×

Jhansi News: ट्रेन के अंदर से लेकर प्लेटफार्म तक हर तरफ गंदगी

Jhansi News: ट्रेन के अलावा प्लेटफार्म पर भी गंदगी रहती है। जिस वजह से मक्खियां भिनभिनाती रहती हैं। वहीं, खाने-पीने की लगी ठेली वाले कूड़ेदान का इस्तेमाल नहीं करते हैं।

B.K Kushwaha
Published on: 17 April 2024 5:44 AM GMT
Jhansi News
X
रेलवे स्टेशन पर कपड़े साफ करती महिला (Pic: Newstrack)

Jhansi News: ट्रेन से रेलवे ट्रैक और स्टेशन तक फैली गंदगी, विभाग की साख पर बट्टा लगा रही है। यही नहीं, रेलवे लाइन किनारे गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई क्यों नहीं की जा रही हैं। इस पर भी सवाल खड़ा हो रहा है। यह लोग स्वच्छता अभियान की खुलेआम धज्जियां उड़ा रहे हैं। ठेकेदार पर लगाम कसने के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं। इसके बावजूद सामान्य ही नहीं ट्रेनों में भी गंदगी पसरी रहती है।

दरअसल, इसको लेकर एनजीटी यानी नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने सख्त कदम उठाया है। अगर रेलयात्री ऐसा करते हैं, तो रेलयात्री को सावधान होने की जरुरत है। अब रेलवे स्टेशन पर गंदगी फैलाने वाले लोगों के खिलाफ रेलवे सख्त एक्शन लेगा। इतना ही नहीं, संबंधित रेलयात्री के खिलाफ केस दर्ज हो सकता है और जेल भी जाना पड़ सकता है।

वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर छह पर बांदा की ओर जाने वाली मेमू ट्रेन खड़ी होती है। इस ट्रेन में सफर करने वाले लोगों की संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही हैं, मगर यही लोग अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं। वीरागना लक्ष्मीबाई झांसी रेलवे स्टेशन पर रेलयात्रियों की सुविधा के लिए टॉयलेट व शौचालय बनाए गए हैं, मगर कुछ अराजक तत्व इनका प्रयोग नहीं कर रहे हैं। यह लोग ट्रेन में सवार होने के पहले पीएफ छह पर खड़ी अन्य ट्रेनों के पास खड़े होकर पेशाब करते हैं। इसी तरह महिलाएं भी गंदगी फैलाती है। इनको वहां मौजूद लोगों ने समझाने का प्रयास किया मगर वह लोग मानने को तैयार नहीं होते हैं। इस कारण वहां पर गंदगी का अंबार लगा हुआ है।

प्लेटफार्म भी रहता है गंदा

ट्रेन के अलावा प्लेटफार्म पर भी गंदगी रहती है। जिस वजह से मक्खियां भिनभिनाती रहती हैं। वहीं, खाने-पीने की लगी ठेली वाले कूड़ेदान का इस्तेमाल नहीं करते हैं। लिहाजा, खाने-पीने के बाद प्लास्टिक और कागज की प्लेट व गिलास बाहर ही पड़े रहते हैं। हालांकि, रेलवे ने प्लेटफार्म की साफ-सफाई के लिए प्राइवेट कंपनी को ठेका दे रखा है। फिर, भी उसका कोई खास फायदा नहीं दिख रहा है।

रेपर फेंकने के लिए डस्टबिन का करें इस्तेमाल

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने रेलवे स्टेशन पर गंदगी फैलाने को लेकर आदेश जारी किए थे। वहीं, आईआरसीटीसी ने इन आदेशों को सभी स्टेशन प्रभारी को भेज दिया था। इसलिए आपको स्टेशन पर गंदगी फैलाने से बचना चाहिए। रेपर आदि फेंकने के लिए हमेशा डस्टबिन का इस्तेमाल करें। कई बार तो गुजरती ट्रेनों के पहियों में भी ये रेपर फंस जाते हैं। जिससे पहिया जाम होकर दुर्घटना होना का खतरा भी बढ़ जाती है।

कार्रवाई होगी

झांसी रेल मंडल के पीआरओ मनोज कुमार ने कहा कि खुले में पेशाब करने या रेलवे परिसर में गंदा करने वालों के खिलाफ 153 एक्ट के तहत एक साल तक की कारावास (जेल) या 100 रुपए से लेकर पांच सौ रुपए तक का जुर्माना वसूला जाएगा।


Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story