×

Kanpur: बस पांच पटखनी...और नेपाल के लक्की थापा ने पंजाब के विक्की पहलवान को चटाई धूल

Kanpur News: विशाल दंगल कमेटी द्वारा कुश्ती का आयोजन बड़ा सेंट्रल पार्क शास्त्री नगर में कराया गया। इसमें शहर से लेकर आस-पास जिलों सहित अन्य राज्यों के पहलवान दंगल में उतरे।

Anup Pandey
Published on: 26 Jan 2024 3:13 PM GMT
Kanpur News
X

कानपुर में दंगल का आयोजन (Social Media)

Kanpur News: गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) के अवसर पर कानपुर शहर के शास्त्री नगर सेंट्रल पार्क में कुश्ती का आयोजन किया गया। यह आयोजन विशाल दंगल कमेटी द्वारा किया गया। एक से एक धुरंधर करीब 40 पहलवान मैदान में उतरे।

शास्त्री नगर सेंट्रल पार्क में आयोजन

विशाल दंगल कमेटी द्वारा कुश्ती का आयोजन बड़ा सेंट्रल पार्क शास्त्री नगर में कराया गया। इसमें शहर से लेकर आस-पास जिलों सहित अन्य राज्यों के पहलवान दंगल में उतरे। अपनी-अपनी जीत का दावा करते रहे। वहीं, दंगल शुरू होते ही भारी भीड़ इकठ्ठा हो गई। लोगों की भीड़ से आयोजन में चार चांद लग गए। दंगल के बीच-बीच में भीड़ ने पहलवानों का मनोबल बढ़ाया। देश भक्ति गाने भी बजे।

नेपाल के लक्की थापा vs पंजाब के विक्की

पहलवानों की कुश्ती शुरू होते ही पब्लिक की डिमांड पर नेपाल के लक्की थापा और पंजाब के विक्की की कुश्ती देखने को मिला। दंगल कमेटी ने दोनों पहलवानों को कुश्ती के लिए आमंत्रित किया। कुछ मिनटों में पहलवान अखाड़े में आ गए। कुश्ती शुरू हो गई। कुछ देर तक दोनों में जबरदस्त कुश्ती हुई। विक्की खेल में बेईमानी करने लगा। इस पर पब्लिक भड़क गई। दुबारा दोनों के बीच कुश्ती हुई। लक्की थापा ने विक्की को पांच पटखनी में ही चित कर दिया। चित होते ही पब्लिक ने लक्की थापा को कंधे पर बैठा मैदान के चारों ओर घुमाया। पब्लिक ने लक्की थापा को इनाम राशि भी दी।

विशाल दंगल कमेटी ने किया आयोजन

विशाल दंगल कमेटी के प्रमुख संजू पहलवान ने बताया कि, 'ये दंगल हर वर्ष आयोजित होता है। हर वर्ष अलग-अलग जिले से पहलवान बुलाए जाते हैं। अन्य राज्यों से भी पहलवान आते हैं। दंगल में कानपुर मशहूर है। इसी के मद्देनजर आयोजन हुआ। इस खेल को देख युवाओं में जोश बढ़ता है। अपने को मजबूत कर खेल में भाग लेने की इच्छा जागृत होती है। पंजाब, हरियाणा में बड़ी संख्या में पहलवान हैं। सुबह से ही अपनी दिनचर्या बनाए हुए है। वहीं, कानपुर का युवा भटका हुआ है। इन पहलवानों को देख युवा वर्ग को सीख लेनी होगी।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story