×

Jhansi News: मां छिन्नमस्ता मंदिर में मेले की तैयारियां पूरी, दूर-दूर से आते हैं श्रद्धालु

Jhansi News: छिन्नमस्ता देवी मंदिर ग्राम डिकोली एरच जिला झांसी उत्तर प्रदेश में है भारत का यह स्थान सतयुग में राजा हिरण्यकश्यप की राजधानी क्षेत्र हुआ करता था।

B.K Kushwaha
Published on: 21 April 2024 7:39 AM GMT
jhansi news
X

झांसी में मां छिन्नमस्ता मंदिर में मेले की तैयारियां पूरी (न्यूजट्रैक)

Jhansi News: एरच थाना अंतर्गत आने वाले ग्राम डिकोली में मां छिन्नमस्ता मंदिर पर प्रत्येक वर्ष लगने वाले मेले की तैयारी पूर्ण कर ली गई है। सिद्ध पीठ छिन्नमस्ता मंदिर जो कि डिकांचल पर्वत पर स्थित है यहां मां के दरबार में हजारों श्रद्धालु दूर-दूर से दर्शन करने आते हैं यहां तक की मंत्री सांसद विधायक ब अन्य वीआईपी मां के दरबार में हाजिरी लगाते हैं। मां के जयकारों से पूरा क्षेत्र भक्ति भाव में सराबोर दिखाई देता है, आयोजन कमेटी के फौजी राम प्रकाश ब मधुर यादव ने बताया कि मां के दरबार में जहां हजारों श्रद्धालु अपनी मुराद लेकर आते हैं। वहीं पूर्णमासी के दिन से लगने बाला मेला करीब 5 दिनों तक चलता है और इन पांच दिनों में श्रद्धालुओं की अत्यधिक भीड़ रहती है। जिसमें तमाम जनप्रतिनिधि तो आते ही हैं। साथ ही पुलिस प्रशासन एकदम अलर्ट रहकर व्यवस्था को बनाए रखने में पूर्ण सहयोग करता है।

सतयुग में राजा हिरण्यकश्यप की राजधानी क्षेत्र हुआ करता था

सबसे खास बात यह है कि डिकोली एरच पूँछ के सैकड़ों लोग उपस्थित रहकर व्यवस्था में सहयोग करते हैं। पीने के पानी से लेकर सुरक्षा आदि में भी स्थानीय व क्षेत्रीय लोग मेले में अपनी भूमिका निभाते हैं। मान्यता यह है कि छिन्नमस्ता देवी मंदिर ग्राम डिकोली एरच जिला झांसी उत्तर प्रदेश में है भारत का यह स्थान सतयुग में राजा हिरण्यकश्यप की राजधानी क्षेत्र हुआ करता था। भक्त प्रहलाद और होलिका दहन के पश्चात भगवान नरसिंह का अवतार इसी स्थान पर माना जाता है।

कहा जाता है कि भगवान विष्णु के अत्यंत भयंकर स्वरूप को मां महालक्ष्मी भी सहन नहीं कर सकी थी। इसलिए मां ने पीठ फेर ली थी इस मंदिर में मां के विग्रह के स्थान पर एक प्रस्तर को उनकी पीठ मानकर पूजा जाता है। श्री अक्षरा देवी सिद्ध नगर मां रक्तदांतिका देवी सिद्ध नगर के साथ देवी छिन्नमस्ता को शक्ति त्रिकोण का अंग माना जाता है। यह स्थान कभी तंत्र साधना का भी बड़ा केंद्र रहा है यह मंदिर हजारों साल पुराना है जिस पर अज्ञात भाषा वर्णित है पांच दिवसीय भव्य मेले की जोरदार तैयारी की जा चुकी है एवं पुलिस प्रशासन भी तैयारी को लेकर एकदम सतर्क है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story