×

Jhansi News: प्रशासन की एडवाइजरी जारी, हीटवेव से बचाव को लेकर अस्पताल में कोल्ड रूम तैयार

Jhansi News: 56 सामुदायिक, प्राथमिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर ओआरएस कार्नर बनाए गए हैं। इससे हीटवेव के शिकार मरीज के साथ लोगों को डीहाईड्रेशन से भी बचाने में मदद मिलेगी।

B.K Kushwaha
Published on: 18 April 2024 4:36 AM GMT
heatwave
X

heatwave  (फोटो: सोशल मीडिया )

Jhansi News: गर्मी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए प्रशासन ने जिले में आरेंज अर्लट जारी करते हुए हीटवेव की गाइडलाइन जारी की है। इस एडवाइजरी में लोगों से अपील की गई है कि तेज धूप में तभी निकलें जब बहुत आवश्यक कार्य हो।

जिले में बनाए गए कोल्ड रूम

इसके लिए प्रशासन ने जिला चिकित्सालय में 10 बेड का कोल्ड रूम बनाया है। इसके अतिरिक्त जनपद में समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर 4 बेड का कोल्ड रूम बनवाकर आरक्षित करा दिए गए हैं। जनपद के 56 सामुदायिक, प्राथमिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर ओआरएस कार्नर बनाए गए हैं। इससे हीटवेव के शिकार मरीज के साथ लोगों को डीहाईड्रेशन से भी बचाने में मदद मिलेगी। समय पर उपचार मिलने से लोगों को गर्मी के कहर से बचाया जा सकता है।

836 आशाओं को लू से बचाव एवं रोकथाम के लिए प्रशिक्षण

जनपद झांसी में 836 आशाओं को लू से बचाव एवं रोकथाम हेतु प्रशिक्षण प्रदान कर क्षेत्र में हीटवेव व हीट स्ट्रोक से बचाव एवं जानकारी प्रदान करने के लिए निर्देशित कर दिया है। अलर्ट के साथ आम लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। समस्त स्वास्थ्य केन्द्रों पर हीटवेव व स्ट्रोक से बचाव एवं प्रभावी रोकथाम के लिए आवश्यक प्रचार-प्रसार की सामग्री उपलब्ध करा दी गई है, और स्वास्थ्य कर्मियों के द्वारा आम जनमानस को जागरूक भी किया जा रहा है।

अधिक से अधिक प्रचार प्रसार के आदेश

प्राथमिक स्वास्थ केन्द्रों को ऐसे सभी प्रकरणों में तत्काल प्रभाव से उपचार देने के आदेश दिए गए हैं। इस दौरान जो भी हीटवेव का शिकार मरीज भर्ती होगा उसका पूरा डेटा भी वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारियों को देना होगा। लोगों को हीटवेव से बचाने के लिए अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करने के आदेश भी जारी किए गए हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story