×

मजबूरी में बनीं नेता, लंदन से की कानून की पढ़ाई और अब सपा ने कैराना से बनाया प्रत्याशी, जानिए कौन हैं इकरा हसन?

Lok Sabha Election 2024: सपा ने यूपी में चर्चित लोकसभा सीट कैराना से लंदन से कानून की पढ़ाई कर के लौटीं इकरा हसन को चुनावी मैदान में उतारा है। आइए, जानते हैं आखिर कौन हैं इकरा हसन और क्या है इनका राजनीतिक इतिहास।

Aniket Gupta
Published on: 15 April 2024 10:07 AM GMT
Lok Sabha Election 2024
X

कैराना से सपा उम्मीदवार इकरा हसन और पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव 

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के पहले चरण की तैयारी अब अंतिम मोड़ पर है। पहले फेज के लिए वोटिंग 19 अप्रैल को होनी है। मतदान में महज़ 3 दिन बचे हैं ऐसे में सभी पार्टियों ने चुनाव प्रचार में अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। पहले फेज के चुनाव में यूपी की 8 सीटों पर वोटिंग होनी है। इसमें सहारनपुर, कैराना, पीलीभीत, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, रामपुर और मुरादाबाद लोकसभा सीटें शामिल हैं।

सपा ने कैराना से इकरा हसन को दी जिम्मेदारी

चर्चित लोकसभा सीट कैराना (Kairana Lok Sabha Seat) पर इस बार मुकाबला काफी दिलचस्प होने वाला है। सपा ने इस बार फिर इस सीट से हसन परिवार पर भरोसा जताते हुए चुनावी मैदान में उतारा है। बता दें, समाजवादी पार्टी ने कैराना से पूर्व सांसद मनव्वर हसन की बेटी इकरा हसन (Iqra Hasan) को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। इकरा को टिकट मिलने के बाद कैराना लोकसभा सीट (Kairana Lok Sabha Seat) पर नए समीकरण बनने लगे हैं। साथ ही इस सीट पर अब भाजपा, बसपा और सपा में त्रिकोणीय लड़ाई देखने को मिलने वाली है। आइए, कैराना से सपा प्रत्याशी इकरा हसन (SP Candidate Iqra Hasan) के जीवन को और करीब से समझने की कोशिश करते हैं। साथ ही, हम यह भी जानेंगे कि आखिर सपा ने विदेश से आई युवती को इतनी बड़ी जिम्मेदारी कैसे दे दी। क्या इकरा हसन पहले भी राजनीति में सक्रिय रही हैं?

इकरा हसन और उनका परिवार (Iqra Hasan and her Family)

इकरा हसन वेस्ट यूपी के कद्दावर नेता रहे मुनव्वर हसन की बेटी हैं। इकरा हसन के पिता मुनव्‍वर हसन देश के चारों सदन के सदस्य रह चुके हैं। और इसके लिए मुनव्वर हसन का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज किया गया था। इसके अलावा सपा प्रत्याशी इकरा के दादा चौधरी अख्तर हसन भी एक बार के सांसद रह चुके हैं। इकरा की मां तबस्सुम दो बार सांसद रह चुकी हैं। इनके अलावा इकरा के बड़े भाई नाहिद हसन कैराना सीट से लगातार तीन बार के एमएलए हैं।

इकरा हसन की पढ़ाई-लिखाई (Iqra Hasan Education)



इकरा हसन ने दिल्‍ली के प्रतिष्ठित लेडी श्रीराम कॉलेज से ग्रेजुएशन किया और फिर लॉ की पढ़ाई करने वह लंदन चली गईं। कानून की पढ़ाई करने के बाद वह अपने देश वापस लौट आईं। बीते 9 सालों से इकरा हसन कैराना की राजनीति में सीधे तौर पर सक्रिय हैं। जानकारी के अनुसार, इकरा हसन कैराना लोकसभा सीट (Kairana Lok Sabha Seat) पर सपा की लोकसभा प्रभारी हैं। बीते कुछ महीनों से इकरा लगातार कैराना सीट पर चुनाव की तैयारियों में जुटी हुई थीं।

