×

Jhansi News: DIG बोले-किसी भी पीड़ित की समस्या दब न पाए, वरना होगी कार्रवाई

Jhansi News: डीआईजी ने चुनाव के मद्देनजर सभी थाना प्रभारियों को चुनाव प्रभावित करने वाले संभावित लोगों व हिस्ट्रीशीटरों की निगरानी करने तथा हिस्ट्रीशीटरों के खिलाफ आवश्यक वैधानिक निरोधात्मक कार्रवाई कर पाबंद करने के निर्देश दिए।

Gaurav kushwaha
Published on: 9 May 2024 12:01 PM GMT
jhansi news
X

डीआईजी बोले-किसी भी पीड़ित की समस्या दब न पाए, वरना होगी कार्रवाई (न्यूजट्रैक)

Jhansi News: पुलिस उपमहानिरीक्षक झाँसी परिक्षेत्र कलानिधि नैथानी ने लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 व आगामी त्योहारों के मद्देनजर पुलिस अधीक्षकों व रेंज के सभी चुनाव नोडल प्रभारियों के साथ ऑनलाइन मीटिंग के माध्यम से चुनावी तैयारियों की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि छोटी से छोटी सूचना को गंभीरता से लेकर कार्रवाई करें, किसी भी पीड़ित की समस्या दब न पाए, अगर किसी ने समस्या दबाने की कोशिश की तो संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इसके मद्देनजर उन्होंने आगामी त्यौहार, जुलूस, रैली आदि में सहायक नोडल अधिकारी व चुनाव प्रभारियों को सुरक्षा प्रबंध को दुरूस्त रखने के निर्देश दिए है।

लाइसेंसधारी असलहें जमा कराए जाए

डीआईजी ने चुनावी तैयारियों की समीक्षा कर रेन्ज के सभी जनपद प्रभारियों को लाइसेन्सधारी सभी असलहों को शत प्रतिशत जमा कराए जाने, चिन्हित एवं निगरानीशुदा सभी अवांछित तत्वों को भारी से भारी धनराशि से पाबन्द करने, गैर जमानती वारंटों की जल्द से जल्द तामीला कराए जाने के निर्देश दिए है।

बार्डरों पर होने वाली हर गतिविधियों पर रखी जाए नजर

डीआईजी ने अंतर्राज्यीय व अन्तर्जनपदीय बार्डरों की समीक्षा कर पर्याप्त पुलिस बल के साथ निरन्तर चेकिंग कर हर गतिविधि की निगरानी रखने, क्रिटिकल व वल्नरेबल क्षेत्रों पर विशेष चौकसी बढ़ाकर आवश्यकतानुसार अतिरिक्त बल भी लगाए जाने के निर्देश दिए गए।

चुनाव को प्रभावित करने वाले लोगों पर रखी जाए नजर

डीआईजी ने चुनाव के मद्देनजर सभी थाना प्रभारियों को चुनाव प्रभावित करने वाले संभावित लोगों व हिस्ट्रीशीटरों की निगरानी करने तथा हिस्ट्रीशीटरों के खिलाफ आवश्यक वैधानिक निरोधात्मक कार्रवाई कर पाबंद करने के निर्देश दिए। डीआईजी ने सभी क्षेत्राधिकारी व थाना प्रभारी क्षेत्र में निरन्तर भ्रमणशील रहकर ग्राम प्रधान, ग्राम चौकीदारों व ग्राम सुरक्षा समिति से फीडबैक लेकर शांति व्यवस्था बनाये रखने तथा छोटी से छोटी सूचना को गंभीरता से लेकर त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए।

फरियादियों की नियमित जन सुनवाई करें

डीआईजी ने सभी थाना प्रभारी थाने पर आने वाले फरियादियों व आगन्तुकों की नियमित जन सुनवाई करने, थाना क्षेत्र के दूर दराज के किसी पीड़ित की कोई समस्या छूट (दब) न जाए, संज्ञान लेकर तत्काल कार्रवाई करने, सभी थाना प्रभारी महिला सम्बन्धी अपराधों में तत्काल अभियोग पंजीकरण करने के निर्देश दिए है।

ब्रीफिंग के पूर्व ही ड्यूटी कार्ड पुलिस बल को करें प्रदान

चुनाव में लगाए गए पुलिस बल को ब्रीफिंग के पूर्व ही डयूटी कार्ड प्रदान करने सभी नोडल अधिकारी, क्षेत्राधिकारी व थाना प्रभारी अपने पास डयूटी चार्ट अवश्य रखने, सेक्टर व जोनल अधिकारियों को ब्रीफिंग के पूर्व ही गाड़ियों में हैंडसेट लगवाकर बुकलेट प्रदान करने, ईवीएम मूवमेंट व् कैंडिडेट्स की सुरक्षा के मद्देनजर नियमानुसार मानक के अनुरूप पुलिस बल लगाए जाने के निर्देश दिए है। बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस., पुलिस अधीक्षक जालौन डॉ ईरज राजा एवं पुलिस अधीक्षक जनपद ललितपुर मो. मुश्ताक आदि लोग मौजूद रहे।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story