×

Kanpur News: हटिया में उड़ा गुलाल, निकली भैंसा सवारी, रंग मय हुआ शहर

Kanpur News: कानपुर में गुजैनी, किदवई नगर, जूही, नौबस्ता, अंबेडकर नगर में घरों की छतों से बच्चे सड़क से निकलने वाले हर व्यक्ति को वॉटर बैलून से अपना निशाना बनाते दिखाई दिये।

Anup Pandey
Published on: 30 March 2024 6:41 AM GMT (Updated on: 30 March 2024 6:42 AM GMT)
X

कानपुर में लोगों ने जमकर खेली होली (Newstrack)

Kanpur News: गंगा मेला पर कानपुर शहर के विभिन्न क्षेत्रों में आज यानि शनिवार को होली मनाई गई। विभिन्न इलाकों में जमकर रंग खेला गया है। बच्चों से लेकर बड़ों तक सब मस्ती के मूड में दिखाई दे रहे हैं, वहीं एक दूसरे को होली की बधाई दे रहे हैं।

हटिया सजा भगवा गुब्बारों से

होली में जिन लोगों की किसी कारणवश रंग लगाने की तमन्ना पूरी न हो सकी। उन्होने आज गंगा मेला में सबसे पहले उन्हीं को रंग लगाकर अपनी इच्छा पूरा की। साथ ही ये भी कह डाला, होली में तो छोड़ दिया था पर आज न छोड़ेंगे। कोई छत से रंग फेंकता दिखाई दिया तो कोई रोड पर ड्रम रख पानी भर रंग मारता दिखाई दिया।


कानपुर हो गया भगवामय

ये नजारा शनिवार को शहर की ज्यादातर की गलियों में आम रहा। महिलाओं ने घर के काम जल्दी से निपटा रंग लेकर तैयार हो गई और बोली आज न छोड़ेंगे किसी को। रंग डालो जी भर कर। सुबह से ही बच्चों ने पिचकारी थाम ली और शुरू हुआ लोगों को रंगने का दौर।


चले गुब्बारे

गुजैनी, किदवई नगर, जूही, नौबस्ता, अंबेडकर नगर में घरों की छतों से बच्चे सड़क से निकलने वाले हर व्यक्ति को वॉटर बैलून से अपना निशाना बनाते दिखाई दिये। कई बार निशाना चूक जाने पर बच्चे दोबारा निशाना लगाने की कोशिश करते, मगर व्यक्ति बचकर निकल जाते। रंग पड़ने से अगर कोई चिल्लाकर कुछ कहना चाहता तो यह बच्चे बुरा न मानो होली है कहकर शोर मचाने लगते। कई जगह युवाओं की टोली ने दौड़ा-दौड़ा कर एक दूसरे को रंग लगाया।





फिर चला पापड़-गुझिया का दौर

होली की तरह गंगामेला में भी ज्यादातर घरों में मेहमानों का स्वागत गुझिया और पापड़ से किया गया। बातों की चर्चा का केंद्र भी यही रहा कि किसने किसको और कैसे रंग लगाया। कोई ससुराल की होली के किस्से सुना रहा था तो कोई दोस्तों संग किए गए धमाल के। सबसे ज्यादा जीजा-साली और देवर-भौजाई की होली के किस्से चटखारे लेकर सुने गए।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story