×

Jhansi News: सपनों के स्मार्ट शहर को जमीन की दरकार

Jhansi News: उक्त क्षेत्र की जमीन को खरीदने के प्रयास चल रहे हैं। जमीन मिलने के बाद ही इस ड्रीम प्रोजेक्ट को साकार किया जाएगा।

B.K Kushwaha
Published on: 24 April 2024 5:11 AM GMT
Jhansi smart city
X

Jhansi smart city   (photo: social media )

Jhansi News: झांसी विकास प्राधिकरण के महत्वाकांक्षी स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की घोषणा तो कर दी गयी, पर शहर बसाने के लिए अच्छी खासी जमीन की दरकार है। ऐसे में परियोजना स्थल रुंद करारी में जमीन की खरीद-फरोख्त की जा रही है। 125 एकड़ भूमि खरीदी जा चुकी है, लेकिन 500 एकड़ से ज्यादा भूमि की दरकार है। ऐसे में उक्त क्षेत्र की जमीन को खरीदने के प्रयास चल रहे हैं। जमीन मिलने के बाद ही इस ड्रीम प्रोजेक्ट को साकार किया जाएगा।

मुख्यमंत्री शहर विस्तारीकरण योजना के अंतर्गत जेडीए ने झांसी महानगर से लगी भूमि पर स्मार्ट शहर बसाने की रूपरेखा तैयार की। इसमें चौड़ी सड़कें, पार्क, शॉपिंग कॉप्लेक्स, जिम, स्वीमिंग पूल, स्टेडियम सहित अन्य सुविधाएं मौजूद रहेंगी। इस स्मार्ट सिटी को बसाने के लिए अंबावाय, करारी और रुंद करारी गांव में से एक को चयनित किया जाना था। इनमें से अंबावाय तो बीडा में चला गया। ऐसे में रुंद करारी को फाइनल किया गया, लेकिन यहां शहर बसाने के लिए 512 एकड़ भूमि की जरूरत है। ऐसे में जेडीए ने यहां के काश्तकारों और भूमि मालिकों से जमीन खरीदनी शुरू की। जेडीए ने अब तक यहां 125 एकड़ भूमि खरीदने में सफलता हासिल की, जिसके लिए 63 रजिस्ट्रियां हो चुकीं हैं। वहीं, 375 एकड़ भूमि की और दरकार है। चूंकि जेडीए को 6 माह का और समय है, जिसके भीतर कुल 512 एकड़ भूमि खरीदी जानी है।

मूल्य निर्धारण और रजिस्ट्री कराने के लिए समिति गठित

इस प्रोजेक्ट से जुड़े अवर अभियंता घनश्याम तिवारी का कहना है कि विभाग द्वारा सर्किल रेट पर जमीन खरीदी जा रही है। भूमि का मूल्य निर्धारण और रजिस्ट्री कराने के लिए समिति गठित की गई है। आमतौर पर सर्किल रेट पर जमीन की कीमत आंकी जा रही है। जमीन खरीदने के पश्चात चरणबद्ध तरीके से डीपीआर बनाई जाएगी। इसके पश्चात विभिन्न श्रेणियों के आवासीय और कॉमर्शियल भूखंड बनाए जाएंगे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story