×

Jhansi News: आप भी अपने बच्चों की शादी कर सकते हैं वहां, जहां झांसी की रानी ने लिए थे सात फेरे

Jhansi News: इस संबंध में पर्यटन अधिकारी कीर्ति ने बताया है कि इन दिनों वेडिंग डेस्टीनेशन का युवाओं में काफी क्रेज है। इसके तहत वह अपनी जेब के अनुसार देश ही नहीं विदेशों तक में शादियां कर रहे हैं।

B.K Kushwaha
Published on: 5 April 2024 7:12 AM GMT
Jhansi News
X

गणेश मंदिर (सोशल मीडिया)

Jhansi News: पर्यटन विभाग द्वारा झांसी को पर्यटन के हब के रुप में विकसित करने के लिए एक नई योजना तैयार की है। वेडिंग डेस्टीनेशन प्लान तैयार किया गया है। इसके तहत न केवल महानगर के लोग बल्कि बाहर को लोग में अपने बच्चों के विवाह उस गणेश मंदिर में कर सकेंगे, जहां कभी झांसी की महारानी लक्ष्मीबाई ने गंगाधर राव के साथ सात फेरे लिए थे। विवाह महाराष्ट्रीयन रीति रिवाज से कराया जाएगा। इसके लिए एक शुल्क भी तय किया जाएगा।

इसके लिए पूरा माहौल और व्यवस्थाएं प्राचीन समय के अनुसार ही तैयार की जाएंगी। इसके लिए पर्यटन विभाग काफी समय से झांसी को पर्यटन के नक्शे पर लाने के लिए प्रयासरत है। इसको लेकर वह काफी समय से प्रयासरत है। पर्यटन को लेकर तमाम क्रिएटिव कार्य किए जा रहे हैं, इसके लिए होटल्स, ट्रैवल्स, भोजन, कैटरिंग आदि से जुड़े व्यापारियों सहित आम आदमियों को जोड़ा जा रहा है।


इस संबंध में पर्यटन अधिकारी कीर्ति ने बताया है कि इन दिनों वेडिंग डेस्टीनेशन का युवाओं में काफी क्रेज है। इसके तहत वह अपनी जेब के अनुसार देश ही नहीं विदेशों तक में शादियां कर रहे हैं। इसको देखते हुए पर्यटन विभाग ने इस पर प्लान बनाया है। महारानी लक्ष्मी बाई व महाराजा गंगाधर राव के विवाह के साक्षी गणेश मंदिर को वेडिंग डेस्टीनेशन के रुप में चुना गया है। यहां उनकी शादी की तरह की पूरी तैयारी, माहौल और व्यवस्थाएं की जाएंगी। इसके लिए होटल, गार्डन, कैटरिंग, पुरोहित, इवेंट प्लानर, वेडिंग प्लानर, फूलों की सज्जा आदि की मदद ली जाएगी। योजना के तहत लोगों को इसके लिए जागरुक किया जाएगा।

पर्यटन विकास के साथ रोजगार के बढ़ेंगे अवसर

पर्यटन अधिकारी ने बताया कि वेडिंग डेस्टीनेशन की योजना पर अभी अमल करने के लिए तैयारी चल रही है। इससे झांसी की जनता के लिए रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। साथ ही जो लोग यहां वेडिंग डेस्टीनेशन के तहत शादी में शामिल होंगे। उनके द्वारा आने जाने में, सामान की खरीदारी, खाने पीने आदि में जो खर्च होगा। उससे झांसी की जनता की आमदनी बढ़ेगी। यह पर्यटन के साथ ही जनता के लिए काफी अच्छी योजना रहेगी।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story