×

Jhansi News: झांसी मंडल में 'एक स्टेशन एक उत्पाद योजना' के 21 स्टाल संचालित

Jhansi News: झाँसी मंडल में 21 स्टाल संचालित हैं तथा अन्य 13 OSOP ट्राली के लिए शीघ्र ही आवंटन किये जायेंगे ट्राली आबंटन बानमोर, खरगापुर, सरकनपुर, बबीना, अतर्रा, ओरछा, कालपी, बरुआसागर, तालबेहट, शनिचरा, चिरगांव, इशानगर तथा हरपालपुर स्टेशन पर उपलब्ध होंगे।

B.K Kushwaha
Published on: 16 Nov 2023 5:47 AM GMT (Updated on: 16 Nov 2023 5:48 AM GMT)
X

वरिष्ठ डीसीएम शशिकांत त्रिपाठी (Newstrack)

Jhansi News: भारतीय रेलवे द्वारा शुरू की गयी योजना ‘एक स्टेशन एक उत्पाद’ (ओएसओपी) में उत्तर प्रदेश में 100 से अधिक आउटलेट में उत्पादों का प्रदर्शन विक्रय किया जा रहा है। इसमें उत्तर मध्य रेलवे में अब तक 50 स्टॉल स्थापित किए जा चुके हैं और इस वर्ष के अंत तक इसे बढ़ाकर 84 कर दिया गया है। जिसमें झाँसी मंडल में 21 स्टाल संचालित हैं तथा अन्य 13 OSOP ट्राली के लिए शीघ्र ही आवंटन किये जायेंगे ट्राली आबंटन बानमोर, खरगापुर, सरकनपुर, बबीना, अतर्रा, ओरछा, कालपी, बरुआसागर, तालबेहट, शनिचरा, चिरगांव, इशानगर तथा हरपालपुर स्टेशन पर उपलब्ध होंगे। उक्त सम्बन्ध में अधिक जानकारी के लिए सम्बंधित स्टेशन से सूचना प्राप्त की जा सकती है।

इस योजना का उद्देश्य वोकल फॉर लोकल के मंत्र को वास्तविकता के धरातल पर उतारने के लिए रेलवे स्टेशनों पर बिक्री आउटलेट के प्रावधान के माध्यम से स्थानीय कारीगरों, कुम्हारों, बुनकरों/हथकरघा बुनकरों, शिल्पकारों आदि को कौशल विकास के माध्यम से बेहतर आजीविका के अवसर प्रदान करना है। इस योजना का पायलट प्रोजेक्ट 25 मार्च 2022 को 19 स्टेशनों पर 15 दिनों के लिए लॉन्च किया गया था। इस योजना के तहत, भारतीय रेलवे स्वदेशी/स्थानीय उत्पादों को प्रदर्शित करने, बेचने और उच्च दृश्यता देने के लिए एनआईडी/अहमदाबाद द्वारा विकसित डिजाइन के अनुसार स्टेशनों पर विशिष्ट रूप, अनुभव और लोगों के साथ विशिष्ट रूप से डिजाइन किए गए बिक्री आउटलेट प्रदान कर रहा है। आवंटन उन सभी आवेदकों को निविदा प्रक्रिया द्वारा किया जाता है, जो स्टेशनों पर लॉटरी के माध्यम से रोटेशन के आधार पर योजना के उद्देश्यों को पूरा करते हैं।


इसमें स्थानीय कारीगरों, बुनकरों, शिल्पकारों, जनजातियों द्वारा बनाई गई कलाकृतियां, हस्तशिल्प, कपड़ा और हथकरघा, खिलौने, चमड़े के उत्पाद, पारंपरिक उपकरण / उपकरण, वस्त्र, रत्न और आभूषण आदि शामिल हो सकते हैं। झाँसी मंडल में उक्त योजना का विस्तार कार्य वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक शशिकांत त्रिपाठी द्वारा प्राथमिकता के तौर पर देखा जा रहा है।

अनाधिकृत यात्रा करने वाले यात्रियों में मचा हड़कंप

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक शशिकांत त्रिपाठी के मार्गदर्शन में वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी रेलवे स्टेशन पर विशेष चेकिंग अभियान चलाया गया। इस दौरान स्टेशन से गुजरने वाली सभी गाड़ियों की सघन जांच की गई, विशेष तौर पर दिव्यांग व महिला कोचों की सघन जांच की गई, जिसमें बिना टिकट, अनियमित यात्रा, धूम्रपान करने वाले, गंदगी फैलाने वाले कुल 399 यात्रियों से जुर्माना स्वरुप 203600/-रु रेल राजस्व वसूल किया गया। चेक में मंडल मुख्य टिकट निरीक्षक शिरीष उपाध्याय, मुख्य टिकट निरीक्षक स्टेशन किरण प्रताप आरमो, शिव प्यारेलाल, अब्दुल अज़ीज़, आलोक श्रीवास्तव ,हरजीत सिंह, राजेंद्र यादव ,नीरज वर्मा ,आदित्य तिवारी आदि शामिल रहे।

जनसंपर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह ने बताया कि टिकट चेकिंग अभियान को और गति देते हुए RPF एवं चैकिंग स्क्वाड द्वारा ट्रेनों में दिन - रात औचक टिकट जांच की जा रही है। मंडल के विभिन्न रेल खंडों और मुख्य रेलवे स्टेशनो पर भी सघन टिकट जांच की जा रही है। उत्तर मध्य रेल, झाँसी मंडल अपने यात्रियों को सुगम तथा सुखद यात्रा अनुभव कराने के लिए सदैव तत्पर है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story