×

Jhansi News: धमाकों से मचा हड़कंप, कई खिड़कियां खटखटाई

Jhansi News: शुक्रवार को दिन के तीन बजे तेज धमाकों से लोग डर गए। एक बार लगा कि कभी बड़ा विस्फोट हो गया। कुछ लोग घरों से बाहर निकल आए।

B.K Kushwaha
Published on: 23 Feb 2024 5:19 PM GMT
People got scared due to loud explosions created panic many windows were knocked
X

तेज धमाकों से डरे लोग मचा हड़कंप, कई खिड़कियां खटखटाई: Photo- Newstrack

Jhansi News: शुक्रवार को दिन के तीन बजे तेज धमाकों से लोग डर गए। एक बार लगा कि कभी बड़ा विस्फोट हो गया। कुछ लोग घरों से बाहर निकल आए। झाँसी में चर्चा होने लगी। कुछ ही देर बाद पता लगा कि एयरफोर्स के एयरबेस से लडाकू विमान अभ्यास के लिए उड़े थे। जब फाइटर प्लेन सामान्य गति से सुपर सोनिक स्पीड में आते हैं तो इस तरह का धमाका होता है, जिसे साउंड बैरियर कहा जाता है। इसके बाद लोगों ने राहत की सास ली।

धमाकों से घबरा गए लोग

शुक्रवार को दिन के तीन बजे झाँसी के शहरवासियों ने धमाकों की आवाज सुनी। इससे लोग घबरा गए। कुछ जगह तो लोग समझकर सड़कों से बाहर निकल गए। सोशल मीडिया पर खबर तेजी से फैली तो पुलिस तक भी पहुंची। मौसम विभाग ने किसी भी तरह के भूकंप से साफ इंकार किया। बाद में पता लगा कि फाइटर प्लेन अभ्यास कर रहे थे। उस दौरान सामान्य स्पीड से सुपर सोनिक स्पीड में जाते समय साउंड बैरियर की यह आवाज थी। तब जाकर लोगों ने राहत की सास ली। इसी तरह एक सप्ताह पहले भी धमाके हुए थे। लोगों का कहना है कि धमाकों से खिड़की भी खटखटाई थी। यह समझे की खिड़कियां टूट रही हैं।

क्या होता है साउंड बैरियर

जब भी कोई फाइटर प्लेन उड़ान भरता है तो वह सामान्य स्पीड में होता हैं, लेकिन उसके बाद वह सामान्य स्पीड से सुपर सोनिक स्पीड में आता है तो तेज धमाके के साथ कंपन होता है। इस कंपन और धमाके को साउंड बैरियर कहा जाता है। यह हर बार उड़ान के समय होता हैं, लेकिन यह सामान्य स्पीड से सुपर सोनिक स्पीड में फाइटर प्लेन आकाश में काफी ऊंचाई पर करते हैं इसलिए यह आमतौर पर सुनाई या महसूस नहीं होती हैं, लेकिन जब कभी निर्धारित ऊंचाई से नीचे यह घटना होता है तो इस तरह का धमाका और कंपन सुनाई देता है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story