×

Jhansi News: निर्भीक और निडर होकर करें मतदान - जिला निर्वाचन अधिकारी

Jhansi News: जिला निर्वाचन अधिकारी अविनाश कुमार एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस द्वारा क्रिटिकल मतदेय स्थल प्राथमिक विद्यालय कांर्डोर एवं राजकीय इंटर कालेज कटेरा का निरीक्षण किया।

B.K Kushwaha
Published on: 12 April 2024 5:19 PM GMT (Updated on: 12 April 2024 5:32 PM GMT)
Jhansi News
X

Jhansi News (Pic:Newstrack)

Jhansi News: जिला निर्वाचन अधिकारी अविनाश कुमार एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस ने लोकसभा सामान्य निर्वाचन -2024 के दृष्टिगत 224-मऊरानीपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के क्रिटिकल मतदेय स्थल प्रा.वि. पड़रा, क्रिटिकल मतदेय स्थल प्रा.वि. कांर्डाेंर एवं राजकीय इण्टर कालेज कटेरा का निरीक्षण करते हुए क्रिटिकल्टी के कारकों के विरूद्ध नियमतः कार्यवाही किये जाने एवं लोकसभा निर्वाचन को शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने आदि के संबंध में आवश्यक निर्देश दिये।

शांतिपूर्ण और पारदर्शी ढंग से संपन्न कराए लोकसभा चुनाव

जिला निर्वाचन अधिकारी अविनाश कुमार एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस द्वारा क्रिटिकल मतदेय स्थल प्राथमिक विद्यालय कांर्डोर एवं राजकीय इंटर कालेज कटेरा का निरीक्षण किया। उन्होंने वहां एएमएफ संबंधी समस्त व्यवस्थाओं को देखा तथा निर्वाचन पंजिका तथा हिस्ट्रीशीटर पंजिका का अवलोकन किया। जिला निर्वाचन अधिकारी ने लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को शांतिपूर्ण और पारदर्शी ढंग से संपन्न कराए जाने के लिए निर्देश देते हुए कहा कि क्षेत्र में क्रिटिकल्टी के कारकों के विरुद्ध कार्यवाही सुनिश्चित की जाए, समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि निर्वाचन को प्रभावित करने वाले कारकों को चिन्हित करते हुए उनके विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहां की क्रिटिकल बूथ वाले ग्रामों की मॉनिटरिंग करते हुए निर्वाचन को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने हेतु कार्यवाही सुनिश्चित करें।

जनपद एवं ग्रामीण क्षेत्र के ग्रामों में लाइसेंस शस्त्र शत-प्रतिशत जमा कराए

निरीक्षण के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी अविनाश कुमार ने कहा कि जनपद एवं ग्रामीण क्षेत्र के ग्रामों में लाइसेंस शस्त्र शत-प्रतिशत जमा कराए जाने की कार्यवाही की जाए। उन्होंने क्रिटिकल मतदेय स्थल के निरीक्षण के दौरान साफ सफाई की व्यवस्था को सुधारे जाने के निर्देश। निर्वाचन संबंधी पंजिका का निरीक्षण करते हुए अपडेट किए जाने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान निर्देश दिए कि समस्त बूथों पर लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 से संबंधित लेख लिखवाने की कार्यवाही जिस में बीएलओ का नाम, भाग संख्या तथा मतदेय स्थल और केन्द्र स्पष्ट रूप से लिखा हो सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए।

मतदान सबसे बड़ा दान होता है

जिला निर्वाचन अधिकारी ने जनपद में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए कहा कि मतदान जरूरी है क्योंकि गांव की सरकार, नगर की सरकार, हमारी सरकार, हमारे लिए हमारे द्वारा ही चुनी जाती है, मतदाता को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। जिससे कि देश की राजनीतिक प्रक्रियाओं में लोगों की अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित की जा सके। उन्होंने कहा कि किसी विकसित और मजबूत राष्ट्र एवं स्वस्थ समाज की आधारशिला मतदाता होते हैं। गौरवशाली राष्ट्र वही होता है जहां मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग नैतिक कर्तव्य समझते हैं। मतदान सबसे बड़ा दान होता है। यही लोकतंत्र की स्वस्थ परम्परा का द्योतक है। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि पहली बार मतदाता बने मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि वह अपनी मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें और लोगों को भी अपने मताधिकार का प्रयोग करने हेतु प्रेरित करें। इस मौके पर उपजिला अधिकारी मऊरानीपुर, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण, तहसीलदार, पुलिस इंस्पेक्टर व अन्य ग्रामीण उपस्थित रहे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story