×

Jhansi News: संग्रहालय विद्या का बहुत बड़ा केंद्र है: डॉ मनोज कुमार यादव

Jhansi News: संग्रहालय उसके लिए बहुत ही उपयोगी विद्या का केंद्र है जहां पर न केवल मानविकी शास्त्र अपितु वैज्ञानिक कला संगीत साहित्य का भी अध्ययन किया जा सकता है।

Gaurav kushwaha
Published on: 18 May 2024 10:56 AM GMT
Dr. Manoj Kumar Yadav said that the museum is a great center of knowledge
X

 डॉ मनोज कुमार यादव ने कहा संग्रहालय विद्या का बहुत बड़ा केंद्र है: Photo- Newstrack

Jhansi News: आज विश्व संग्रहालय दिवस के अवसर पर क्षेत्रीय पुरातत्व इकाई झांसी एवं राजकीय संग्रहालय झांसी के संयुक्त तत्वावधान में छायाचित्र प्रदर्शनी मानव जीवन में संग्रहालय के महत्व विषय पर व्याख्यान संग्रहालय भ्रमण व निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। आयोजन का प्रारंभ से पूर्व राजकीय संग्रहालय की रिंकी श्रीवास्तव ने सभी अतिथियों का स्वागत पुष्प गुलदस्ता देकर किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ प्रदीप कुमार तिवारी राजकीय संग्रहालय के उपनिदेशक डॉ मनोज कुमार गौतम क्षेत्रीय पुरातत्व इकाई के क्षेत्रीय पुरातत्व अधिकारी डॉ मनोज कुमार यादव के द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया।


संग्रहालय अवशेषों का संग्रह स्थल है

विभिन्न विद्यालयों से आए हुए विद्यार्थियों अध्यापक एवं अध्यापिकाओं ने भी इसमें प्रतिभा किया कार्यक्रम का प्रारंभ छायाचित्र प्रदर्शनी से किया गया । जिसमें संग्रहालय के स्वरूप एवं उसके महत्व के बारे में बताया गया । कार्यक्रम के अगले क्रम में क्षेत्रीय पुरातत्व अधिकारी डॉक्टर मनोज कुमार यादव ने विश्व संग्रहालय दिवस के अवसर पर मानव जीवन में संग्रहालय का क्या महत्व है इस विषय पर बहुत ही सारगर्भित व्याख्यान प्रस्तुत किया है उन्होंने अपने व्याख्यान के माध्यम से समस्त श्रोतागंध वचन मानस को संग्रहालय के महत्व को बताते हुए कहां की संग्रहालय न केवल वस्तुओं एवं पूरा अवशेषों का संग्रह स्थल है। अपितु यह शिक्षा का बहुत बड़ा केंद्र है विषय के विविध विधाओं से संबंधित विद्यार्थी शोधार्थी जिज्ञासु जान पर्यटक वह समस्त व्यक्ति जो अपने इच्छाओं को समस्याओं का समाधान करना चाहता है । संग्रहालय उसके लिए बहुत ही उपयोगी विद्या का केंद्र है जहां पर न केवल मानविकी शास्त्र अपितु वैज्ञानिक कला संगीत साहित्य का भी अध्ययन किया जा सकता है।


तत्कालीन संस्कृति एवं सभ्यता का बोध है सग्रहालय

व्याख्यान के संदर्भ में बताते हुए डॉ यादव ने कहा कि संग्रहालय मानव संस्कृति सभ्यता से संबंधित उनके विभिन्न आयामों के प्रत्येक अवयवों का संग्रह स्थल है जिसमें तत्कालीन पारिस्थितिकी तंत्र के अवयव भी संग्रहित होते हैं जिसका अवलोकन करने के उपरांत हमें तत्कालीन संस्कृति एवं सभ्यता की मूर्ति व अमूर्त संस्कृतियों का बोध होता है और तत्कालीन परिवेश को हम भली भांति जान एवं समझ सकते हैं संग्रहालय के स्वरूप के बारे में डॉक्टर मनोज कुमार यादव ने बताते हुए कहा कि संग्रहालय का जो स्वरूप है हमें वर्तमान परिवेश में केंद्रीय शंकर संग्रहालय राजकीय संग्रहालय वह निजी संग्रहालय के रूप में मिलता है। आज वर्तमान परिवेश में संपूर्ण विश्व में विभिन्न कार्य क्षेत्र से संबंधित भी संग्रहालय देखने को मिलते हैं। जो विभिन्न क्षेत्रों में विन्यस्थ है ।


संग्रहालय की महत्ता के बारे में बताया

संग्रहालय के उद्बोधन के अगले क्रम में राजकीय संग्रहालय झांसी के उपनिदेशक डॉ मनोज कुमार गौतम ने मानव जीवन में संग्रहालय के महत्व विषय पर अपने विचार व्यक्त किया एवं लोगों को संग्रहालयसे संपर्क स्थापित करने हेतु आवाहन किया वहीं डॉक्टर प्रदीप कुमार तिवारी ने संग्रहालय की महत्ता एवं उसके गुणवत्ता विषय पर अपने वक्तव्य दिए कार्यक्रम का संचालन राजकीय संग्रहालय की वरिष्ठ सहायक डॉक्टर उमा पाराशर जी ने किया आज के कार्यक्रम में डॉ राजेंद्र प्रसाद कन्या इंटर कॉलेज वह कुलदीप इंटर कॉलेज के छात्र-छात्राएं व शिक्षक गण उपस्थित रहे दोनों विभागों की तरफ से मुकेश कुमार अनीता मांझी संजय चौरसिया अभिषेक परिहार महेंद्र कुमार संजय मनीष इत्यादि उपस्थित रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story