×

Fire In Kanpur Dehat : केमिकल से भरे टैंकर में लगी भीषण आग, बुझाने के दौरान हुआ ब्लास्ट...दमकल कर्मी समेत 6 लोग झुलसे

Fire In Kanpur Dehat : कानपुर देहात के रनियां थाना क्षेत्र के उमरन गांव के केमिकल फैक्ट्री में घटी। केमिकल खाली करने के दौरान टैंकर की बैटरी में शार्ट सर्किट से आग लग गई। आग बुझाने के दौरान केमिकल से भरा टैंकर फट गया।

Aman Kumar Singh
Published on: 4 July 2023 4:38 PM GMT (Updated on: 4 July 2023 4:51 PM GMT)

Fire In Kanpur Dehat : उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात स्थित एक केमिकल फैक्ट्री के टैंकर में भीषण आग लग गई। टैंकर में आग लगने से इलाके में हड़कंप मच गया। सूचना मिलते ही अग्निशमन विभाग की गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाने के प्रयास में जुट गई। बताया जाता है आग बुझाने के दौरान केमिकल से भरा टैंकर फट गया। जिसकी चपेट में आने से दमकल कर्मी समेत 6 से अधिक लोग झुलस गए। मौके पर पुलिस और प्रशासन के अधिकारी मौजूद हैं।

ये घटना कानपुर देहात के रनियां थाना क्षेत्र के उमरन गांव के केमिकल फैक्ट्री में घटी। केमिकल खाली करने के दौरान टैंकर की बैटरी में शार्ट सर्किट से आग लग गई। सूचना मिलते ही दमकल विभाग का अग्निशमन दस्ता मौके पर पहुंचा। दमकल कर्मियों ने आग पर काबू करने का प्रयास किया। एक घंटे में आग पर काबू पाया जा सका।

कैसे हुआ हादसा?

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि, केमिकल से भरे टैंकर से टैंक में केमिकल निकालने का काम चल रहा था। ये टैंकर औरैया के पाता से केमिकल लेकर कानपुर देहात के रनियां क्षेत्र के उमरन स्थित बजरंग केमिकल फैक्ट्री (Bajrang Chemical Factory) पहुंचा था। टैंकर में तक़रीबन 15 हजार लीटर केमिकल भरा था। टैंकर से केमिकल खाली करने के दौरान बैट्री में शार्ट सर्किट से आग लग गई। जिसके बाद देखते ही देखते टैंकर धूं-धूकर जलने लगा। इसी दौरान टैंकर का पिछला हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया। आग लगने से बड़ा धमाका हुआ, जिसकी चपेट में दमकलकर्मी समेत 6 लोग आ गए। बताया जाता है सभी गंभीर रूप से घायल हुए हैं। घायलों को इलाज के लिए आनन-फानन में अस्पताल भिजवाया गया। दूसरी तरफ, अग्निशमन दस्ते ने विकराल होते आग पर काबू पाने के प्रयास जारी हैं।

आग बुझाने में कई झुलसे

दमकल की कई गाड़ियां आग बुझाने में जुट गई। इसी क्रम में सुनील कुमार फायर सर्विस (चालक), राजेश बाबू (चालक), जितेंद्र सिंह परिहार (एसआई), सिपाही नितिन सिंह, अजय सक्सेना और उपेंद्र यादव झुलस गए। करीब एक घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। मुख्य अग्निशमन अधिकारी सुरेंद्र सिंह (Chief Fire Officer Surendra Singh) ने बताया कि झुलसे 6 दमकल कर्मियों को इलाज के लिए अस्पताल भिजवाया गया है। केमिकल टैंकर में लगी आग पर काबू पा लिया गया है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story