×

Jhansi News: पर्सनल आईडी से रेलवे टिकट बुक कर आईआरसीटीसी को लगा रहे थे चूना

Jhansi News: झाँसी और बांदा में रेलवे ई-टिकट के अवैध कारोबार को रोकने के लिए आरपीएफ और क्राइम विंग जुटा हुआ है। इसी क्रम में झाँसी और बांदा में छापेमारी कर ई-टिकट का अवैध धंधा करने वाले टिकट दलालों को गिरफ्तार कर लिया। इस कार्रवाई से हड़कंप मच गया।

B.K Kushwaha
Published on: 27 Sep 2023 7:15 PM GMT
Were defrauding IRCTC by booking railway tickets using personal ID
X

पर्सनल आईडी से रेलवे टिकट बुक कर आईआरसीटीसी को लगा रहे थे चूना: Photo-Newstrack

Jhansi News: झाँसी और बांदा में रेलवे ई-टिकट के अवैध कारोबार को रोकने के लिए आरपीएफ और क्राइम विंग जुटा हुआ है। इसी क्रम में झाँसी और बांदा में छापेमारी कर ई-टिकट का अवैध धंधा करने वाले टिकट दलालों को गिरफ्तार कर लिया। इस कार्रवाई से हड़कंप मच गया।

पर्सनल आईडी से टिकट कर रहा था बुक

छापेमारी के दौरान देखा गया कि आईआरसीटीसी एजेंट द्वारा आईडी की आड़ में अवैध रुप से रेलवे ई-टिकट का कारोबार किया जा रहा था। वीरांगना लक्ष्मीबाई झाँसी आरपीएफ स्टेशन पोस्ट प्रभारी निरीक्षक रविन्द्र कुमार कौशिक के निर्देशन में आरपीएफ टीम ने सूचना के आधार पर दुकान पर पहुंचकर छापेमारी की और आईआरसीटीसी एजेंट आईडी की आड़ में भविष्य यात्रा की 01 ई-टिकट कीमत रु. 188.05/-तथा अतीत यात्रा के 17 ई-टिकट कीमत रु. 18323.30/- मूल्य के बरामद किए। इसके अलावा मोबाइल फोन व लैपटॉप भी बरामद किया गया। आरपीएफ ने सीपरी बाजार थाना क्षेत्र के नयागांव तपन एसटीडी के पास रहने वाले साहिल खान को गिरफ्तार कर लिया। साहिल ने बताया कि वह पर्सनल यूजर आईडी से तत्काल एवं प्रीमियम ई-टिकटें बनाकर 300 से 400 रुपए प्रति टिकट अधिक लेकर जरूरतमंदो को बेचता है।

इस टीम को मिली है सफलता

वीरांगना लक्ष्मीबाई झाँसी स्टेशन पोस्ट की उपनिरीक्षक उमा यादव, उप निरीक्षक जितेंद्र सिंह यादव, प्रधान आरक्षक बजरंगी लाल, आरक्षक योगेंद्र खरे व आरक्षक नरपाल शामिल रहा है।

तत्काल टिकटों की करता है कालाबाजारी

आरपीएफ पोस्ट बांदा और क्राइम विंग की टीम की प्रभारी शिप्रा के निर्देशन में डिकॉय चेक किया गया जिसके आधार पर एक व्यक्ति को आईआरसीटीसी एजेंट आईडी की आड़ में रेलवे के तत्काल ई-टिकटों की कालाबाजारी करने वाले अभिषेक शुक्ला निवासी सीएससी सेंटर, भिडौरा रोड तिराहा तिंदवारी" बांदा के संचालक को गिरफ्तार कर लिया। इसके पास से भविष्य यात्रा की 02 ई-टिकट कीमत रु. 3190.17/-* तथा अतीत यात्रा के 06 ई-टिकट कीमत रु. 11200.07/- मूल्य के बरामद हुए। इसके अलावा पर्सनल यूजर आईडी, लैपटॉप आदि सामग्री बरामद की है। अभियुक्त ने बताया कि वह एजेंट आईडी की आड़ में पर्सनल यूजर आईजी से तत्काल एवं प्रीमियम ई-टिकटें बनाकर 200 से 300 रुपए प्रति टिकट अधिक लेकर जरूरतमंदो को बेचता है।

यह है गिरफ्तार करने वाली टीम

रेल सुरक्षा बल बांदा के उपनिरीक्षक अतुल कुमार, आरक्षी राहुल सिंह, क्राइम विंग के एएसआई नवीन कुमार, मुख्य आरक्षी विजय बहादुर राम, आरक्षी अरुण सिंह राठौर और सुरेंद्र सिंह बिष्ट शामिल रहे है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story