×

Kanpur News: पुलिस को क्यों करना पड़ा दंगा नियंत्रण अभ्यास, जानें वजह?

Kanpur News: पुलिस उपायुक्त (पश्चिम) विजय ढुल के नेतृत्व में आज आगामी त्यौहारों व लोकसभा चुनाव में शांति एवं कानून व्यवस्था के मद्देनजर किसी भी आकस्मिक स्थिति दंगा और बलवा से निपटने तथा नियंत्रण करने को पुलिसकर्मियों द्वारा दंगा नियंत्रण अभ्यास किया गया।

Anup Pandey
Published on: 6 April 2024 8:24 AM GMT
Kanpur News
X

Kanpur News (Newstrack) 

Kanpur News: कानपुर में लोकसभा चुनाव और आगामी त्यौहारों को लेकर पुलिस ने दंगा नियंत्रण अभ्यास किया। जहां आकस्मिक स्थिति में दंगा और बलवा से निपटने तथा नियंत्रण करने को पुलिसकर्मियों द्वारा अभ्यास किया गया। यह अभ्यास कानपुर यूनिवर्सिटी के हेलिपैड ग्राउन्ड में हुआ। इस अभ्यास में पुलिस अधिकारी भी मौजूद रहे।

आकस्मिक स्थिति और दंगे से निपटने को किया अभ्यास

पुलिस उपायुक्त (पश्चिम) विजय ढुल के नेतृत्व में आज आगामी त्यौहारों व लोकसभा चुनाव में शांति एवं कानून व्यवस्था के मद्देनजर किसी भी आकस्मिक स्थिति दंगा और बलवा से निपटने तथा नियंत्रण करने को पुलिसकर्मियों द्वारा दंगा नियंत्रण अभ्यास किया गया। जिसमें आकस्मिक स्थिति में सुरक्षा, शांति एवं कानून व्यवस्था को सुदृढ़ किए जाने के लिए समस्त थानों व कार्यालयों से आए पुलिसकर्मियों द्वारा दंगा नियंत्रण अभ्यास में प्रतिभाग किया गया।


शस्त्रों व अन्य उपकरणों की दी जानकारी

अभ्यास के दौरान भीड़ को तितर-बितर करने, लाठी चार्ज, आंसू गैस के गोले, एंटी-राइट गन, टियर गैस गन, हैंड ग्रेनेड आदि शस्त्रों व अन्य उपकरणों से सम्बन्धित जानकारी दी गई। वहीं शस्त्रों का अभ्यास कराया गया। इस दौरान रिजर्व पुलिस लाइन द्वारा थानों के दंगा नियंत्रण उपकरणों व शस्त्रों का निरीक्षण किया गया। उपकरणों का प्रयोग दंगाईयों, बलवाइयों पर करते समय बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में भी जानकारी दी गई।

ये अधिकारी रहे मौजूद

दंगा नियंत्रण अभ्यास में पुलिस उपायुक्त (पश्चिम), अपर पुलिस उपायुक्त (पश्चिम), समस्त सहायक पुलिस आयुक्त एवं समस्त थाना प्रभारी मय पुलिस बल द्वारा प्रतिभाग किया गया। जहां अभ्यास में पुलिस कर्मियों की सराहना भी की गई। आगे चुनाव को देख सतर्क रहने को कहा गया। खानपान के साथ-साथ शरीर को स्वस्थ रखने को कहा गया।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story