×

Jhansi News: आयुष्मान भारत हेल्थ एन्ड वेलनेस सेंटर के बदले गए नाम

Jhansi News: झांसी मंडल के 659 हेल्थ एन्ड वेलनेस सेंटर में से 595 के नाम बदले गए हैं। आयुष्मान भारत हेल्थ एन्ड वेलनेस सेंटर अब आयुष्मान आरोग्य मंदिर नाम से जाने जाएंगे।

B.K Kushwaha
Published on: 14 April 2024 1:19 PM GMT
आयुष्मान आरोग्य मंदिर।
X

आयुष्मान आरोग्य मंदिर। (Pic: Newstrack)

Jhansi News: उत्तर प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं के नेटवर्क को मजबूत करने के लिए आयुष्मान आरोग्य मंदिरों के माध्यम से प्राथमिक सेवाओं को आम नागरिकों तक पहुंचाने की कवायद की जा रही है। पूर्व में आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के नाम से कार्यरत केंद्रों को आयुष्मान आरोग्य मंदिर का नाम दिया गया है और इनके साथ आरोग्यं परमं धनम टैग लाइन जोड़ा गया है।

आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के बदले गए नाम

झांसी मंडल में क्रियाशील 659 आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में से 595 के नाम परिवर्तित कर आयुष्मान आरोग्य मंदिर कर दिया गया है और इनके साथ टैग लाइन भी जोड़ा गया है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार शेष के नाम भी परिवर्तित करने का काम भी जल्द पूरा कर लिया जाएगा। झांसी जिले के 345 में 307, ललितपुर के 122 में से 107 और जालौन के 192 में से 181 के नाम परिवर्तन का काम पूर्ण हो चुका है।

12 प्रकार की मिलती हैं सुविधाएं

आयुष्मान आरोग्य मंदिरों पर 12 प्रकार की स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाती हैं। गर्भावस्था एवं शिशु जन्म देखभाल, नवजात एवं शिशु स्वास्थ्य देखभाल, बाल स्वास्थ्य एवं किशोरावस्था स्वास्थ्य देखभाल, परिवार नियोजन गर्भ निरोधक सेवाएं एवं अन्य प्रजनन स्वास्थ्य देखभाल, संचारी रोगों का प्रबंधन राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रम, बाह्य रोगियों के साधारण बीमारियों का उपचार, गैर संचारी रोगों की स्क्रीनिंग सन्दर्भन एवं फॉलो अप, मुख स्वास्थ्य सम्बन्धी सेवाएं, मानसिक स्वास्थ्य, आंख नाक कान सम्बन्धी प्राथमिक सेवाएं, वृद्धावस्था से सम्बंधित सेवाएं और आकस्मिक ट्रामा सम्बंधित सेवाएं प्रदान की जाती हैं। एनएचएम के मंडलीय परियोजना प्रबंधक आनंद चौबे ने बताया कि जन आरोग्य की दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण और गैर-संचारी रोगों के प्रभावी नियंत्रण हेतु संचालित हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर के नाम में परिवर्तन करते हुए नई फैसिलिटी ब्रांडिंग की गई है। अब ये केंद्र आयुष्मान आरोग्य मंदिर कहे जाएंगे। इन केंद्रों पर आरोग्यम परमं धनम् के टैग लाइन के साथ 12 प्रकार की सेवाएं आम जनमानस को उनके नज़दीक ही उपलब्ध हैं। झांसी मंडल के सभी आयुष्मान आरोग्य मंदिर बेहतर स्वास्थ्य सेवा के लिए तैयार हैं।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story