×

Kanpur News: जुलूस निकाल रहे बौद्ध महासभा के लोगों ने किया जमकर हंगामा, जानें पूरा मामला

Kanpur News: भारतीय बौद्ध महासभा की ओर से बीते कई सालों से अंबेडकर जयंती पर जुलूस निकाला जाता है। आज भी अंबेडकर जयंती पर महासभा के लोगों ने जुलूस निकाला गया।

Anup Pandey
Published on: 14 April 2024 9:14 AM GMT (Updated on: 14 April 2024 9:15 AM GMT)
Kanpur News
X

धरने पर बैठे बौद्ध महासभा के लोग

Kanpur News: कानपुर में नेताओं के साथ लोगों ने आज यानि रविवार को बड़े धूमधाम से डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की जयंती मनाई। इस बीच कल्याणपुर के मसवानपुर में बौद्ध महासभा के लोग जुलूस निकाल रहे है, जिसे पुलिस ने रोक दिया। जुलूस रोकने पर बौद्ध महासभा के लोग पुलिस पर भड़क गए। बौद्ध महासभा के लोगों ने जुलूस रोककर जमकर हंगामा किया।

मसवानपुर में निकला था जुलूस

बौद्ध महासभा के लोगों का आरोप था कि पुलिस जबरन साउंड सिस्टम का हवाला देकर उनके कार्यक्रम में बाधा डाल रही है। वहीं, हंगामे की सूचना पर डीसीपी वेस्ट और एसीपी मौके पर पहुंचे। बातचीत के बाद जुलूस को जाने की अनुमति दी। तब मामला शांत हुआ। वहीं, इस खबर की जानकारी लगते ही सपा नेता सम्राट विकास दोबारा मौके पर पहुंचे। जहां हंगामा शांत हो चुका था।


हर वर्ष की भांति ली थी अनुमति

तीन गाड़ियां और प्रत्येक गाड़ी पर दो साउंड सिस्टम से ज्यादा लगाकर ना चलने की सहमति पर पुलिस ने जुलूस निकालने की अनुमति दी थी। भारतीय बौद्ध महासभा संगठन महासचिव मुकेश कनौजिया ने बताया कि प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी अनुमति ली है। हर बार दो दर्जन से ज्यादा गाड़ियों का जुलूस निकलता है। आचार संहिता के चलते जुलूस को पुलिस प्रशासन ने रोक दिया। जुलूस में निर्धारित नियम से अतिरिक्त गाड़ियां और ध्वनि तीव्रता होने पर लोगों को समझाया गया था। लोगों ने बात को समझा और जुलूस नियम के मुताबिक निकालने पर सहमत हुए।

समझाने के बाद फिर निकला जुलूस

भारतीय बौद्ध महासभा की ओर से बीते कई सालों से अंबेडकर जयंती पर जुलूस निकाला जाता है। आज भी अंबेडकर जयंती पर महासभा के लोगों ने जुलूस निकाला। इस जुलूस में दर्जनों गाड़ियां और साउंड सिस्टम लगे लोडर शामिल थे। वहीं, सैकड़ों की तादाद में लोग शामिल थे। जहां कल्याणपुर पुलिस को जानकारी होते ही आचार संहिता का हवाला देते हुए रोक लिया। जहां पुलिस ने पहले जुलूस को देख जुलूस निकालने की अनुमति मांगी। वहीं, जुलूस में अनुमति से अधिक गाड़ियां और साउंड सिस्टम लगे मिले। जहां पुलिस की कार्रवाई को देख जुलूस में शामिल लोग भड़क गए और हंगामा करने लगे। इस बात की जानकारी होते ही कल्याणपुर एसीपी अभिषेक पांडे और डीसीपी पश्चिम विजय ढुल मौके पर पहुंचे और लोगों को समझा कर धरना खत्म कराया।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story