×

Ram Kit: कानपुर के डॉक्टर ने बनाई 7 रुपये की हार्ट किट, बचाएगी इमरजेंसी में

Ram Kit Heart Patients: कानपुर का एलपीएस कार्डियोलॉजी हॉस्पिटल उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा हार्ट अस्पताल है जहां के कार्डियोलॉजिस्ट डॉक्टर नीरज कुमार ने एक किट बनाई है जिसमें तीन टैबलेट हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 28 Dec 2023 7:17 AM GMT
Kanpur doctor made Ram Kit
X

Kanpur doctor made Ram Kit  (photo: social media )

Ram Kit Heart Patients: अचानक हार्ट अटैक और फेलियर के मामले बीते दो साल में बहुत चिंताजनक तेजी से बढ़े हैं। ऐसे में कानपुर के एक कार्डियोलॉजिस्ट ने एक इमरजेंसी किट तैयार की है जिसकी कीमत मात्र 7 रुपये है। इस किट में रखी दवाएं तत्काल देने से किसी आपात स्थिति में जान बचाई जा सकती है।

कानपुर का एलपीएस कार्डियोलॉजी हॉस्पिटल उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा हार्ट अस्पताल है जहां के कार्डियोलॉजिस्ट डॉक्टर नीरज कुमार ने एक किट बनाई है जिसमें तीन टैबलेट हैं - एकोस्प्रिन, सोर्बिट्रेट और रोसुवैस 20। डॉ नीरज कुमार के मुताबिक इस किट का नाम "राम" रखा है ताकि लोगों को इसका नाम याद रहे। उन्होंने बताया कि इन टैबलेट को तत्काल देने से मरीज की जान बचाई जा सकती है।

डॉ नीरज ने बताया कि सर्दियों में हार्ट अटैक के मामले में बढ़ जाते हैं। ऐसे में इस किट से जिससे मरीजों की जान बच सकती है। उन्होंने बताया कि अगर 7 रुपए की इस किट को साथ रखे तो हार्ट अटैक जैसी घातक और जान लेवा स्थिति से होने वाली मौतों को कम किया जा सकता है।

कानपुर के इस अस्पताल में प्रदेश के अलग-अलग जिलों से हार्ट के मरीज इलाज के लिए आते हैं। यहां के डॉक्टर नीरज कुमार मरीजों को दवाओं के साथ ही साइकोथेरेपी इलाज भी दे रहे हैं। मरीजों को इलाज के साथ-साथ धार्मिक पुस्तकों को पढ़ने के लिए दिया जाता है। ये एक होलिस्टिक एप्रोच है।

धार्मिक पुस्तकें

डॉ नीरज कुमार ने बताया कि अस्पताल में भर्ती होने वाले ऐसे मरीज जिनका ऑपरेशन किया जाना है, या फिर मरीज का ऑपरेशन हो चुका है उन मरीजों को वार्ड में उनके बेड पर ही मुफ्त में हनुमान चालीसा, सुंदरकांड, गीता और रामायण कथा की किताब पढ़ने के लिए दी जाती है।

मरीजों के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि उनका मन और दिमाग स्थिर रहे। उन्हें धार्मिक पुस्तक देकर व्यस्त करने और अध्यात्म और धर्म की बातों के जरिए साइकोथेरेपी की तरह इलाज दिया जाता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story