×

UP News: गर्मी के तेवर हुए तीखे, पारा 40 के पार, बदलेगा स्कूलों का समय!

UP News: बेसिक शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष रसकेंद्र गौतम का कहना है कि आठवीं तक के स्कूल का समय साढ़े सात से साढ़े 12 बजे तक होनी चाहिए।

B.K Kushwaha
Published on: 21 April 2024 1:10 PM GMT
jhansi news
X

झांसी में गर्मी के तेवर हुए तीखे (न्यूजट्रैक)

Jhansi News: जिले में गर्मी का असर दिखाई दे रहा है। यहां का तापमान 40 डिग्री से ऊपर है। प्रशासन ने लोगों को हीट वेव से बचाने के लिए गाइडलाइन जारी की है। परिषदीय स्कूलों के बच्चों को बीच दोपहरी में 41 डिग्री तापमान में घर वापस जाना पड़ रहा है। ऐसे में स्कूलों में दिन-प्रतिदिन बच्चों की उपस्थिति घटती जा रही है। जिले के शिक्षक संगठनों ने पिछले सप्ताह बीएसए को पत्र लिखकर स्कूल के समय परिवर्तन की मांग की है। लेकिन प्रशासन के चुनाव में व्यस्त होने के कारण अभी तक फैसला नहीं हो पाया है।

बेसिक शिक्षा निदेशक प्रताप सिंह बघेल ने 15 अप्रैल को आदेश जारी किया था कि स्कूल टाइमिंग सुबह आठ से दो बजे ही रखी जाए। इसके चलते जिला प्रशासन और बेसिक शिक्षा विभाग के अफसर भी स्कूल टाइमिंग में परिवर्तन से बच रहे हैं। माध्यमिक स्कूल जहां कक्षा छह से 12वीं तक के बच्चे अध्ययनरत हैं, वहां स्कूलों की टाइमिंग सुबह 7ः30 से 12ः30 बजे की है। वहीं, कक्षा एक से आतवीं के परिषदीय, प्राथमिक, उच्च प्राथमिक व कम्पोजिट के साथ मान्यता प्राप्त व सहायता प्राप्त हजारों स्कूलों में पढ़ने वाले लाखों बच्चों की छुट्टी दोपहर दो बजे हो रही है। ग्रामीण क्षेत्र में बच्चों को अधिक परेशानी हो रही है।

स्कूल टाइमिंग सुबह सात से 11 बजे तक करने का अनुरोध

बेसिक शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष रसकेंद्र गौतम का कहना है कि आठवीं तक के स्कूल का समय साढ़े सात से साढ़े 12 बजे तक होनी चाहिए। इससे स्कूल संचालन में केवल एक घंटे का अंतर आएगा, लेकिन लाखों बच्चों को राहत मिलेगी। आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने बच्चों को दोपहर 12 बजे के बाद बाहर न निकलने के निर्देश बीएसए ने जारी किये है। ऐसे में तेज धूप में दो बजे छुट्टी होने से बच्चों के स्वास्थ्य खराब हो सकता है।

बेसिक शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन की आज एक बैठक संपन्न हुई जिसमे जिलाध्यक्ष रसकेंद्र गौतम ने जिला प्रशासन से गर्मी के हालात को देखते हुए स्कूल टाइमिंग सुबह सात से 11 बजे तक करने का अनुरोध किया है। रसकेंद गौतम ने कहा कि तापमान का असर कम नहीं हो रहा है और ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों में सुविधाओं के अभाव मे गर्मी से पढ़ाई हो रही है और दोपहर दो बजे छुट्टी हो रही है। बैठक मे रसकेंद्र गौतम,महेश साहू, प्रदीप कुशवाहा, विपिन त्रिपाठी ,नरेंद्र पटेल,दीपक सोनी,अवधेशकुमार,रेखा माहौर, नीतू राजपूत, मुकुंद त्रिवेदी, अश्वनी राय, विनोद भारती, मुअसलम,अश्वनी नामदेव, अनिल साहू, मिथुन कुमार, अमित शर्मा, वर्षा अली ,श्रद्धा गुप्ता, जया खरे, अरुणा पटेल, रोहित निरंजन उपस्थित रहे।

हीट वेव के चलते क्या बदलेगा स्कूल टाइम

जिले में हीटवेव के कहर से लोगों को दिन में 11 बजे से तीन बजे तक बाहर निकलना मुश्किल हो गया रास्तों पर कर्फ्यू जैसा हाल है। स्कूली बच्चों का बुरा हाल है, जिले में हीटवेव से दर्जनों बच्चों व बुजुर्ग की तबियत खराब हो गयी है, माध्यमिक स्कूलों में बच्चों के स्कूल छूटने का समय साढ़े बारह बजे तक है, वहीं प्राइमरी के स्कूलों का समय आठ बजे सुबह से दो बजे तक है। इससे प्रतीत होता है कि बडो से प्यार व छोटे से रार है। शिक्षक संगठनों ने स्कूल का समय बदलने की माग की थी।सीएमओ ने बताया कि सभी सीएचसी व पीएचसी पर दवा का इंतजाम है, लोग धूप में न निकले, खाली पेट न रहे। छाता का उपयोग करें।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story