×

Kanpur News: चचेरी बहनों के बाद पिता ने किया सुसाइड, प्रियंका गांधी बोलीं- जंगलराज में महिला होना अपराध

Kanpur News: प्रियंका गांधी ने एक्स पर लिखा कि उत्तर प्रदेश में पीड़ित बच्चियां महिलाएं अगर न्याय मांगती हैं तो उनके परिवारों को बर्बाद कर देना नियम बन चुका है। उन्नाव, हाथरस से लेकर कानपुर तक - जहां भी महिलाओं के साथ अत्याचार हुआ, उनके परिवार बर्बाद कर दिए गए।

Anup Pandey
Published on: 7 March 2024 8:16 AM GMT (Updated on: 7 March 2024 8:18 AM GMT)
Kanpur News
X
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी (सोशल मीडिया)

Kanpur News: कानपुर जिले के घाटमपुर में एक ईंट भट्टे में दो चचेरी बहनों के साथ सामूहिक दुष्कर्म के बाद खुदकुशी करे कुछ ही दिन हुए हैं। वहीं, एक के पिता ने फांसी लगाकर जान दे दी। दुष्कर्म के आरोपित परिवार वालों से मुकदमा वापस लेने को लेकर लगातार दबाव बना रहे थे।आरोपित ठेकेदार की पत्नी ने गांव जाकर बातचीत की न बनने पर हंगामा किया था। वहीं गांव समाज में बेज्ज़ती होने पर एक किशोरी के पिता ने यह कदम उठा लिया।

प्रियंका गांधी बोलीं - जंगलराज में महिला होना अपराध

कानपुर में गैंगरेप से पीड़ित दो नाबालिग बच्चियों ने आत्महत्या कर ली। अब उन बच्चियों के पिता ने भी आत्महत्या कर ली है। आरोप है कि पीड़ित परिवार पर समझौता करने का दबाव बनाया जा रहा था। उत्तर प्रदेश में पीड़ित बच्चियां महिलाएं अगर न्याय मांगती हैं तो उनके परिवारों को बर्बाद कर देना नियम बन चुका है। उन्नाव, हाथरस से लेकर कानपुर तक - जहां भी महिलाओं के साथ अत्याचार हुआ, उनके परिवार बर्बाद कर दिए गए। इस जंगलराज में महिला होना भर अपराध हो गया है, जहां कानून नाम की कोई चीज नहीं बची है।आखिर प्रदेश की करोड़ों महिलाएं क्या करें, कहां जाएं?

बता दें कि सिसोलर थाना क्षेत्र के एक गांव की 16 वर्षीय व 14 वर्षीय चचेरी बहन परिवार के साथ घाटमपुर के बरौली स्थित ईंट-भट्टे में काम करती थीं। दोनों बहनों के शव 28 फरवरी की देर रात भट्टे के पास बेर के पेड़ पर फंदे से लटके मिले थे। एक दिन पहले दोनों के साथ सामूहिक दुष्कर्म किया गया था। घाटमपुर थाना पुलिस ने भट्ठा में मजदूरों के ठेकेदार रामरूप, उसके बेटे रज्जू और भांजे संजय के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर तीनों को जेल भेज दिया गया था।

एक सप्ताह बाद किशोरी के पिता ने किया सुसाइड

घटना को बीते एक सप्ताह भी नहीं हुआ और मृतक 16 वर्षीय किशोरी के पिता ने गांव से एक किलोमीटर दूर नाले के पास पेड़ में अंगौछे से फांसी लगाकर जान दे दी। मृतक के बेटे ने बताया कि पिता ने बहनों के साथ हुई दरिंदगी की एफआईआर दर्ज कराई थी। एफआईआर को लेकर पिता के ऊपर दबाव डाला जा रहा था।

भट्ठे का ठेकेदार इसी गांव का

ठेकेदार रामरूप उनके गांव का ही है, जो भट्ठे में मजदूर सप्लाई करता है। उसकी पत्नी मेरे घर पर आई और एफआईआर को खत्म करा ले देकर मामला निपटाने को बोला। जहां पिता ने मना कर दिया और घर पर हंगामा किया। ठेकेदार की पत्नी के चले जाने के बाद से पिता मानसिक रूप से परेशान थे। पिता सुबह करीब सात बजे घर से निकल गए थे। काफी देर तक घर न आने पर लोग तलाश कर रहे थे। तभी एक ने नाले के पास की घटना बताई, जहां उनको फांसी पर झूलते हुए देखा। सिसोलर थाना प्रभारी संजय कुमार ने बताया कि अभी तक किसी ने तहरीर नहीं दी है। तहरीर मिलने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story