऐसे में यदि वोट बैंक ट्रांसफर हो जाता है तो स्थिति कुछ और हो सकती है। यह इतना आसान भी नहीं दिखता, इसकी वजह है कि सहयोगी दल अपने वोट बैंक को लेकर बड़े-बड़े दावे कर रहे हैं और बढ़ा चढ़ाकर उनकी संख्या बता रहे हैं । यहां समाजवादी पार्टी अपवाद है कि जिसका अपना ठोस वोट बैंक और कट्टर समर्थक हैं।

फौरी तौर पर देखा जाए तो इस चुनाव में समाजवादी पार्टी का परंपरागत वोट अहम भूमिका अदा कर सकता है। यानि यादव मतदाता चुनाव यदि थोक के भाव में जुट जाए तो चुनाव की दिशा मोड़ सकता है। रही मुस्लिम वोट की तो वह पहले कांग्रेस, सपा, बसपा और आप जैसे प्रत्याशी खड़े होने पर बंट जाता था। अब इन पार्टियों के प्रत्याशी न होने की वजह से कांग्रेस इस मौके को हाथ से नहीं जाने देगी। यदि कांग्रेस गठबंधन के साथियों के वोट बैंक को हथियाने में कामयाब होती है तो स्थिति कुछ बदल सकती है।

गठबंधन के साथी मजबूती के साथ हमारे साथ खड़े

इस संबंध में कांग्रेस प्रत्याशी प्रदीप जैन आदित्य का कहना है कि हमारे सभी गठबंधन के साथी मजबूती के साथ हमारे साथ खड़े हैं। सपा अपने बूथ कार्यकर्ताओं के लिए प्रशिक्षण शिविर आयोजित कर रही है। वहीं कांग्रेस के शहर, जिला के अध्यक्षों व प्रदेश स्तरीय पदाधिकारियों का आज से लखनऊ में प्रशिक्षण शिविर आयोजित होगा। वहीं हमारे अन्य साथी दल जिनमें कम्युनिस्ट पार्टी, आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता और वोट जुट रहे हैं। ऐसे में सभी का अपना-अपना वोट बैंक है, इसे साझे रूप में यदि देखा जाए तो यह संख्या निर्णायक हो सकती है।

क्षेत्र में दो लाख यादव मतदाताः चंद्रपाल

सपा के वरिष्ठ नेता व पूर्व राज्यसभा सांसद डॉ.चंद्रपाल सिंह यादव का कहना है कि गठबंधन में हम अपने प्रत्याशी प्रदीप जैन आदित्य के समर्थन में पूरी तरह से जुटेंगे। झांसी-ललितपुर संसदीय क्षेत्र में करीब दो लाख यादव मतदाता हैं। डॉ.चंद्रपाल सिंह ने पूरा वोट कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में जाने का दावा किया। उनका कहना है कि हमारा प्रत्याशी मजबूत स्थिति में है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story