×

Chitrakoot News: चांद का दीदार कर पति के हाथों सुहागिनों ने तोड़ा व्रत, पूजा कर लिया आशीर्वाद

Chitrakoot News: पति की लंबी आयु की कामना के साथ सुहागिनों ने गुरूवार को करवाचौथ का व्रत रखा। शाम को विधि-विधान के साथ पूजा करने के बाद सुहागिनों ने चंद्र दर्शन किए।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 13 Oct 2022 3:43 PM GMT (Updated on: 13 Oct 2022 3:49 PM GMT)
Karva Chauth Chitrakoot
X

Karva Chauth Chitrakoot (News Network)

Karva Chauth Chitrakoot: पति की लंबी आयु की कामना के साथ सुहागिनों ने गुरूवार को करवाचौथ का व्रत रखा। शाम को विधि-विधान के साथ पूजा करने के बाद सुहागिनों ने चंद्र दर्शन किए। इसके बाद पति के हाथों जल ग्रहण कर व्रत तोड़ा। करवा चौथ के व्रत को लेकर नए जोडों में खास उत्साह रहा। इस के पहले दिन में श्रंगार केन्द्रों, ब्यूटी पार्लरों व सर्राफा दुकानों में खरीदारी के लिए भीड़ रही।


जिले में सुहागिनों ने पति की लंबी आयु की कामना को लेकर निर्जला करवा चौथ का व्रत रखा। सोलह श्रृंगार कर सुहागिनों ने शाम को विधि-विधान के साथ पूजन-अर्चन किया। इसके बाद चंद्र का दीदार कर पति के हांथ करवा से जल ग्रहण किया। पति-पत्नी ने एक-दूसरे का मुंह मीठा कराया। इसके पहले पति की आरती कर चलनी से दीदार किया। सुहागिनों ने पूजा के बाद चंद्रोदय का इंतजार किया। आसमान में चांद निकलते ही सुहागिनों ने चंद्र दर्शन किया। इसके बाद पति को चलनी में देख व्रत तोड़ विभिन्न प्रकार के बने व्यंजनों का आनंद उठाया।


मान्यता है कि देवी अनसुइया ने कर्क चौथ व्रत की परंपरा शुरु की थी। उन्होंने सुंदर और सुशील पति की प्राप्ति के लिए यह व्रत रखा था। मौजूदा समय पर सुहागिनों के लिए यह व्रत प्रमुख बन गया। सुहागिनों ने शंखध्वनि के बीच विधिवत पूजा करने के बाद व्रत का पारायण किया। कई जगह सुहागिनों ने एक साथ बैठकर पूजा की। करवाचौथ की तैयारी में सुहागिनें एक दिन पूर्व से तैयारियों में जुट गई थी। जिसके चलते बाजार में सौंदर्य प्रशाधनों की खरीददारी के लिए महिलाओं की भीड़ जुटी रही।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story