राजनीति में इस तरह हुई इकरा की इंट्री

इकरा ने मीडिया को इंटरव्यू देते हुए बताया, ‘2021 में मेरे भाई नाहिद और मेरी मां को जेल हो गई। घर की स्थिति बहुत ही संकटपूर्ण हो गई थी। मेरी मां और मेरे भाई को झूठे केस में फंसाया गया। नाहिद का चुनाव बहुत नजदीक था, इसलिए मुझे घर पर रुकना पड़ा और मदद करनी पड़ी क्योंकि वह जेल में था। और कुछ इस तरह से मेरी राजनीति में इंट्री हुई। इकरा ने आगे कहा कि मेरे भाई को जेल से बाहर आने में एक साल का समय लगा था। इस दौरान उनकी विधायकी से जुड़े सभी कामकाज मैंने ही देखे। इस तरह इकरा की जनता से मेरा जुड़ाव हो गया और अब मुझे लोगों के बीच रहना और उनकी सेवा करना अच्छा लगने लगा है।

सुधीर पंवार भी थे कैराना से लिस्ट में

जानकारी के अनुसार, सपा हाईकमान के सामने कैराना लोकसभा सीट से इकरा के अलावा कई अन्य दावेदार भी लाइन में थे। इनमें प्रोफेसर सुधीर पंवार (Sudheer Panwar) भी थे। वहीं इस बार कैराना सीट से बीजेपी ने वर्तमान में सांसद प्रदीप चौधरी को टिकट दिया है।

कैराना लोकसभा सीट का समीकरण

कैराना लोकसभा सीट की चुनावी समीकरण की बात करें तो इस सीट पर 18 लाख के करीब वोटर्स हैं, जिनमें करीब साढ़े पांच लाख मुस्लिम मतदाता हैं। वहीं बाकी अन्य हिंदू वोटर्स हैं। इस सीट पर सपा, भाजपा और बसपा के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिलने वाली है।

कैराना सीट पर रालोद की भी थी दावेदारी

मीडिया में चल रही चर्चाओं के अनुसार, जयंत चौधरी (Jayant Chaudhary) मुजफ्फरनगर के अलावा कैराना सीट भी अपने खाते में चाहते थे सपा इसके लिए तैयार नहीं थी। अखिलेश यादव इस सीट से मुस्लिम मतदाताओं को साधने के लिए एक पढ़ी लिखी और मुस्लीम उम्मीदवार को मैदान में उतारना चाहते थे। और उन्होंने कैराना सीट के लिए इकरा हसन का नाम फाइनल किया था। चर्चा यह भी सामने आई कि समाजवादी पार्टी और रालोद के बीच टूट के पीछे की वजहों में कैराना सीट का भी रोल है।

इकरा के पास है इतनी संपत्ति (Iqra Hasan Property)

कैराना लोकसभा सीट से सपा प्रत्याशी इकरा ने नामांकन के दौरान चुनाव आयोग को अपनी संपत्तियों का ब्योरा दिया था। उस दस्तावेज के अनुसार, इकरा हसन ने 35 ग्राम सोना, 55 लाख की विरासत संपत्ति, 40 हजार रुपये नकदी, कोई वाहन नहीं है और 0.2310 हेक्टेयर जमीन दर्शाया है। इसके अलावो इकरा के पास वाणिज्य भवन नहीं है। उन्होंने आठ लाख 41 हजार का एजुकेशन लोन भी ले रखा है।

Aniket Gupta

Aniket Gupta

Senior Content Writer

Aniket has been associated with the journalism field for the last two years. Graduated from University of Allahabad. Currently working as Senior Content Writer in Newstrack. Aniket has also worked with Rajasthan Patrika. He Has Special interest in politics, education and local crime.

Next Story