×

UP: एक्स पर मुस्लिम युवक ने लिखा- 'मस्जिद छीनी गयी तो अंजाम भुगतने को तैयार रहना', UP ATS ने झांसी से किया अरेस्ट

UP ATS: आरोपी मुस्लिम युवक ने बताया कि, वह मुसलमानों पर हो रहे अत्याचार से आहत है। वह इन भड़काऊ स्क्रीनशॉट्स को अपने एक्स हैंडल पर दोबारा पोस्ट करता है, ताकि इनका प्रचार-प्रसार मुस्लिमों के बीच हो।

B.K Kushwaha
Published on: 3 Jan 2024 4:50 PM GMT
Jhansi News
X

सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर भड़काऊ पोस्ट (Social Media)

Jhansi News: अयोध्या में श्रीराम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पूर्व बाबरी मस्जिद को लेकर सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर भड़काऊ पोस्ट करने के आरोप में यूपी एटीएस (UP ATS) ने बड़ी कार्रवाई की। कोतवाली थाना क्षेत्र के मुकरयाना मोहल्ले के रहने वाले जिबरान मकरानी को बुधवार (03 गिरफ्तार कर लिया। उक्त युवक ने अपने एक्स हैंडल पर लिखा था, 'हम एक भी मस्जिद नहीं छोड़ेंगे, अगर हमसे जबरदस्ती मस्जिद छीनी गयी तो अंजाम भुगत को तैयार रहना। बाबरी मस्जिद भी हमारी है और हमारी रहेगी'।

यूपी एटीएस की पैनी नजर से नहीं बच पाया

ज्ञात हो कि, 22 जनवरी को अयोध्या में श्रीराम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह का भव्य आयोजन होना है। इसी के मद्देनजर यूपी एटीएस विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर पैनी नजर बनाए हुए है। साइबर पेट्रोलिंग के दौरान सामने आया कि एक्स हैंडल पर यूजर जिबरान मकरानी द्वारा द्वेष भावना व भड़काऊ पोस्ट की गयी। जांच में सामने आया कि यह पोस्ट सांप्रदायिक सद्भाव बिगाड़ने, धार्मिक वैमनस्य व उन्माद फैलाने के उद्देश्य से की गयी है।

अकाउंट जिबरान मकरानी कर रहा था संचालित

एडीजी एटीएस के निर्देश पर टीम ने जब उक्त मामले की जांच की तो पता चला कि भड़काऊ पोस्ट करने वाले हैंडल को झांसी के मुकरयाना मोहल्ले में रहने वाला जिबरान मकरानी संचालित करता है। इसके बाद उसे पूछताछ के लिए झांसी एटीएस ने बुलाया।

बाबरी मस्जिद का बदला लेना उद्देश्य

झांसी एटीएस की पूछताछ में युवक ने बताया कि, उसने बाबरी मस्जिद का बदला लेने के उद्देश्य से यह पोस्ट किया था। ताकि, मुसलमान भाई राम मंदिर को नेस्तनाबूद कर दें, जैसे हमारे बुजुर्गों ने किया था। बाद में पुलिस से बचने के लिए उसने पोस्ट को डिलीट कर दिया था। बाद में एटीएस ने उसके मोबाइल को खंगाला तो उसमें पोस्ट के स्क्रीनशॉट्स जैसे बाबरी मस्जिद के विध्वंस, इजराइल पर हुए हमास के आतंकी हमले का समर्थन करने वाले और पीएफआई के समर्थन में किए गए पोस्ट मिले।

...ताकि इनका प्रचार मुस्लिमों के बीच हो

पूछताछ में उसने बताया कि, वह मुस्लिमों पर हो रही अत्याचार से आहत है। वह इन भड़काऊ स्क्रीनशॉट्स को अपने एक्स हैंडल पर दोबारा पोस्ट करता है ताकि इनका प्रचार मुस्लिमों के बीच हो सके। इस मामले में एटीएस टीम ने कोतवाली झांसी में मुकरयाना मोहल्ले में रहने वाले जिबरान के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। पुलिस ने दफा 153(8) व 505 (2) के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है। बताते चलें कि मुकरयाना निवासी जिबरान ने झांसी के बिसाती बाजार मस्जिद से हाफिज कोर्स किया है। वहीं, हर सोशल मीडिया पर एटीएस नजर रखे हुए है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story